अमरावतीमुख्य समाचार

माधव नगर के डकैतो की सरगर्मी से तलाश जारी

  •  पति-पत्नी पर चलाया चाकू, 4 लाख का माल लूटा

  •  पिस्तौल का धाक दिखाने के साथ ही हवाई फायर भी किया

अमरावती/प्रतिनिधि/दि.9 – बीते शनिवार की रात स्थानीय हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के पीछे स्मशानभुमि की ओर जानेवाले मार्ग पर स्थित माधव नगर में रहनेवाले माथने परिवार के घर में दो अज्ञात आरोपियों ने बडे सुनियोजीत ढंग से डाका डाला. इस समय घर में मौजूद महिला को पिस्तौल का धाक दिखाकर बंधक बनाते हुए उसे चाकू मारकर घायल किया गया. साथ ही अचानक ही घर लौटे महिला के पति को भी चाकू मारकर घायल किया गया. इस दौरान डकैतों ने 3 लाख 92 हजार रूपये मूल्य के सोने के गहने और 4 हजार रूपये नकद ऐसे कुल 3 लाख 96 हजार रूपये का माल लूट लिया. इस समय तक संबंधित दम्पत्ति द्वारा मचायी गई चीखपुकार की वजह से आस-पडौस के लोग वहां जमा होना शुरू हो गये थे. ऐसे में पकडे जाने से बचने हेतु दोनों आरोपी वहां से मौका देखकर फरार हो गये. इस समय वे अपने साथ लायी गयी दुपहिया को मौके पर ही छोडकर भाग निकले और कुछ दूरी के बाद रास्ते से गूजर रहे एक वाहन चालक के सिर पर चाकू की मूठ से वार करते हुए उसे घायल किया और उसकी दुपहिया लेकर भाग गये. इस समय आरोपियों द्वारा अपने पास मौजूद पिस्तौल से हवाई फायर किये जाने की भी जानकारी है. इस घटना के चलते समूचे शहर में जबर्दस्त हडकंप व्याप्त है और पुलिस इस पूरे मामले की बडी सघनतापूर्वक जांच कर रही है. वहीं दूसरी ओर संबंधित दम्पत्ति अब तक उस आधे घंटे के थरारक भय की छाया से बाहर नहीं आ पाये है.
इस संदर्भ में मिली विस्तृत जानकारी के मुताबिक माधव नगर परिसर में सराफा व्यवसायी प्रदीप माथने (44) अपनी पत्नी शुभांगी माथने के साथ रहते है. घर की उपरी मंजील पर ही प्रदीप माथने का छोटा भाई आशीष माथने भी रहता है. शनिवार की शाम शुभांगी माथने किसी काम से बाहर जाकर घर लौटी. इस समय उनका पीछा करते हुए दो अज्ञात लोग भी उनके घर में घुस गये और एक ने उनके गले पर चाकू लगाते हुए उनका मंगलसूत्र और अंगूठी छिन लिया. इस समय प्रतिकार करते हुए शुभांगी माथने जब दरवाजे की ओर भागी, तो एक आरोपी ने उनके हाथ पर चाकू चला दिया. जिससे वे घायल हो गयी. इस समय उन्होंने जैसे ही चिल्लाने का प्रयास किया, तो दूसरे आरोपी ने उनकी कनपटी पर पिस्तौल लगाते हुए चूपचाप घर के पैसे व गहने उनके हवाले करने का फर्मान सुनाया. साथ ही दोनों आरोपियों ने शुभांगी माथने के दोनों हाथ ओढणी से बांधकर उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया और बेडरूम की अलमारी के सामान को इधर-उधर फेंकते हुए 3 लाख 92 हजार रूपये के गहने सहित 4 हजार रूपये नकद ऐसा कुल 3 लाख 96 हजार रूपये का माल हासिल किया. इसी बीच शुभांगी के पति व सराफा व्यवसायी प्रदीप माथने अपनी दुकान से घर लौटे और उन्होंने घर के मुख्य दरवाजे को दूसरी चाबी से खोला व घर में प्रवेश किया. भीतर का नजारा देखकर उनकी आंखे फटी की फटी रह गयी. इस समय चोरों ने उन पर भी चाकू से हमला किया और पिस्तौल का धाक भी दिखाया. इस समय तक घर में चल रहीं उठापटक एवं शोरशराबे को सुनकर उपरी मंजील पर रहनेवाला आशीष माथने नीचे उतर आया और आस-पडौस के लोगों को भी माथने परिवार के घर में चल रहीं कुछ गडबडी का अंदेशा हो गया. इस बात का अंदाजा लगते ही चोर मौके से भागने लगे. इस हडबडी में वे अपने साथ लायी दुपहिया को वहीं पर छोडकर भाग निकले. इस समय घायल रहने के बावजूद प्रदीप माथने ने कुछ दूरी तक चोरों का पीछा किया. वहीं भुतेश्वर चौक के निकट इन दोनों चोरों ने दूसरी ओर से दुपहिया वाहन लेकर आ रहे शिक्षक कालोनी निवासी नंदू वामनराव कुटे (42) को अडाते हुए उसे वाहन से नीचे गिराया और उसके सिर पर चाकू के हत्थे से वार करते हुए उसे घायल कर दिया. जिसके बाद दोनों आरोपी कुटे की दुपहिया लेकर मौके से भाग निकले.
इस लोमहर्षक वारदात के उजागर होते ही पूरे शहर में जबर्दस्त सनसनी व्याप्त हो गयी और पुलिस आयुक्त आरती सिंह, उपायुक्त शशीकांत सातव, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक किशोर सूर्यवंशी, एपीआई गजानन मेहत्रे, सहायक पुलिस निरीक्षक इंगले ने तुरंत घटनास्थल पहुंचकर वहां का मुआयना किया. साथ ही मौके पर डॉग स्कॉड व फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट भी बुलाये गये. इसके अलावा आरोपियों की खोजबीन हेतु राजापेठ पुलिस स्टेशन व अपराध शाखा के चार पथकों को रवाना किया गया. साथ ही परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ बडनेरा रेल्वे स्टेशन व अमरावती रेल्वे स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज भी खंगाले जा रहे है.

