अमरावतीमुख्य समाचार

निम्न पेढी प्रकल्प का राज्यमंत्री बच्चू कडू ने किया मुआयना

45 गांवों में 12,230 हेक्टेअर पर सिंचाई सुविधा

  • प्रकल्प निर्मिति का काम नियोजनपूर्वक समय में पूर्ण करने के निर्देश

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१६ – निम्न पेढी प्रकल्प यह अमरावती व अकोला जिले के लिए महत्वपूर्ण प्रकल्प है. इस प्रकल्प के माध्यम से अमरावती जिले में भातकुली तहसील के 39 गांव, अकोला जिले में मुर्तिजापुर तहसील में 6 गांवों को तकरीबन 12 हजार 230 हेक्टेअर जमीन पर शाश्वत सिंचाई की सुविधा मिलेगी. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत प्रकल्प निर्माण हो रहा है. किसानों को शाश्वत सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होने से प्रकल्प का काम नियोजनपूर्वक व गुणवत्ता पूर्ण कर समय में प्रकल्प पूर्ण करने के निर्देश जलसंपदा व लाभक्षेत्र विकास राज्यमंत्री ओमप्रकाश उफ बच्चू कडू ने संबंधित अभियंता को दिये.
राज्यमंत्री बच्चू कडू ने रविवार को प्रत्यक्ष प्रकल्प को भेंट देकर काम का मुआयना किया. इस समय वे बोल रहे थे. पेढी प्रकल्प के मुख्य अभियंता आ.तु.देवगडे, कार्यकारी अभियंता वि.भ.बागुल, उपविभागीय अभियंता ध.नी.नखाते, अ.रा.भुते इस समय उपस्थित थे. सर्वप्रथम अभियंता बागुल ने पेढी प्रकल्प संदर्भ में निवेदन व उसके चलते सिंचाई क्षेत्र बाबत राज्यमंत्री कडू को जानकारी दी. प्रकल्प अंतर्गत आने वाले लाभ क्षेत्र में दाब युक्त बंदीस्त वितरण प्रणाली व्दारा पानी बहाकर लिया जाएगा. प्रकल्प के माध्यम से कुल 45 गांवों को तकरीबन साढेबारह हजार हेक्टेअर क्षेत्र पर सिंचाई सुविधा निर्माण होगी. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से प्रकल्प निर्मिति का काम होगा, इस तरह की जानकारी उन्होंने दी.
राज्यमंत्री कडू ने कहा कि निम्न पेढी प्रकल्प यह अमरावती व अकोला जिले के लिए महत्वपूर्ण प्रकल्प है. इस प्रकल्प के माध्यम से अमरावती जिले में भातकुली तहसील के 39 गांव, अकोला जिले में मुर्तिजापुर तहसील के 6 गांवों को तकरीबन 12 हजार 230 हेक्टेअर जमीन पर शाश्वत सिंचाई की सुविधा किसानों को उपलब्ध होगी. किसानों का हित का प्रकल्प रहने से उसका अच्छा नियोजन कर समय में प्रकल्प पूरा करने, पंपगृह के लिए विद्युत आवश्यक है, उसके लिए आने वाले बिजली बिल का बोझ किसानों पर न आये, इस कारण वहां सौर ऊर्जा प्रकल्प प्रस्तावित कर समूची योजना किसपर चलानी चाहिए, इस पध्दति से अच्छा नियोजन करने के निर्देश कडू ने दिये. प्रकल्प किसानों को अधिकाधिक लाभदायी होना चाहिए, इसके लिए ठिबक सिंचाई व तुषार सिंचन योजना का लाभ किसानों को दिलवाने के लिए कृषि विभाग को प्रस्ताव पेश करने की सूचना उन्होंने दी. पानी बहाकर ले जाने वाले पाईप जमीन के निचे डालना प्रस्तावित रहने की बात क्षेत्रिय अधिकारियों ने कही. इसपर राज्यमंत्री ने कहा कि पाइप जमीन के नीचे से डालने के काम के लिए आवश्यक रहने वाली जमीन कुछ समयावधि के लिए संबंधित किसान से उपलब्ध कर लें, जिससे कि किसानों को जल्द से जल्द सिंचाई का लाभ मिल सके.

Related Articles

Back to top button