अमरावतीमुख्य समाचार

22 को राममय हो जाएंगा शहर

प्राणप्रतिष्ठा समारोह को लेकर जबर्दस्त उत्साह

* शहर में जगह-जगह बंटेंगे हजारों किलो लड्डू
* रामकथाओं व गंगा आरती जैसे आयोजन भी होंगे
* मंदिरों में शुरु हुआ साफ-सफाई का दौर, 22 को जगमगाएंगे मंदिर
* घर-घर जलाए जायेंगे दीप, सभी इहायशी इलाकों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम
अमरावती /दि.16– आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य-दिव्य मंदिर का लोकार्पण होने जा रहा है तथा इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला विराजमान की मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा की जाएगी. जिसे लेकर स्थानीय रामभक्तों में भी अभी से अच्छा खासा उत्साह देखा जा रहा है तथा रामलला के आगमन को लेकर अभी से ही जबर्दस्त तैयारियों का दौर शुरु हो गया है. जिसे देखते हुए कहा जा सकता है कि, इस समय अमरावती शहर सहित जिले में रामभक्ति की लहर चल रही है और आगामी 22 जनवरी को शहर और जिला राममय हो जाएगा. क्योंकि 22 जनवरी को लगभग सभी चौक-चौराहों पर लड्डू वितरण का कार्यक्रम आयोजित होगा. साथ ही सभी मंदिरों में भजन-कीर्तन का दौर चलेगा और शाम के वक्त मंदिरों में असंख्य दीप जलाकर जगमगाहट की जाएगी. साथ ही साथ सभी रिहायशी इलाकों में विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएगे. इन सबके अलावा शहर के दशहरा मैदान पर गंगा आरती का भव्य-दिव्य आयोजन होगा. वहीं शहर में विभिन्न स्थानों पर रामकथाओं का भी आयोजन किया जाएगा. ऐसे सभी आयोजनों को देखते हुए कहा जा सकता है कि, आगामी 22 जनवरी को अमरावती शहर सहित जिले में ‘राम दीपावली’ मनाने की तैयारी चल रही है.
22 जनवरी को अमरावती शहर में होने जा रहे धार्मिक आयोजनों को लेकर मिली जानकारियों के मुताबिक इस दिन जिले की सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा द्वारा भानखेडा रोड स्थित हनुमान गढी पर 11 लाख लड्डूओं से बने एक विशालकाय लड्डू का पूजन किया जाएगा. जिसका दोपहर 12 बजे के बाद रामभक्तों में वितरण होगा. इसी तरह पूर्व विधायक जगदीश गुप्ता मित्र मंडल द्वारा शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर 5 हजार किलो लड्डू वितरीत किये जाएगे. साथ ही रवि नगर व छांगाणी नगर परिसर में भूषण पाटने द्वारा 5 हजार लड्डूओं का वितरण होगा. इसके अलावा भी शहर के कई सेवाभावी व सामाजिक संगठनों द्वारा शहर में अलग-अलग स्थानों पर महाप्रसाद व मिष्ठान्न वितरण के उपक्रम आयोजित किये जाने वाले है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, 22 जनवरी को अमरावती शहर में पूरे दिन भर हर ओर मिठाई बटेगी.
इसके अलावा 22 जनवरी की शाम 6.30 बजे तुषार भारतीय मित्र मंडल द्वारा दशहरा मैदान पर गंगा आरती का भव्य-दिव्य आयोजन किया जा रहा है. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस आयोजन हेतु वाराणसी के गंगाघाट पर गंगा आरती करने वाले मुख्य पुजारी पं. रघुवीर पाण्डेय व उनके सहकारी पवित्र कलश में गंगा नदी का जल लेकर आएंगे और जिस तरह से गंगाघाट पर गंगा आरती होती है, उसी तरह की आरती दशहरा मैदान पर भी होगी. जिसके उपरान्त राम खिचडी व हलुवे का प्रसाद वितरीत किया जाएंगा.
इसके अलावा सकल हिंदू समाज की ओर से स्थानीय राजकमल चौक पर 17 जनवरी को कुमकुम अर्पण व संकलन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसके तहत 500 किलो कुमकुम संकलित करने का संकल्प लिया गया है. रामभक्तों द्वारा दिये जाने वाले इस कुमकुम को मंगल कलश में भरकर राम मंदिर लोकार्पण व प्राणप्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेने हेतु आमंत्रित किये गये जगद्गुरु माउली सरकार के साथ अयोध्या हेतु रवाना किया जाएगा. जहां पर माउली सरकार द्वारा अमरावती के रामभक्तों की ओर से भेजे गये 500 किलो कुमकुम को भगवान श्रीराम के चरणों में अर्पित करेंगे.
