अमरावतीमुख्य समाचार

लंबे अरसे बाद गुलजार हुआ शहर

  •  4 बजे तक हर ओर दिखाई दी चहल-पहल

  •  कोविड खतरे के बीच अनलॉक की प्रक्रिया हुई शुरू

अमरावती/प्रतिनिधि दि.7 – यूं तो विगत एक वर्ष से कोविड संक्रमण का कहर जारी है. जिस पर नियंत्रण पाने हेतु अलग-अलग समय पर अलग-अलग अवधि के लॉकडाउन लगाये गये. इसके तहत विगत 5 अप्रैल से शुरू हुआ लॉकडाउन करीब 61 दिन बाद सोमवार 7 जून को एक तरह से खत्म हुआ और राज्य सरकार द्वारा समूचे राज्य में पांच अलग-अलग मानकों के आधार पर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई. इसके तहत तीसरे मानक व श्रेणी में रहनेवाले अमरावती शहर व जिले में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों व आस्थापनाओं को सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक खुले रहने की छूट दी गई है. साथ ही अब लंबे समय से बंद पडे होटल, रेस्टॉरेंट, सलून, ब्यूटी पार्लर, स्पॉ जैसे व्यापारिक प्रतिष्ठान खुल गये है और सार्वजनिक मैदान व बाग-बगीचों को भी आम जनता के लिए खोल दिया गया है. ऐसे में लंबे समय बाद शहर सहित जिले में चहुंओर अच्छीखासी चहल-पहल दिखाई दी और दोपहर 4 बजे तक बाजार एक बार फिर पहले की तरह गुलजार दिखाई दिये.
बता दें कि, विगत शुक्रवार 4 जून की शाम राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा राज्य में कोविड संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित होता देख पांच अलग-अलग मानकों के आधार पर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने के संदर्भ में अधिसूचना जारी की गई. जिसके बाद शनिवार को अमरावती के जिलाधीश कार्यालय द्वारा अमरावती जिले के लिहाज से प्रतिबंधो को शिथिल करने के संदर्भ में आदेश पारित किया गया. राज्य सरकार द्वारा तय किये गये मानकों के आधार पर अमरावती जिला तीसरी श्रेणीवाले जिलों में शामिल है. ऐसे में यहां पर लॉकडाउन को आंशिक तौर पर शिथिल किया गया है. जिसके तहत सभी जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों सहित अन्य सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों व आस्थापनाओं को रोजाना सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक खुले रहने की अनुमति प्रदान की गई है. साथ ही कहा गया है कि, प्रत्येक शनिवार व रविवार को जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोडकर अन्य सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. ऐसे में सोमवार 7 जून से शहर सहित जिले में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान विगत लंबे समय से बंद पडे सलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा, जिम तथा होटल व रेस्टॉरेंट भी खुल गये. साथ ही सभी सार्वजनिक मैदानों व बाग-बगीचों को भी आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया. ऐसे में लंबे समय बाद शहर सहित जिले के व्यापारिक क्षेत्रों और प्रतिष्ठानों में ग्राहकी की चहल-पहल दिखाई दी.
प्रशासन द्वारा लॉकडाउन में छूट देते हुए अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही सभी नागरिकों को कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करने हेतु आगाह व सचेत किया गया है. साथ ही नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है. इस संदर्भ में जिलाधीश शैलेश नवाल का कहना रहा कि, यदि अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान नियमों का पालन नहीं किया जाता है, और लापरवाही बरती जाती है, तो एक बार फिर हालात बिगड सकते है. वहीं नियमों व निर्देशों का पालन करने पर अमरावती जिले को तीसरे स्तर से दूसरे स्तर पर लाया जा सकता है. जिसके तहत जिले में प्रतिबंध और भी अधिक शिथिल किये जायेंगे.

  • विदर्भ के चार जिले पूर्णत: अनलॉक

– नागपुर, चंद्रपुर, गोंदिया व यवतमाल में लॉकडाउन खत्म
– 6 जिले तीसरे स्तर पर, अंशत: अनलॉक की प्रक्रिया शुरू
बता दें कि राज्य सरकार द्वारा तय किये गये मानकों में नागपुर, चंद्रपुर, गोंदिया व यवतमाल जिले को पहली श्रेणीवाले जिलों में रखा गया है. जिसके तहत सोमवार से इन चारों जिलों में लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म करते हुए तमाम प्रतिबंधों को हटा लिया गया है. इसमें सर्वाधिक उल्लेखनीय यह है कि, कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान नागपुर व यवतमाल जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या, संक्रमण की वजह से होनेवाली मौतों की संख्या तथा पॉजीटिविटी रेट को लेकर हालात काफी बिकट हो गये थे. किंतु कालांतर में यहां पर स्थिति में बडी तेजी से सुधार हुआ और अब इन चारों जिलों में हालात इतने नियंत्रित है कि, इन्हें अनलॉक की प्रक्रिया के तहत पहले स्तर में शामिल करते हुए पूरी तरह से अनलॉक कर दिया गया है. वहीं अमरावती सहित अकोला, भंडारा, गडचिरोली तथा वर्धा इन 6 जिलों को अनलॉक की प्रक्रिया के तहत तीसरी श्रेणीवाले जिलों में रखा गया है. साथ ही बुलडाणा जिले का समावेश चौथी श्रेणीवाले जिलों में है. इन सभी जिलों में स्थानीय हालात के मद्देनजर लॉकडाउन में आंशिक छूट दी गई है. हालांकि अनलॉक की इस प्रक्रिया के तहत धार्मिक स्थलों को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

Related Articles

Back to top button