अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना मृतकों की संख्या 400 के मुहाने पर पहुंची

संक्रमितों की संख्या भी 20 हजार के मुहाने पर

अमरावती प्रतिनिधि/दि.४ – अमरावती जिले में कोरोना से संक्रमित पहला मरीज मिलने और उसकी मौत होने की घटना को सोमवार को दस माह पूरे हो रहे है. इस कालावधि के दौरान 399 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है तथा यह आंकडा 400 के मुहाने पर जा पहुंचा है. वहीं इस दौरान 19 हजार 901 कोरोना संक्रमित मरीज पाये जा चुके है और संक्रमितों की संख्या भी 19 हजार के मुहाने पर पहुंच गयी है. साथ ही इन दिनों कोरोना संक्रमितों की संख्या में कुछ इजाफा होता दिखाई दे रहा है. जिससे जिलावासियों की अपने स्वास्थ्य एवं इस संक्रमण को लेकर चिंताएं बढ रही है.
बता दें कि, अमरावती जिले में कोरोना का सबसे पहला संक्रमित मरीज अमरावती शहर के हाथीपूरा परिसर में 4 अप्रैल को पाया गया था. इस व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आने से पहले ही मौत हो चुकी थी. इसे 4 अप्रैल को जिले के पहले कोरोना संक्रमित मरीज व कोरोना संक्रमण के चलते हुई मौत के तौर पर दर्ज किया गया था. इसके बाद अमरावती में एक के बाद एक अलग-अलग इलाकों से कोरोना संक्रमित मरीज पाये जाने लगे. जिसके तहत अब तक कुल 19 हजार 901 कोरोना संक्रमित मरीज पाये जा चुके है. जिसमें से 399 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. इस संक्रमण से मृत हुए 80 फीसदी से अधिक लोग बहुविध बीमारियों से पीडित थे, और वे वरिष्ठ यानी बुजुर्ग नागरिक भी थे. ऐसा स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये गये ‘डेथ ऑडिट’ से स्पष्ट हुआ है. जिसमें कहा गया है कि, कोरोना की वजह से मृत्यु का शिकार होनेवाले अधिकांश मरीज 50 से 60 वर्ष आयुगुटवाले थे. ऐसे में इस आयुगुट के लोगोें को विशेष तौर पर अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान देना जरूरी है.
ज्ञात रहे कि, कोरोना का वायरस सीधे श्वसन प्रक्रिया पर हमला करता है. ऐसे में यदि इस बीमारी के लक्षणों की अनदेखी की जाती है, तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. विगत अप्रैल माह के दौरान कोरोना संक्रमण के शुरूआती दौर में आठ से दस ‘होम डेथ’ वाले मामलों में इसी तरह के मरीजों के मामले सामने आये थे. जिसमें संक्रमितों ने खुद में पनप रहे लक्षणों की अनदेखी की थी, और स्वास्थ्य महकमे ने ऐहतियात के तौर पर ‘होम डेथ’ वाले मामलों में मृतकों के थ्रोट स्वैब सैम्पल मृत्यु पश्चात लिये थे.

  • 50 मरीज गंभीर अवस्था में

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार तक 341 कोरोना संक्रमितों को आयसोलेशन में रखा गया है. जिसमें से 50 मरीजों की स्थिति काफी हद तक गंभीर है. वहीं 291 संक्रमित मरीज फिलहाल खतरे से बाहर है. शनिवार को जिले में 1563 सैम्पलों की जांच की गई. वहीं अब तक कुल 19 हजार 100 संक्रमितों को कोविड मुक्त घोषित करते हुए कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज दिया जा चुका है.

  • अब तक 1.55 लाख कोविड टेस्ट

विगत दस माह की कालावधि के दौरान 1 लाख 55 हजार 360 लोगोें की कोविड टेस्ट की गई. जिसमें 81 हजार 920 आरटीपीसीआर टेस्ट हुई. जिसके तहत संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ की लैब द्वारा 72 हजार 163 सैम्पलों को जांचा गया. साथ ही अब तक 71 हजार 915 लोगों की रैपीड एंटीजन टेस्ट की गई है. जिसमें से शहरी क्षेत्र में 40 हजार 83 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 31 हजार 872 लोगों की जांच की गई. इन सभी में 1 लाख 34 हजार 541 सैम्पलों की रिपोर्ट निगेटीव आयी. यह अपने आप में सर्वाधिक राहतवाली बात रही.

Related Articles

Back to top button