अमरावतीमुख्य समाचार

बारिश ने फेरा मुंह, उमस और गर्मी बढी

किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें, दुबारा बुआई का संकट

  • चार दिनों से पूरी तरह खुला है आसमान, बादलों का नामोनिशान भी नहीं

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – मौसम विभाग द्वारा अनुमान जताया गया था कि, अमरावती शहर सहित जिले में 29 जून से 2 जुलाई तक हल्के व मध्यम स्तर की अच्छीखासी बारिश होगी, लेकिन अपेक्षा से विपरित विगत 29 जून से बारिश पूरी तरह नदारद है और विगत चार दिनों से आसमान पूरी तरह साफ है. ऐसे में अब तक हुई बारिश और अब तप रही तेज धूप की वजह से काफी हद तक उमस होने लगी है. साथ ही गर्मी की तपीश भी महसूस हो रही है. ऐसे में लोगबाग पसीने-पसीने हो रहे है. साथ ही एक बार फिर एसी और कूलर का उपयोग शुरू हो गया है.
वहीं दूसरी ओर बारिश के अचानक मुंह फेर लेने की वजह से अब किसानोें में काफी हद तक चिंता का माहौल देखा जा रहा है. मान्सून के सक्रिय होने के बाद शुरूआती दौर में अच्छी-खासी झमाझम बारिश हुई. जिसके चलते सभी किसानों ने अपने-अपने खेतों में खरीफ फसलों के बीजों की बुआई करनी शुरू कर दी थी और इस समय तक 50 फीसदी से अधिक खेत-खलिहानों में बुआई का काम पुर्ण हो चुका है, लेकिन बारिश के गायब हो जाने और तेज धुप तपने की वजह से अब बोये गये बीजों और अंकुरित हो रही फसलों के जलकर सुख जाने का खतरा भी मंडरा रहा है. यदि और एक-दो दिन बारिश नहीं होती है, तो दुबारा बुआई करने की नौबत आ जायेगी, यह तय है. ऐसे में किसानों को जबर्दस्त आर्थिक संकट का सामना करना पडेगा.
इसके अलावा विगत चार दिनोें से बारिश गायब रहने के साथ-साथ अब पारा एक बार फिर उछाल भरने लगा है और संभाग के सभी जिलों में गर्मी में बढत होती दिखाई दे रही है. गत रोज संभाग के पांचों जिलों में सर्वाधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस तापमान अकोला जिले का रहा. वहीं वाशिम में 34.0, अमरावती में 32.5, बुलडाणा में 32.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. बारिश के गायब रहने और तापमान में तेजी के साथ वृध्दि होने के चलते मौसम बडा अजीबोगरीब हो चला है. जिसके चलते सभी लोग बुरी तरह से हलाकान हो गये है.

  • संभाग में तापमान व बारिश की स्थिति

जिला           अधिकतम तापमान       अब तक हुई बारिश
अमरावती            32.5 डिसे.                 212.5 मिमी.
अकोला               36.2 डिसे.                 94.4 मिमी.
बुलडाणा              33.4 डिसे.                182.4 मिमी.
यवतमाल             32.0 डिसे.                279.3 मिमी.
वाशिम                34.0 डिसे.                 238.6 मिमी.
औसत                 33.6 डिसे.                  211.7 मिमी.

Related Articles

Back to top button