अमरावतीमुख्य समाचार

जुड़वा शहर में अगले चुनाव की सरगर्मियां शुरू हुई

नगराध्यक्ष सुनीता फिस्के और पार्षदों के अंतिम ओवर शेष

  • जनसंख्या के आधार पर वार्ड संख्या होंगी 40

परतवाड़ा/अचलपुर दी.१ -:यदि सब कुछ सही रहा,कोरोना ने सर नही उठाये तो नगर पालिका अचलपुर-परतवाड़ा के आम चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही लिए जा सकते है.राज्य चुनाव आयोग की ओर से वार्ड की पुनर्रचना के आदेश आने के बाद अब पालिका का प्रशासकीय अमला रूपरेखा तय करने में जुट गया है.
निवर्तमान नगराध्यक्ष सुनीता फिस्के और तमाम नगरसेवकों के पास अब सियासी और ख्वाहिशों के सिर्फ कुछ अंतिम ओवर ही शेष रहे है.
जिले की सबसे बड़ी नगर पालिका में फिलहाल 38 वार्ड है.चार स्वीकृत सदस्य भी पालिका में पहुंचे है.इन सभी का कार्यकाल 28 दिसंबर को खत्म हो जायेगा.
अगले चुनाव की तैयारी अब नई जनसंख्या पर आधारित होने की जानकारी मिली है.इससे पूर्व सन 2011 में जनसंख्या गणना की गई थी.पालिका के एड्मिस्ट्रेशन ऑफिसर गणेश खड़के ने एक चर्चा में बताया कि अगले चुनाव में परतवाड़ा और अचलपुर में एक एक वार्ड की वृध्दि होंगी.कुल वार्ड 40 हो जाएंगे. 2011 की जनगणना के अनुसार शहर की आबादी 1लाख 12 हजार 311 थी. दस सालों में जनसंख्या बढ़ी है.नये मतदाताओं के साथ नए चुनाव भी लिए जाएंगे.इलेक्शन कमीशन के निर्देश पर वार्ड की संरचना का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.23 अगस्त से नपा प्रशासन कार्य मे लग चुका है. सभी वार्डो की मुक्कमल रपट तैयार कर चुनाव आयोग को भेजी जाएगी. आयोग के निर्देशन अनुसार प्रति8हजार आबादी पर एक वार्ड की रचना की जानी चाहिए.कल तक 1 लाख जनसंख्या पर 38 वार्ड हुआ करते थे.अब इनके 40 होने की पूरी संभावना है. एक दो माह में ही नया चुनाव कार्यक्रम घोषित हो सकता है.चुनाव आयोग से समय सारिणी प्राप्त होते ही सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ चुनाव को सम्पन्न करवाया जायेगा. नये चुनाव में अन्य कुछ भी तब्दीलियां नही होंगी.स्वीकृत पार्षदों को भी पहले के ही नियमो के तहत पार्टी आधार पर चयनित किया जायेगा.आयोग के कहने पर को ऑप्शन का चुनाव भी लिया जायेगा.महिला और पुरुष सदस्यों की संख्या समान होंगी.21 नगरसेवकों के बहुमत से कोई भी बंदा इस शहर का अध्यक्ष बन सकता है.महिला सदस्यों की संख्या अब 19 की बजाय 20 होंगी.नगराध्यक्ष के लिए 21 सदस्यों का समर्थन प्राप्त करना होंगा.
गौरतलब है कि वर्तमान कार्यकाल में शहर के नागरिको की अपेक्षा बुरी तरह से भंग हुई है.किसी भी राजनीतिक दल ने मूलभूत सुविधाओं के साथ ही अन्य जरूरी विकास कार्यो की तरफ कभी कोई ध्यान नही दिया है.नगर पालिका रूपी खैराती दुधारू गाय को सभी मिलकर चट कर गए.अब नए चुनाव में मतदाता भी नये चेहरो को मौका दे सकते है.विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह तक आचारसंहिता लग जायेगी.तब तक वर्तमान पदाधिकारी शहर का और कितना विकास व विनाश करते है,इस ओर लोगो का ध्यान लगा रहेंगा.

Related Articles

Back to top button