अमरावतीमुख्य समाचार

संभाग को मिली 75,500 वैक्सीन की खेप

जिले के हिस्से में आया 19,600 वैक्सीन का स्टॉक

अमरावती/प्रतिनिधि दि.9 – अकोला स्थित विभागीय स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय को राज्य के स्वास्थ्य महकमे की ओर से गुरूवार 8 जुलाई को 75 हजार 500 कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन की डोज उपलब्ध करायी गयी. गुरूवार को वैक्सीन का स्टॉक प्राप्त होते ही इसका जिलानिहाय वितरण किया गया. जिसके तहत अमरावती जिले को 19 हजार 600 डोज प्रदान किये गये.
वहीं अकोला जिले को 12 हजार 500, बुलडाणा जिले को 21 हजार, वाशिम जिले को 7 हजार 700 तथा यवतमाल जिले को 15 हजार डोज का स्टॉक उपलब्ध कराया गया है. बता दें कि, विगत कुछ दिनों से वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने की वजह से अमरावती जिले सहित समूचे संभाग में टीकाकरण की रफ्तार कुछ हद तक सुस्त हुई थी. किंतु अब वैक्सीन का नया स्टॉक मिल जाने की वजह से टीकाकरण संबंधी काम एक बार फिर रफ्तार पकडेगा. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा दी गई है.

  • कोल्ड चेन में लौटे 71,462 खाली वॉयल

फर्जी वैक्सीनेशन रोकने प्रशासन ने उठाया कदम
जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले में अब तक करीब 7 लाख 14 हजार लोगों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के डोज लगायी जा चुकी है. जिसके लिए 73 हजार से अधिक वॉयल उपयोग में लाये गये है. टीकाकरण अभियान के शुरूआती दौर में ही शहर एवं ग्रामीण प्रशासन की ओर से आदेश जारी किया गया था कि, डोज लगाये जाने के बाद खाली हुए सभी वॉयल हर एक टीकाकरण केंद्र से प्रशासन के पास वापिस भेजे जाये. ऐसे में अब तक 71 हजार 462 खाली वॉयल को कोल्ड चेन स्टोअरेज में वापिस लौटाया गया है.
ज्ञात रहें कि, वैक्सीन के खाली वॉयल में ग्लुकोज डालकर उसका उपयोग फर्जी वैक्सीन के तौर पर किया जा सकता है. राज्य सहित देश में कुछ स्थानों से ऐसी घटनाएं भी सामने आ चुकी है. जिसे देखते हुए सरकार एवं प्रशासन द्वारा खाली वॉयल को वापिस लौटाने और हर एक वॉयल का हिसाब-किताब रखने का निर्देश जारी किया गया है. पता चला है कि, कोल्ड स्टोअरेज में जमा किये गये 71 हजार 462 खाली वॉयल में से 33 हजार वॉयल का उपयोग मनपा क्षेत्र में तथा 38 हजार वॉयल का उपयोग जिले के ग्रामीण इलाकों में किया गया था.

Related Articles

Back to top button