अमरावतीमुख्य समाचार

जिले को मिला ३३७ करोड रुपए का निधि

अतिवृष्टि प्रभावित ३ लाख ६६ हजार ९१६ किसानों को मिली भरपायी

  • महाविकास आघाडी सरकार किसानों के साथ

  • पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी जानकारी

अमरावती/दि.१०- बीते मौसम में अतिवृष्टि से हुए नुकसान के चलते जिले के ३ लाख ६६ हजार ९१६ किसानों को नुकसान भरपाई के तौर पर सरकार की ओर से ३३७ करोड ६ लाख रुपयों का अनुदान अदा किया गया है. उक्ताशय की जानकारी राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी. पालकमंत्री ने कहा कि महाविकास आघाडी सरकार किसानों के हितावह निर्णय लेे रही है. बता दें कि जून से अक्तूबर माह में अतिवृष्टि व बाढ़ से जिले में फसलों और फल बगानों का बड़े पैमाने पर नुकसार हुआ था. अतिवृष्टि प्रभावित खेतों का मुआयना पालकमंत्री ठाकुर ने किया था.
जिले के गांव-गांव में जाकर किसानों से संवाद साधकर उनकी परेशानियों को जाना था. इस दौरान अतिवृष्टि से प्रभावित खेतो के नुकसान के पंचनामे दर्ज कराने के आदेश राजस्व विभाग को दिए थे. जिसके बाद राजस्व विभाग की ओर से भी समय-समय पर पंचनामे प्रस्तुत किए गए. वहीं पालकमंत्री ने भी भरपाई के लिए सरकार के पास पत्राचार किया. जिससे नुकसान भरपाई को गति मिली और दो चरणों में भरपाई की रकम अदा की गई है.
पंचनामा प्रक्रिया के अनुसार जिले के बाधित गांवों की संख्या १ हजार ९०३ व किसान बंधूओं की संख्या ३ लाख ६६ हजार ९१६ है. जिसके तहत जिले को पहले चरण में १६८.५३ करोड व दूसरे चरण में१६८.५३ करोड कुल ३३७.०६ लाख रुपयों का अनुदान सरकार की ओर से वितरित किया गया है. इनमें से ३ लाख ३१ हजार ८९१ किसानों के बैंक खाते में रकम जमा भी हो चुकी है. वहीं शेष किसानों के बैंक खाते में रकम जमा करने की प्रक्रिया चल रही है. यह प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश विभागों को दिए है. अतिवृष्टि व बाढ़ से फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ. इसीलिए प्रभावित किसानों को बगायत व सिंचाई अंतर्गत प्रति हेक्टेयर १० हजार व बहुवार्षिक फसलों के नुकसान के लिए प्रति हेक्टेयर २५ हजार रुपए दर से दो हेक्टेयर तक सरकार ने मदद घोषित की है.

Related Articles

Back to top button