चोरी की दुपहिया से आये थे डकैत, दूसरी दुपहिया चुराकर भागे

पुलिस द्वारा मामले की जांच शुरू करने के साथ ही मौके से उस दुपहिया वाहन को जब्त किया गया. जिस पर सवार होकर दोनों डकैत यहां आये थे. इस दुपहिया के बारे में की गई पडताल में पता चला कि, ये वाहन चांदूर बाजार परिसर निवासी एक व्यक्ति का है और 5 नवंबर को ही चांदूर बाजार से चुरा लिया गया था. आरोपियों द्वारा दो दिन के दौरान इस दुपहिया वाहन का रंगरूप पूरी तरह से बदल दिया गया. पता चला है कि, ये दुपहिया वाहन मूल मालिक के बाद 16 अलग-अलग लोगों को बेचा गया था और पुलिस मूल मालिक से संपर्क करने के बाद हर नये मालिक से संपर्क करते हुए इस दुपहिया के अंतिम मालिक ब्राह्मणवाडा निवासी व्यक्ति के पास पहुंची. जिसने बताया कि, उसका वाहन कुछ दिन पहले ही चोरी हो गया था और उसने दो दिन पहले ही ब्राह्मणवाडा पुलिस में वाहन चोरी की शिकायत दर्ज करायी थी. वहीं मौके से भागते समय आरोपियों ने भुतेश्वर चौक के निकट कुटे नामक जिस व्यक्ति का वाहन छिना था, वह वाहन रविवार को घटनास्थल से तीन किलोमीटर दूर हमालपुरा परिसर के पास बरामद किया गया. ऐसे में पुलिस अब अपनी जांच की दिशा निर्धारित कर रही है.

