अमरावतीमुख्य समाचार

परसों होगी सर्वत्र ‘जय वीर हनुमान…’ की गूंज

बजरंगबली की जयंती

* गली-गली से लेकर प्रमुख मंदिरों में जोरदार सजावट
* भंडारे की तैयारियां, लाखों भक्त पाएंगे प्रसादी
* सुंदरकांड और हनुमान चालीसा पाठ की होड
अमरावती/दि.4- अजरामर देवता और जन-जन के भगवान माने जाते महावीर विक्रम बजरंगी हनुमानजी का जन्मोत्सव इस बार अभूतपूर्व रहने वाला है. शहर और जिले में प्रमुख मंदिर संकटमोचन रविनगर, चांगापुर नरेश, संकटमोचन सरोज चौक, महारुद्र मारोती जहांगीरपुर, कालाराम मंदिर के पूर्व मुखी, शिंगणापुर के काले हनुमान, दशहरा मैदान के संकटमोचन विजय सहित गली-गली के हनुमान मंदिरों में सुंदर, सुरुचिपूर्ण सजावट की गई है. हनुमान भक्ति का ज्वार सर्वत्र नजर आ रहा है. हर कोई बल और बुद्धी के दाता की जयंती मनाने उत्सुक, उद्ययत नजर आ रहा. बडे मंदिरों से लेकर छोटे देवालयों तक भंडारा प्रसादी की भी जबर्दस्त तैयारी देखने मिल रही है. कई मंदिरों में जयंती उत्सव आरंभ हो चुके है. जिसमें नए आयाम देते हुए रामकथा, रामचरित मानस कथा, शिवमहापुराण, हनुमान चालीसा पाठ, अखंड रामायण पाठ, सुंदरकांड पाठ के आयोजन का समावेश है.
* रविनगर में तडके 5.30 बजे जन्मोत्सव
श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर ट्रस्ट ने परसों 6 अप्रैल गुुरुवार को बडे सवेरे 5.30 बजे जन्मोत्सव रखा है. जिसमें बाल रुप हनुमान को जन्म पश्चात झूले में भी झुलाने का अवसर भक्तों को प्राप्त होता है. ऐसे ही सुबह 7.30 बजे सुंदरकांड पाठ होम, हवन होंगे. रामायण पाठ की पूर्णाहुति होगी. तत्पश्चात सुबह से लेकर संध्या तक महाप्रसाद रहेगा. इस दौरान अनंत विभूषित जगद्गुरु श्रीरामानांदाचार्य स्वामी, श्री रामराजेश्वराचार्य महाराज का मंगलमय दर्शन होगा.
* चांगापुर में सुबह 6 बजे जन्मोत्सव आरती
चांगापुर में श्री वल्लभ सेवाभावी ट्रस्ट ने मंदिर को फूलों की लडियों से सजा दिया है. गुरुवार सवेरे 6 बजे जन्मोत्सव आरती होगी. भाविकों की भारी भीड को देखते हुए सभी व्यवस्था यहां की गई है. ट्रस्ट के लढ्ढा ने बताया कि, चांगापुर नरेश के दर्शनार्थियों को सुबह से ही भोजन प्रसादी का प्रबंध रहेगा. ऐसे ही भक्त चाहे तो रक्तदान कर सकते हैं.
फोटो-महाबली नाम से मेल पर
* महाबली हनुमान मंदिर जूना सातुर्णा
महाबली हनुमान मंदिर जूना सातुर्णा का जयंती उत्सव 30 मार्च से ही आरंभ हो गया. वहां वाराणसी से पधारे पं. पू. सारंग चैतन्य श्रीजी महाराज के मुखारबिंद से श्रीराम चरित मानस कथा पर प्रवचन हो रहे है. हनुमान जन्मोत्सव उपलक्ष्य गुरुवार सुबह 9 बजे से भव्य सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ होगा. शाम 6.30 बजे से रात 11 बजे तक महाप्रसाद रहेगा. आयोजन के लिए संस्थान के सर्वश्री विनोद ढोके, शंकर चोपडे, शैलेश सोनी, गोविंद सोनी, कमल चांडक, संतोष लढ्ढा, जुगल पांडे, राजेंद्र काले, संकेत पिंपले, चेतन वडेकर, अजय राउत, शुभम कक्कड, अजय कक्कड, धीरज गनथले, देवीदास हिवसे, राजू गनथले, सचिन बाबरे, अजय बाबरे, गौरव देसाई, विलास देसाई आदि ने सभी भक्तों से महाबली हनुमान के दर्शन और प्रसादी का लाभ लेेने का आग्रह किया है.
* जहांगीरपुर में मेला
कुर्‍हा रोड के जहांगीरपुर स्थित महारुद्र मारोती मंदिर में इस बार राज्य शासन से ब श्रेणी तीर्थक्षेत्र घोषित होने से उत्साह निश्चित ही चरम पर रहेगा. हजारो लाखों भक्त महारुद्र मारोती के दर्शनार्थ उमडते हैं. अमरावती से भक्तों के जहांगीरपुर जाने-आने का बस व वाहन से प्रबंध भी किया जाता है.
* सजा प्रत्येक हनुमान मंदिर
शहर का प्रभात चौक स्थित घंटाघर हनुमानजी मंदिर भी बडा प्रसिद्ध है. मंदिर के पुजारी संजय तिवारी के अनुसार जन्मोत्सव आरती बडे सेवरे 6 बजे होगी. उपरांत बताशा प्रसादी का वितरण होगा. भंडारा प्रसादी भी जयंती उपरांत रखी जाती है. ऐसे ही शहर का गली-गली का छोटा-बडा हनुमान मंदिर भाविकों ने आस्थापूर्वक सजाया है. अनेक मंदिरों में रंगरोगन किया गया. कहीं विशेष वस्तुओं और फूलों की लडियों से पवनपुत्र के जन्मोत्सव उपलक्ष्य सजाया गया है. इस बार भक्तों का उल्लास अधिक दिखाई पड रहा. यह भी उल्लेखनीय है कि, गुरुवार को ही अनेक मंदिरों में भंडारा अर्थात भोजन प्रसादी रखी गई है. अनेक आयोजन जयंती पश्चात होते हैं.
* आंकडे के फूल की भारी डिमांड
अंजनीनंदन को आंकडे के फूलों की माला अर्पित की जाती है. ऐसे ही उनकी प्रतिमा पर सिंदूर लेपन और उसे चमकीले कागज से सजाने का भी प्रचलन है. इन सभी वस्तुओं की बडी बिक्री हो रही है. ऐसे ही भक्त नारियल भी महावीर हनुमान को अर्पित करते हैं. बूंदी के लड्डूओं का भोग बडे प्रमाण में लगाया जाता है.

Related Articles

Back to top button