अमरावतीमुख्य समाचार

समृध्दी हाईवे के उद्घाटन का नहीं मिल रहा मुहूर्त

10 घंटे में नागपुर-मुंबई यात्रा का सपना अधर में

* दो वर्ष में उद्घाटन की 10 तारीखें निकली
अमरावती/दि.5- विदर्भ को समृध्दी का मार्ग दिखानेवाले नागपुर-मुंबई समृध्दी महामार्ग का उद्घाटन आखिर कब होगा, यह सवाल अब राज्य की जनता द्वारा पूछा जा रहा है, क्योंकि उद्घाटन के लिए विगत दो वर्ष के दौरान एक के बाद एक 10 बार तारीखें घोषित की जा चुकी है, लेकिन महामार्ग के उद्घाटन का कोई मुहूर्त निकल ही नहीं रहा. ऐसे में महज दस घंटे में नागपुर से मुंबई कब जाया जा सकेगा, इस बात की वैदर्भिय जनता द्वारा बेसब्री के साथ प्रतीक्षा की जा रही है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत दो वर्षों के दौरान समृध्दी महामार्ग के उद्घाटन हेतु करीब 10 बार तारीखें घोषित की गई. लेकिन एक बार भी उद्घाटन का मुहूर्त साधना तत्कालीन और मौजूदा सरकार के लिए संभव हो नहीं सका. इस महामार्ग का निर्माण शुरू होने के समय से दावा किया जा रहा है कि, इस एक्सप्रेस हाईवे की वजह से विदर्भ के सर्वांगीण विकास को गति मिलेगी और पूरा विदर्भ क्षेत्र एकदम से सुजलाम्-सुफलाम् हो जायेगा. लेकिन विदर्भ को समृध्दी का रास्ता दिखानेवाला यह समृध्दी महामार्ग खुद अपने उद्घाटन की राह देख रहा है और इसके उद्घाटन हेतु अब तक 10 बार अलग-अलग तारीखें घोषित की गई. लेकिन किसी भी तारीख पर इस महामार्ग के उद्घाटन का मुहूर्त नहीं निकला. कई बार इस महामार्ग के निर्माण का कोई हिस्सा ढह जाने और कुछ स्थानोें पर काम अधूरा पडे रहने की वजह से इस महामार्ग का उद्घाटन आगे टलता चला गया और अब यह स्थिति है कि, आम लोगों में भी इस महामार्ग के उद्घाटन को लेकर कोई विशेष उत्सूकता नहीं बची है.
उल्लेखनीय है कि, पिछले महिने ही राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने समृध्दि महामार्ग का उद्घाटन नवंबर माह में किये जाने की बात कही थी और बताया था कि, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समय मांगा गया है. जिसके बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी समृध्दी महामार्ग का उद्घाटन नवंबर माह में होने की बात कही थी. परंतु अब इस नई जानकारी सामने आयी है. जिसके मुताबिक समृध्दी महामार्ग का उद्घाटन नवंबर माह की बजाय जनवरी माह में करने की योजना तय की गई है. नई तारीख की घोषणा होते ही अब आम लोगों द्वारा सवाल पूछा जा रहा है कि, आखिर तारीख पे तारीख का यह खेल कब तक चलता रहेगा.

* हर बार सामने आती है नई तारीख
बता दें कि, समृध्दी महामार्ग का उद्घाटन करने की तारीख सबसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा घोषित की गई थी. जिसके तहत पहले चरण में नागपुर से वाशिम व्हाया शेलु बाजार ऐसे 210 किमी लंबे समृध्दी मार्ग का 1 मई 2020 को सीएम उध्दव ठाकरे के हाथों लोकार्पण किया जाना था, लेकिन यह मुहूर्त टल गया. जिसके चलते 15 अगस्त 2020 की नई तारीख तय की गई है. जिसके बाद अक्तूबर 2021, 31 दिसंबर 2021 व 31 मार्च 2022 की नई तारीखें दी गई. लेकिन मामला जस का तस अटका रहा. पश्चात पिछली सरकार ने जारी वर्ष में मई तथा जून माह में भी उद्घाटन के मुहूर्त निकाले थे. परंतु उद्घाटन तो नहीं हुआ, लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन हो गया. जिसके बाद नई सरकार ने नवंबर माह में जोर-शोर के साथ उद्घाटन करने की घोषणा की, लेकिन यह घोषणा भी हवा-हवाई साबित हो गई है. ऐसे में अब यह तय हो गया है कि, समृध्दी महामार्ग का उद्घाटन आगामी नये वर्ष 2023 में ही हो पायेगा.

* समृध्दी और फडणवीस
इससे पहले 1 मई 2022 को महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर समृध्दी महामार्ग का उद्घाटन होनेवाला था. लेकिन उस समय समृध्दी महामार्ग के उद्घाटन को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे तथा तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष व मौजूदा उपमुख्यमंत्री देवेेंद्र फडणवीस के बीच जमकर तनातनी हुई थी. क्योंकि इससे पहले मुंबई मेट्रो की उद्घाटन पत्रिका में देवेंद्र फडणवीस का नाम ही नहीं था और उन्हें इस कार्यक्रम का निमंत्रण भी नहीं दिया गया था. इसके बाद जब 1 मई को पहले चरण के तहत नागपुर से शिर्डी के बीच महामार्ग का उद्घाटन होनेवाला था, तब मीडिया के साथ बातचीत में देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि, कोई चाहे कितना ही प्रयास क्यों न कर लें, लेकिन समृध्दी एक्सप्रेस हाईवे से उनके नाम को हटा नहीं सकेगा और आज एक बार फिर समृध्दी एक्सप्रेस हाईवे का उद्घाटन करने का जिम्मा खुद देवेंद्र फडणवीस के हिस्से में आया है.
* पीएम मोदी के हाथों ही होगा समृध्दी का लोकार्पण
विशेष उल्लेखनीय है कि, राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेेंद्र फडणवीस ने विगत दिनों ही नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया के साथ बातचीत में कहा था कि, समृध्दी महामार्ग का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी के हाथों ही होगा. चूंकि इस समय समृध्दि महामार्ग का कुछ काम अधूरा है. ऐसे में इसमें कहीं कोई त्रृटी या कमी न रह जाये, इस बात की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही सभी कामों को पूरा कर लेने के बाद ही इसका पीएम मोदी के हाथों लोकार्पण करवाया जायेगा.

 

Related Articles

Back to top button