अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में सभी धर्मस्थलों के किवाड खुले

मंदिर, चर्च व गुरूद्वारों में हुई सैनिटाईजेशन की प्रक्रिया

  • मंदिरों में भगवान के विग्रह का हुआ आकर्षक साज-श्रृंगार

  • जगह-जगह दर्शन, पूजन व प्रार्थना हेतु उमडी नागरिकों की भीड

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१६ कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए विगत 24 मार्च से लागू किये गये लॉकडाउन के तहत सभी धार्मिक स्थलों को पूरी तरह से बंद करा दिया गया था और तब से यानी पिछले आठ माह से सभी धार्मिक स्थलों व प्रार्थना स्थलों के मुख्य प्रवेश द्वारों पर ताले लटके हुए थे, और यहां पर आम श्रध्दालुजनों व भाविकों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित था. किंतु राज्य सरकार ने विगत दिनों ही सोमवार 16 नवंबर से सभी धार्मिक स्थलों को खुलने की छूट देने का निर्णय लिया. जिसके चलते सोमवार की सुबह से सभी धार्मिक स्थलों को आम लोगों के लिए खोल दिया गया. इससे पहले रविवार की शाम से ही सभी धार्मिक स्थलों व प्रार्थना स्थलों में सैनिटाईजेशन की प्रक्रिया की गई और सोमवार की सुबह से फिजीकल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करते हुए भाविक श्रध्दालुओं को धार्मिक स्थलों पर प्रवेश देना शुरू किया गया.

Amravati-Mandal

  • अंबादेवी व एकवीरा देवी में उमडी श्रध्दालुओं की भीड

विदर्भ क्षेत्र की कुलस्वामिनी और अमरावती की ग्रामदैवत कही जाती मां अंबा व मां एकवीरा देवी के मंदिरों के पट खोले जाते ही यहां पर देवी दर्शन हेतु भाविक श्रध्दालुओं की अच्छीखासी भीड उमड पडी. करीब आठ माह बाद मंदिर खुलने जा रहे है. इस बात के मद्देनजर अंबादेवी व एकवीरा देवी मंदिर परिसर में सैनिटाईजेशन की प्रक्रिया की गई और मंदिर में प्रवेश करनेवाले हर एक भाविक श्रध्दालु की थर्मल स्क्रिनिंग करने के साथ ही उन्हें सैनिटाईजर का प्रयोग करना अनिवार्य किया जा रहा है. जिसके व्यवस्था मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही की गई है. इसके साथ ही दोनों मंदिरों के गर्भगृहों को फुलों की साजसज्जा के साथ आकर्षक ढंग से सजाया गया है. लंबे समय बाद अंबादेवी व एकवीरा देवी का प्रत्यक्ष दर्शन करते समय कई भाविक श्रध्दालुओं की आंखे छलछला उठी थी और लोग बडी श्रध्दा के साथ अपनी इष्टदेवी के दर्शन कर रहे थे.

Mandir-Amravati-Mandal

  •  गुरूद्वारा के द्वार भी खुले

स्थानीय बुटी प्लॉट स्थित श्री गुरूद्वारा गुरूसिंह सभा सहित अमरावती व बडनेरा में स्थित अन्य गुरूद्वारे व पंजाबी समाज मंदिर भी विगत आठ माह से पूरी तरह बंद थे. जिन्हें सोमवार 16 नवंबर की सुबह आम श्रध्दालुओं के लिए खोल दिया गया. इससे पहले सभी स्थानों पर निजर्तुंकिकरण हेतु सैनिटाईजेशन की प्रक्रिया पूर्ण की गई. साथ ही मुख्य प्रवेश द्वारों पर आवश्यक सुचनाओं व निर्देशों का फलक लगाया गया है. जिनका यहां पर आनेवाले सभी श्रध्दालुओं को पालन करना होगा.

  • आकर्षक साजसज्जा से सजे चर्च

आरटीओ कार्यालय के पास स्थित ब्रिटीशकालीन सेंट थॉमस (सीएनआय) चर्च को भी बडे आकर्षक ढंग से सुशोभित किया गया है और आम श्रध्दालुओं के लिए खोल दिया गया है. जिसके बाद अब यहां पर हर एक रविवार को क्रिश्चियन समाज बंधुओं द्वारा सामूहिक प्रार्थना की जायेगी. इस चर्च को भी आम लोगों के लिए खोलने से पहले यहां पर सैनिटाईजेशन की प्रक्रिया पूर्ण की गई.

  •  भक्तिधाम में सजा राम दरबार

स्थानीय बडनेरा रोड स्थित भक्तिधाम मंदिर में स्थापित राम दरबार मंदिर भी विगत आठ माह से पूरी तरह से बंद था. जिसे सोमवार 16 नवंबर से खोल दिया गया है और यहां पर भाविक श्रध्दालुओं की आवाजाही शुरू हो गयी है. सरकार द्वारा मंदिर खोलने के संबंध में एक जारी आदेश को ध्यान में रखते हुए भक्तिधाम मंदिर की व्यवस्थापन समिती द्वारा यहां पर सैनिटाईजेशन की प्रक्रिया की गई और राम दरबार को आकर्षक ढंग से सुसज्जित व सुशोभित किया गया. जिसकी वजह से राम दरबार एक बार फिर पहले की तरह जगमगा उठा.

  •  पहले की तरह जगमगाया सतीधाम मंदिर

शहर के रायली प्लॉट स्थित सतीधाम मंदिर को अपनी साफसूथरी एवं जगमग व्यवस्था के लिए पहचाना जाता है. यहां स्थित राणी सती दादीजी, राधाकृष्ण, खाटुश्याम नरेश, गणपती, राम दरबार, हनुमान मंदिर, शिव मंदिर साकार किये गये है. जहां पर भगवान के विग्रह को आकर्षक वस्त्राभूषण के जरिये सजाने के साथ ही नयनाभिराम रोशनाई की जाती है. साथ ही यहां पूरे सालभर कोई न कोई धार्मिक आयोजन भी चलता रहता है. किंतु विगत आठ माह से इस मंदिर में भी सरकारी आदेश की वजह से सन्नाटा पसरा पडा था. हालांकि मंदिर के भीतर पूजारियों द्वारा सभी विधिविधान पूर्ण किये जा रहे थे. वहीं अब सोमवार 16 नवंबर से इस मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार को आम भाविक श्रध्दालुओें के लिए भी खोल दिया गया है. साथ ही भाविकों की उपस्थिति को देखते हुए मंदिर के भीतर नये उत्साह के साथ आकर्षक साजसज्जा की गई है.

  • राधाकृष्ण मंदिर में भी उमडे श्रध्दालु

स्थानीय रंगारी गली स्थित राधाकृष्ण मंदिर में सोमवार को मंदिर के प्रवेश द्वार खुलने के साथ ही यहां पर दर्शन हेतु भाविक श्रध्दालुओं की अच्छीखासी भीड उमडी. इस मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर भी थर्मल स्कैनिंग व सैनिटाईजेशन की व्यवस्था की गई है. साथ ही मंदिर में फिजीकल डिस्टंसिंग के नियमों पर भी अमल किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button