अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती बाजार में सूखे मेवों के दाम गिरे

आधी कीमतों में मिल रहा बादाम

  • दीपावली पर मिठाईयां होगी स्वादिष्ट और पौष्टिक

अमरावती/प्रतिनिधि दि.26 – अमूमन दीपावली जैसे पर्व के आसपास काजू, बादाम, अंजीर व अखरोट जैसे सूखे मेवों के दामों में जबर्दस्त वृध्दि होती है. क्योंकि इस दौरान विभिन्न तरह की मिठाईयों की मांग बढ जाती है. जिन्हें बनाने में बडे पैमाने पर सूखे मेवों का प्रयोग होता है. वहीं दीपावली पर्व के दौरान लोगबाग एक-दूसरे को बडे पैमाने पर सूखे मेवों के बॉक्स उपहार के तौर पर प्रदान करते है. लेकिन इस बार सूखे मेवों के दाम ऐन त्यौहार के मुहाने पर काफी हद तक घट गये है और बादाम 1100 रूपये प्रति किलो के स्तर से घटकर 600 रूपये प्रति किलो के स्तर पर आ गया है. वहीं अन्य सूखे मेवों के दामोें में भी काफी हद तक कमी देखी जा रही है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत दिनों अफगाणिस्थान में उपजे हालात की वजह से सूखे मेवों के दामों में अपेक्षा से अधिक वृध्दि हुई थी. वहीं अब उसी तेजी के साथ दाम नीचे आ रहे है और संभावना है कि, आगामी काल में सूखे मेवों की नई फसल बाजार में आने की वजह से दामों में और भी अधिक कमी आयेगी. बता दें कि, भारत में तीन स्थानों से बडे पैमाने पर बादाम आयात किया जाता है. जिसमें अफगाणिस्थान सबसे पहले क्रमांक पर है. जहां से गुरवंतीगिरी बादाम की आयात होती है. इसके अलावा भारत में ईरान से मामरागिरी बादाम और कैलिफोर्निया से कैलिफोर्निया बादाम की आवक होती है. इसके अलावा भी बादाम के अन्य कई प्रकार उपलब्ध होते है.
स्थानीय बाजार सूत्रों के मुताबिक इस समय इंडिपेंडेंट बादाम के दर 1100 रूपये प्रतिकिलो से घटकर 650 रूपये प्रति किलो पर आ गये है. वहीं कैलिफोर्निया बादाम भी 1100 रूपये प्रति किलो के स्तर से घटकर 650 रूपये प्रति किलो की दर पर पहुंच गया है. इसके अलावा अब तक 1050 रूपये प्रति किलो की दर पर बिकनेवाला ऑस्टे्रलियन बादाम अब 630 रूपये के दाम में बिक रहा है. यहीं हाल अंजीर का भी है. जिसके दाम 1200 रूपये प्रति किलो के स्तर से घटकर 900 रूपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गये है. हालांकि इस समय साबूत काजू 680 से 850 रूपये प्रति किलो के दाम पर काफी हद तक स्थिर है. लेकिन काजू टुकडा में काफी हद तक तेजी है, जो इस समय 550 से 650 रूपये प्रति किलो की दर पर बिक रहा है. बता दें कि, मिष्ठान्न भंडारों में मिठाईयों को तैयार करने के लिए बडे पैमाने पर टुकडा काजू का प्रयोग किया जाता है. ऐसे में टुकडा काजू के दामों पर काफी हद तक तेजी देखी जा रही है. वहीं अखरोट के दामों में भी इस समय काफी कमी आयी है. जो इस समय 480 से 700 रूपये प्रति किलो के दामों पर बिक रहा है.
ऐन दीपावली से पहले सूखे मेवोें के दामों में कमी आने के चलते लोगबाग इस बार दीपावली की मिठाई बनाने में सूखे मेवों का जमकर प्रयोग कर सकते है. जिससे दीपावली की मिठाईयां स्वादिष्ट रहने के साथ ही पौष्टिक भी रहेगी. साथ ही दामों में आयी गिरावट के चलते सूखे मेवों की मांग में तेजी भी बनी रहेगी.

Related Articles

Back to top button