अमरावतीमुख्य समाचार

को-वैक्सीन का दूसरा डोज १५ दिन से नहीं है

  •  दूसरा डोज नहीं मिलने से लाभार्थी ‘पैनिक’

  •  वैक्सीनेशन को लेकर रोज नई खबरें व जानकारी

  •  हर रोज नई तख्ती लटकी मिलती है सेंटर्स पर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – इस समय अमरावती शहर सहित जिले में कहीं पर भी ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों का टीकाकरण नहीं किया जा रहा है. क्योंकि इस आयु वर्ग के लोगों हेतु कोविशील्ड व कोवैक्सीन का स्टॉक शुक्रवार को ही पूरी तरह से खत्म हो गया है और फिलहाल जिला स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन का नया स्टॉक प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे में सर्वाधिक दिक्कत और समस्या का सामना उन लोगों को करना पड़ रहा है जो इससे पहले प्रतिबंधात्मक वैक्सीन, विशेषकर कोवैक्सीन का पहला डोज ले चुके है और उनके दूसरे डोज लगाने की तारीख बीते भी ८ दिन हो चुके है. किंतु विगत १५ दिनों से अमरावती जिले को कोवैक्सीन का नया स्टॉक मिला ही नहीं. ऐसे में कोवैक्सीन का पहला डोज लगानेवाले लाभार्थियों को दूसरा डोज लगवाने के लिए लंबी प्रतीक्षा करनी पड़ रही है. वहीं इस समय कोविशील्ड वैक्सीन का स्टॉक भी खत्म हो चुका है. ऐसे में कोविशील्ड का भी पहला और दूसरा डोज लगाने का काम बंद पड़ा है. इन दिनों टीकाकरण करवाने के इच्छुक लाभार्थी लगभग रोजाना ही टीकाकरण केन्द्रों का चक्कर काट रहे है. यहां पर हर दिन टीकाकरण के बारे में इसी नई जानकारी के साथ कोई नई तख्ती लटकी दिखाई देती है. जिससे नागरिको में काफी हद तक संभ्रम देखा जा रहा है.
बता दे कि जिले में ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों हेतु १२५ के करीब टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है. यदि इन सभी केन्द्रों पर रोजाना नियमित रूप से टीकाकरण का काम किया जाए, तो अमरावती जिले को रोजाना कम से कम १० हजार वैक्सीन की जरूरत पड़ती है. लेकिन विगत दो सप्ताह से लगातार कोविशील्ड व कोवैक्सीन के स्टॉक की किल्लत चल रही है. इसमें से विगत दो सप्ताह के दौरान केवल दो बार कोविशील्ड वैक्सीन का डेढ़ से दो दिन काम चलने लायक स्टॉक उपलब्ध कराया गया. जिसकी वजह से विगत दो सप्ताह से लगातार शुक्रवार, शनिवार व रविवार को वैक्सीनेशन का काम बंद रखना पड़ा. वही जारी सप्ताह में तो सोमवार को भी ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन नहीं हो पाया. साथ ही फिलहाल राज्य के स्वास्थ्य विभाग एवं स्वास्थ्य संचालक कार्यालय द्वारा वैक्सीन तब तब उपलब्ध हो पायेगी. इसे लेकर कोई संकेत नहीं दिए गये है.ऐसे में यह स्पष्ट नहीं है कि अमरावती जिले को ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए वैक्सीन का नया स्टॉक कब तक मिलेगा और जिले में ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों का टीकाकरण दुबारा कब शुरू होगा.
वैक्सीन की किल्लत का सबसे अधिक असर उन लोगों पर पड़ रहा है जिन्होंने इससे पहले कोविशील्ड अथवा कोवैक्सीन का पहला डोज लगवाया है. ऐसे लाभार्थियों को पहला डोज लगाने के बाद २८ वे दिन दूसरा डोज लगवाना आवश्यक होता है. इसमें भी कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज अगले ६ सप्ताह में लगाया जा सकता है. किंतु कोवैक्सीन का दूसरा डोज चौथे सप्ताह में ही लगवाना आवश्यक होता है. जिस हेतु पहला डोज लगाए जाते ही दूसरे डोज की तारीख लिखकर दी जाती है. किंतु विगत १५ दिनों से कोवैक्सीन का नया स्टॉक ही नहीं आया है. ऐसे में इन १५ दिनों के दौरान जिन लोगों को कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगवाना था, वे वैक्सीन का नया स्टॉक उपलब्ध होने की प्रतीक्षा कर रहे है. साथ ही अधिकांश लाभार्थी इस बात को लेकर बेहद पैनिक है कि कहीं दूसरा डोज लगवाने में हो रही देरी की वजह से पहले लगवाया गया डोज व्यर्थ अथवा बेअसर न हो जाए.