इसके साथ ही अमरावती सहित विदर्भ क्षेत्र की कुलस्वामिनी कही जाती श्री अंबादेवी व श्री एकवीरा देवी के मंदिरों में भव्य दीपोत्सव मनाया जाएंगा. साथ ही शहर के सभी मंदिरों में भी पारंपारिक दीये प्रज्वलित करते हुए शहर में ‘एक दीया श्रीराम के नाम का’ अभियान चलाया जाएगा. जिसके तहत सभी शहरवासियों से 22 जनवरी की शाम अपने-अपने घरों में दीप प्रज्वलित करने का आवाहन किया गया है. साथ ही प्रत्येक घर पर भगवा ध्वज लहराने की भी अपील की गई है.
इसी श्रृंखला के तहत शहर के वरिष्ठ विधिज्ञ एड. प्रशांत देशपांडे द्वारा इस समय विविध मंदिरों में जाकर रामरक्षा स्त्रोत की पुस्तिकाओं का वितरण कर रहे और वे अब तक ऐसी 3 हजार पुस्तिकाएं वितरीत कर चुके है. साथ ही ‘हर घर अयोध्या, हर घर भगवा’ अभियान के तहत वे प्रत्येक घर पर फहराने हेतु भगवा ध्वज भी वितरीत कर रहे है. इसके अलावा आगामी 22 जनवरी को एड. प्रशांत देशपांडे द्वारा अंबापेठ में भव्य दीपोत्सव का आयोजन भी किया गया है.
इन सबके साथ ही गडगडेश्वर महादेव मंदिर में 22 जनवरी को शाम 7 से 10 बजे तक श्रीरामकथा रामलीला का आयोजन होने जा रहा है. वहीं शहर में कई जगहों पर अभी से ही रामकथाओं का आयोजन होना शुरु हो गया है. जिसके चलते माहौल अभी से ही राममय होने लगा है.
* जगह-जगह एलईडी स्क्रीन पर होगा सीधा प्रसारण
उल्लेखनीय है कि, आगामी 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अयोध्या स्थित राम मंदिर में भगवान श्री राम की प्रतिमा स्थापित करते हुए मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा की जाएगी एवं मंदिर का लोकार्पण किया जाएंगा. इस भव्य-दिव्य समारोह को हर कोई देख सके, इस बात के मद्देनजर भाजपा के शहर महासचिव प्रशांत शेगोकार द्वारा अर्जुन नगर में तथा भाजयुमो के प्रदेश पदाधिकारी बादल कुलकर्णी द्वारा तपोवन परिसर में एलईडी स्क्रीन लगाकर इस समारोह का सीधा प्रसारण दिखाया जाएंगा. इसके अलावा भी शहर में कई स्थानों पर कई सेवाभावी लोगों एवं सामाजिक संगठनों द्वारा 22 जनवरी को एलईडी स्क्रीन लगाकर राममंदिर के लोकार्पण व प्राणप्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की जा रही है.
* 22 की शाम होगी जबर्दस्त आतिशबाजी
22 जनवरी को लेकर रामभक्तों में अभी से इतना अधिक उत्साह है कि, उन्होंने अपनी खुशी का इजहार करने हेतु अभी से ही जमकर पटाखे खरीद रखे है और इन पटाखों को 22 जनवरी की शाम चलाया जाएगा. जिसके चलते 22 जनवरी की शाम हर ओर जबर्दस्त आतिशबाजी होती दिखाई देगी और दीपावली जैसा नजारा बनता दिखाई देगा.

* शहर भाजपा द्वारा की जा रही व्यापक तैयारी
भाजपा के शहर महासचिव प्रशांत शेगोकार के मुताबिक राम मंदिर के लोकार्पण व प्राणप्रतिष्ठा समारोह को लेकर भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ता में सबसे अधिक उत्साह है. क्योंकि विश्व हिंदू परिषद, बजरंग व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के साथ ही भाजपा की राम मंदिर आंदोलन में उल्लेखनीय व सक्रिय भूमिका रही तथा आगामी 22 जनवरी को बरसो पहले देखा गया सपना साकार होने जा रहा है. ऐसे में शहर भाजपा द्वारा अमरावती शहर में लगभग सभी स्थानों पर विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि अमरावती में ही अयोध्या के उल्हास को साकार किया जा सके.

Related Articles

Back to top button