अमरावतीमुख्य समाचार

शीघ्र होगा भव्य अंबादेवी अस्पताल का शिलान्यास

सामान्य व्यक्ति हेतु किफायत में अनेक प्रकार के टेस्ट

* सेवाभावी डॉक्टर्स की टीम रविवार को भी देगी विशेष सेवा
* स्वास्थ्य समिति प्रमुख डॉ. पांढरीकर व्दारा जानकारी
अमरावती/दि.5- श्री अंबादेवी संस्थान के भव्य-दिव्य मंदिर नवनिर्माण के भूमिपूजन पश्चात अगले कुछ दिनों में अंबादेेवी अस्पताल का भी शिलान्यास हो सकता है. इस अस्पताल में अनेक प्रकार की शारीरिक व्याधियों को दूर करने का प्रयास होगा. ऐसे ही नाना प्रकार की टेस्ट यहां अल्पदरों में की जाएगी. जगह भरपूर है. शहर के मध्य में स्थित है. लोगों का प्रतिसाद देखकर कालांतर में अस्पताल और उसकी सेवाओं का विस्तार भी किया जा सकता है, ऐसी जानकारी संस्था की स्वास्थ्य समिति के प्रमुख डॉ. जयंत पांढरीकर ने अमरावती मंडल को दी. उन्होंने बताया कि, शहर के अनेक नामांकित और सेवाभावी चिकित्सक अंबादेवी संस्थान के अस्पताल में सेवा के लिए तत्पर हैं.
* विद्याताई देशपांडे की घोषणा
गत सप्ताह प्रशासक तथा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर के हस्ते अंबादेवी मंदिर जीर्णोद्धार का भव्य भूमिपूजन संपन्न हुआ. उस समय अपने संबोधन में संस्थान की अध्यक्षा विद्याताई देशपांडे ने संस्थान के अस्पताल के भी अतिशीघ्र भूमिपूजन के संकेत दिए थे. इस बारे में स्वास्थ्य समिति सतत प्रयासरत होने की जानकारी भी विद्याताई ने दी थी. यह भी उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी पश्चात देशभर में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर और किफायती रेट पर करने के लिए प्रयत्न हो रहे है. ऐसे ही रुग्णों को बेहतर सेवा देने पर भी बल दिया जा रहा है. सामान्य लोगों का हारी बीमारी में बडी मात्रा में पैसा खर्च होता है. श्री अंबादेवी संस्थान ने अनेक बातों का विचार करते हुए गरीब और निम्न मध्यमवर्ग को अल्प दरों में उपचार सुविधा उपलब्ध करवाने पहल की है. उल्लेखनीय है कि अंबादेवी संस्थान का अस्पताल पहले ही काफी वर्षो से सेवा देता आया है. वहां एक्स-रे और सोनाग्राफी मशीनों की सुविधा भी सामान्य जन के लिए उपयोगी रही है.
* ऐसा होगा अस्पताल भवन
गौरक्षण चौक के पास अंबा नाले से सटे हनुमान मंदिर की बगल में अंबादेवी संस्थान की तकरीबन 10 हजार वर्ग फीट से अधिक जगह है. वहां फिलहाल 8-10 दुकानें है. वह सभी एकबारगी हटा दी जाएगी. वहां बडा लगभग 25-30 बेड का अस्पताल बनेगा. डॉ. पांढरीकर ने बताया कि, बेसमेंट में पार्किंग तथा पहले माले पर कुछ दुकानें और अस्पताल तथा दूसरे माले पर अस्पताल के कमरे एवं तीसरे माले पर वाचनालय रह सकता है. अभी नक्शा स्वीकृति के लिए दिया गया है. शीघ्र मंजूरी की अपेक्षा है.
* यह होगी सुविधाएं
डॉ. पांढरीकर के अनुसार प्राथमिक प्लान बना है. अस्पताल में पैथालॉजी लैब के साथ रेडियोलॉजी, सोनोग्राफी, इएनटी, सायक्याट्रीक, सिटीस्कैन और एमआरआई की सुविधा होगी. निश्चित ही निजी अस्पतालों की तुलना में काफी किफायती दर पर सिटीस्कैन और एमआरआई आदि टेस्ट होंगे. संस्थान का अस्पताल का उद्देश्य नो प्रोफिट नो लॉस है. इसलिए रेट काफी कम रहने वाले है. विशेष सेटअप यहां लाने का प्रयत्न है. संस्थान की स्वास्थ्य समिति में डॉ. पांढरीकर के साथ डॉ. आनंद पलसोदकर, रवींद्र करवे, शैलेश पोतदार, दीपा खांडेकर, मीनाताई पाठक आदि का समावेश है.
* यह चिकित्सक देंगे सेवाएं
अंबादेवी संस्थान के अस्पताल में पहले भी शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक सहर्ष सेवाएं दे चुके हैं. अब जहां प्रसिद्ध बालरोगतज्ञ डॉ. पांढरीकर अस्पताल का प्रबंधन देखेंगे वहीं डॉ. राजुल देशमुख, डॉ. अंजली खोंड, डॉ. सतीश भागवत, डॉ. करमरकर, डॉ. श्वेता देशपांडे, डॉ. सपना व्यास, डॉ. अंजली राउत, डॉ. जकेरिया खान, डॉ. कबीर वासनकर आदि सेवाएं देंगे.

* रविवार को खुला रहेगा अस्पताल
संस्थान ने शहर के सामान्य वर्ग के लिए अस्पताल के विस्तार का निर्णय किया है. इसलिए सामान्य वर्ग की सुविधा हेतु रविवार को विशेष रुप से पूरे समय अस्पताल खुला रहेगा. उनका कहना रहा कि, रविवार को कोई घटना-दुर्घटना होने की स्थिति में कई बार निजी चिकित्सक भी समय पर उपलब्ध नहीं हो पाते. ऐसे ही रविवार को अवकाश का दिन रहने से सामान्य लोग अपनी सुविधा अनुसार चेकअप आदि करा सकेंगे.

Related Articles

Back to top button