अमरावतीमुख्य समाचार

गरमी दिखाने लगी अब तेवर

तापमान में हो सकती है और भी अधिक वृध्दी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.20 – इस समय अमरावती जिले व संभाग सहित समूचे राज्य में पारा तेजी से उंचा उठ रहा है और धूप की तेज तपिश बढने की वजह से गरमी का मौसम अपने तेवर दिखाने लगा है. इन दिनों आसमान पूरी तरह से साफ है और हवा में आर्द्रता की कमी है. जिसकी वजह से सूरज निकलने के कुछ ही घंटों बाद 9-10 बजे से ही गर्म हवाओं के थपेडे लगने शुरू हो जाते है और पारा 12-1 बजे तक धूप की तेज तपिश की वजह से सभी सडके लगभग सुनसान होने लगती है, क्योेंकि लोगबाग इतनी अधिक गरमी व धूप में बाहर नहीं निकलना चाहते.
इस संदर्भ में मौसम विशेषज्ञों से मिली जानकारी के मुताबिक आनेवाले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृध्दी हो सकती है. ऐसे में गरमी में और भी अधिक इजाफा हो सकता है. कई स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है. वहीं इस दौरान विदर्भ में कुछ स्थानों पर बेमौसम बारिश की संभावना भी व्यक्त की गई है. बता दें कि, कम दबाववाले पट्टे की वजह से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बीते सप्ताह बदरीले मौसम सहित बारिश की स्थिति निर्माण हुई थी और विदर्भ सहित मध्य महाराष्ट्र व मराठवाडा में बारिश होने के साथ हीकुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई थी. जिसकी वजह से पारा कुछ हद तक नीचे आया था और गरमी की तपीश कम हुई थी. किंतु विगत दो दिनों से मौसम पूरी तरह खुला है और वातावरण शुष्क है. इसकी वजह से तापमान धीरे-धीरे बढना शुरू हुआ है. कई स्थानों पर तो अधिकतम तापमान ने अपने औसत स्तर को भी पार करना शुरू कर दिया है. साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में शाम के समय आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाने की वजह से न्यूनतम तापमान पर असर पड रहा है और रात के समय उमस बढ रही है.

  • ब्रम्हपुरी में पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर

विदर्भ में इस समय लगभग सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया है. वहीं ब्रम्हपुरी में रविवार व सोमवार को लगातार दो दिनों तक पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर रहा. यह राज्य सहित समूचे देश में सर्वाधिक तापमान है.

Related Articles

Back to top button