  • समूचे जिले में १८ से ४५ वर्ष आयु गुट हेतु केवल ५ सेंटर

–  लाभार्थियों की तुलना में सेंटरों की संख्या बेहद अत्यल्प
–  सेंटरों के आवंटन में भी हो रही भारी गड़बड़ियां
वही दूसरी ओर रविवार १ मई से अमरावती जिले में १८ वर्ष से अधिक व ४५ वर्ष से कम आयु वाले लाभार्थियों का भी टीकाकरण करना शुरू किया गया. जिले में इस आयु वर्ग के लाभार्थियों की संख्या सर्वाधिक हैै लेकिन इसके बावजुद इस आयु वर्ग हेतु समूचे जिले में केवल ५ टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है. जिसमेंं से अमरावती मनपा क्षेत्र में ३ तथा ग्रामीण क्षेत्र में दो टीकाकरण केन्द्र शुरू किए गये है. ग्रामीण क्षेत्र में अचलपुर के धामणगांव गढी तथा वरूड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में टीकाकरण केन्द्र शुरू किया गया है. जहां पर रोजाना दो दो सौ पात्र लाभार्थी का टीकाकरण किया जा रहा है. इसके तहत १ मई से ३ मई तक करीब २ हजार लाभार्थियों का टीकाकरण हुआ है.
बता दे कि इस आयु वर्ग के लिए स्वतंत्र टीकाकरण केन्द्र स्थापित करने के साथ ही टीकाकरण हेतु वैक्सीन का स्वतंत्र स्टॉक भी उपलब्ध कराया जा रहा है. जिसके तहत शनिवार की सुबह इस आयु वर्ग हेतु अमरावती जिले के कोविशील्ड वैक्सीन के ७ हजार ५०० डोज का स्टॉक उपलब्ध कराया गया था और १ मई की दोपहर २ बजे से इस आयु वर्ग के टीकाकरण का काम शुरू किया गया. इसके तहत पहले भी केवल अमरावती मनपा क्षेत्र में स्थित तीन केन्द्रों पर १००-१०० लाभार्थियों को टीका लगाया गया. वहीं रविवार को जिले के पांचों केन्द्रों पर टीकाकरण का काम शुरू किया गया.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिको हेतु टीकाकरण केन्द्रों पर स्पॉट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध थी. वहीं १८ से ४५ वर्ष आयु गुट वाले लाभार्थियों को पहले से अपना अग्रिम पंजीयन कराना अनिवार्य किया गया है. किंतु पंजीयन कराते समय सबसे बड़ी गड़बड़ी यह हो रही है कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में रहनेवाले लाभार्थियों को अचलपुर व परतवाडा के टीकाकरण केन्द्र का एलोकेशन मिल रहा है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को अमरावती मनपा क्षेत्र के तीन टीकाकरण केन्द्रों का एलोकेशन दिया जा रहा है. जिससे पंजीकरण करानेवाले लाभार्थियों को संचारबंदी के दौरान दिन भर इधर से उधर होते रहना पड़ा. साथ ही जिन लाभार्थियों के पास एक शहर से दूसरे शहर जाने हेतु कोई साधन उपलब्ध नहीं था. वे पंजीकरण कराने के बावजूद टीकाकरण करवाने हेतु नहीं गये.

 

shailesh-nawal-amravati-mandal

  • जल्द उपलब्ध हो जायेगी वैक्सीन

इस बारे में जानकारी हेतु संपर्क किए जाने पर जिलाधीश शैलेश नवाल ने बताया कि अमरावती जिले की जरूरत के लिहाज से प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध कराने हेतु स्वास्थ्य विभाग से लगातार संपर्क जारी है. और जल्द ही ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिको का टीकाकरण करने हेतु कोविशील्ड व कोवैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध कराया जायेगा. साथ ही सबसे पहले उन लाभार्थियों को प्राधान्य दिया जायेगा जिन्हें कोविशील्ड व कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाना है.

 

Yashomati-Thakur-amravati-mandal

  •  मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री से चल रही चर्चा

जिला पालकमंत्री यशोमती ठाकुर के मुताबिक केन्द्र सरकार द्वारा कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का असमान वितरण किया जा रहा है. जिसका खामियाजा महाराष्ट्र वैक्सीन की किल्लत के तौर पर भुगतना पड़ रहा है. ऐसे में वे जल्द ही इस समस्या का समाधान करने हेतु राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे व स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे से मुंबई जाकर प्रत्यक्ष मुलाकात करेगे और इस समस्या का समाधान खोजा जायेगा.

Related Articles

Back to top button