अमरावतीमुख्य समाचार

जिस संस्था का तीन साल का टर्नओवर 10 करोड उन्हें दो जोन का सफाई ठेका

ज्वॉईंट वेंचर का समावेश नहीं

* अब 6 अप्रैल को होंगे टेंडर ओपन
अमरावती/दि.23- मनपा का जोननिहाय ठेका अब 6 अप्रैल को ओपन होनेवाला है. पहले यह निविदा 23 को खोली जानेवाली थी. लेकिन 22 मार्च को गुढ़ीपाडवा आने के कारण अवकाश का दिन रहने और शुद्धिपत्रक प्रकाशित न होने के कारण यह समय बढ़ाकर अब 6 अप्रैल किया गया है. लेकिन इसमें रखी गई शर्त के मुताबिक वर्तमान में प्रभाग का कोई भी ठेकेदार सफाई का यह ठेका नहीं ले सकता, ऐसा दिखाई देता है. इस निविदा के पूर्व ली गई बैठक में खुलासा किया गया है कि जिस संस्था का तीन साल का टर्नओवर 10 करोड से अधिक होगा उसे दो जान के ठेके दिए जाएंगे. साथ ही काम के स्वरुप को देखते हुए ज्वॉईंट वेंचर का समावेश नहीं रहेंगा. इस कारण जोननिहाय सफाई का ठेका किसी विशेष लोगों को दिए जाने के प्रयास मनपा प्रशासन द्वारा किए जा रहे है. जिससे अन्य मनपा ठेकेदारो में रोष व्याप्त है.
वर्तमान में शहर के प्रभागो का साफसफाई का काम करनेवाले ठेकेदारो ने उनके साथ चार वर्ष पूर्व हुए करार के मुताबिक एक वर्ष और सफाई का ठेका देने की मांग मनपा आयुक्त से की थी. लेकिन मनपा आयुक्त द्वारा जोननिहाय ठेका देने निविदा प्रक्रिया शुरू करने पर यह ठेकेदार हाईकोर्ट में गए. ठेकेदारो को उम्मीद थी कि उन्हें इस निविदा प्रक्रिया पर स्थगिति मिल जाएगी. लेकिन हाईकोर्ट ने मनपा को केवल नोटिस देकर जवाब मांगा. दूसरी तरफ मनपा ने जोननिहाय सफाई ठेके की निविदा 23 मार्च को खोलना निश्चित हुआ था. लेकिन उसके पूर्व इश निविदा को लेकर आई 45 आपत्तियों का खुलासा करना अनिवार्य था. लेकिन 22 मार्च को डुढ़ीपाडवा रहने से अवकाश का दिन रहने के कारण शुद्धिपत्रक प्रकाशित नहीं हो पाया था. इस कारण 23 मार्च की निविदा प्रक्रिया ओपन करने की तिथि बढ़ाकर 6 अप्रैल कर दी गई और 23 मार्च को शुद्धिपत्रक प्रकाशित किया गया. प्रि-बीड निविदा अब 6 अप्रैल को खोली जाएगी. सफाई ठेके की निविदा के पूर्व मनपा के सभागृह में अतिरिक्त आयुक्त व उपायुक्त की अध्यक्षथा में 14 मार्च को ली गई बैठक में इस निविदा में कुछ संस्था व कंपनी को कुछ दुविधा थी, उसे सभा में रखकर इस बाबत मनपा द्वारा खुलासा किया गया.
इसमें संस्था द्वारा उपस्थित किए गए प्रश्नों का खुलासा किया गया कि एक करोड की सॉल्वेंसी यह काम के स्वरुप को देखते हुए दी गई है. संबंधित जोननिहाय काम यह पांच वर्ष के लिए है और काम की अनुमानित कींमत 27 करोड (पांच प्रभाग) रहने से एक करोड की बैंक सॉल्वंसी रहना अनिवार्य है. इसके अलावा काम के स्वरुप को देखते हुए ज्वॉईंट वेंचर का समावेश नहीं किया जा सकेंगा. संबंधित संस्था अथवा ठेकेदार को एक मनपा में लगातार पांच वर्ष काम करने का अनुभव आवश्यक है. साथ ही सबसे महत्वपूर्ण और जटील खुलासा यह किया गया है कि जिस संस्था का तीन साल का टर्नओवर 10 करोड से अधिक होगा उस संस्था को दो जोन का ठेका दिया जा सकेंगा. इस कारण वर्तमान किसी भी ठेकेदार को यह सफाई ठेका जोन का मिलना मुश्किल है. पहले चार-पांच ठेकेदार मिलकर एक जोन का ठेका लेने पर विचार कर रहे थे. लेकिन मनपा द्वारा ज्वॉईंट वेंचर का समावेश न किए जाने से इन ठेकेदारो की आशा पर पानी फिर गया है. इस कारण अब विशेष कुछ लोगों को ही जोननिहाय सफाई ठेके देने के प्रयास चलते रहने की चर्चा मनपा के वर्तमान सफाई ठेकेदारो में चल रही है. अब इसका खुलासा आगामी 6 अप्रैल को होनेवाला है.

Related Articles

Back to top button