रिकॉर्डधारी बदमाशों से हो रही कडी पूछताछ

इस घटना के उजागर होते ही पुलिस ने चोरी, सेंधमारी व लूटपाट की घटनाओं में लिप्त रहनेवाले रिकॉर्डधारी बदमाशों से पूछताछ करने का सिलसिला शुरू किया है. साथ ही कई हिस्ट्रीशिटरों पर कडी नजर भी रखी जा रही है. पता चला है कि, पुलिस को जिन लोगों पर खासतौर से संदेह है, उनमें से 4 लोगों को राजापेठ थाने बुलाकर उनसे पूछताछ की गई.

उस आधे घंटे में प्रत्यक्ष मौत दिखाई दे रही थी

घर में दीपावली पर्व की तैयारियां चल रही थी. जहां एक ओर पति प्रदीप माथने धनतेरस की ग्राहकी को लेकर पूरे उत्साह के साथ अपने कामकाज में लगे हुए थे, वहीं उनकी पत्नी शुभांगी माथने दीवाली से संबंधित खरीददारी व अन्य कामकाज निपटाने में लगी हुई थी और शनिवार की रात 8 बजे अपना कुछ जरूरी कामकाज निपटाकर बाहर से घर लौटी थी. ठीक इसी समय उनके पीछे-पीछे दो अज्ञात लोग उनके घर में घुसे और उपरोक्त सारा कांड घटित हुआ. इस समय शुभांगी माथने की गर्दन पर चाकू और कनपटी पर पिस्तौल लगी हुई थी. जिसकी वजह से उन्हें अपनी आंखों के सामने अपनी मौत दिखाई दे रही थी. जब दोनों डकैतों ने उनके हाथ बांधकर उन्हेें एक कमरे में बंद कर दिया, तब बुरी तरह से घायल रहने और हाथ बंधे रहने के बावजूद उन्होंने खुद को आजाद महसूस किया. हालांकि इस समय वे चाहकर भी चिल्ला नहीं पायी. वहीं कुछ समय बाद अपने पति प्रदीप माथने की आवाज सुनायी देने पर उन्हें जहां एक ओर हिम्मत आयी, वहीं वे यह सोचकर भी घबरा गयी कि, कहीं दोनों डकैत उनके पति के साथ कोई उल्टी-सीधी हरकत न कर बैठे, लेकिन इसके बाद जैसे ही उनका देवर आशीष उपरी मंजील से नीचे आया तो दोनों डकैत वहां से भाग निकले और लूटपाट की घटना के बाद भी माथने दम्पत्ति ने अपने जान बच जाने के चलते राहत की सांस ली.

पांच स्थानों के सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दिये आरोर्पी

पुलिस द्वारा शुरू की गई जांच में घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को खंगाला गया. जिसमें घर के पास लगे सीसीटीवी कैमेरा फुटेज में दोनों आरोपी दिखाई दिये. इसके बाद स्मशान घाट व प्रताप गार्डन सहित अन्य दो स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमेरों के फुटेज में भी ये दोनों आरोपी दिखाई दिये है. उम्मीद जतायी जा रही है कि, ये दोनों आरोपी रविनगर होते हुए भागे थे. ऐसे में पुलिस इन दोनों आरोपियों के भागनेवाले रास्ते के सभी सीसीटीवी कैमेरा फुटेज को खंगाल रही है. वहीं दूसरी ओर कोतवाली थाना पुलिस को शहर के सभी लॉज के रिकॉर्ड खंगालने के निर्देश दिये गये है. ऐसे में कोतवाली पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि, विगत एक सप्ताह के दौरान शहर के लॉज में कब कौनसा व्यक्ति आया और गया.

Related Articles

Back to top button