अमरावतीमुख्य समाचार

केंद्र की नियोजनशून्यता की वजह से आयी दूसरी लहर

 कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले का कथन

  • पीएम मोदी पर लगाया देश को गुमराह करने का आरोप

अमरावती/प्रतिनिधि दि.12 – कोविड संक्रमण की पहली लहर के दौरान हुए नुकसान से भाजपा के नेतृत्ववाली केंद्र सरकार ने कोई सबक नहीं सीखा और दूसरी लहर की चेतावनी रहने के बावजूद समय पर आवश्यक कदम नहीं उठाये गये. जिसकी वजह से देश में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के परिणाम काफी भयावह व घातक रहे. इसके लिए पूरी तरह से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्ववाली केंद्र सरकार की नियोजनशून्यता जिम्मेदार है. साथ ही इस दौरान हालात संभालने हेतु आवश्यक कदम उठाने की बजाय प्रधानमंत्री जैसे जिम्मेदार पद पर रहनेवाले नरेंद्र मोदी रोजाना नये-नये झूठ बोलकर देश को गुमराह करने में लगे हुए थे. इस आशय का आरोपयुक्त प्रतिपादन कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले द्वारा किया गया.
स्थानीय जिलाधीश कार्यालय में अमरावती जिले की कोविड संबंधी समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने के बाद जिलाधीश कार्यालय सभागार में ही बुलायी गयी पत्रकार परिषद को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने उपरोक्त प्रतिपादन करने के साथ ही कहा कि, कोविड संक्रमण की पहली और दूसरी लहर के दौरान देश में हुई हर एक मौत के लिए पीएम मोदी के नेतृत्ववाली केंद्र सरकार जिम्मेदार है और उन्हें इसके लिए देश की जनता को जवाब देना होगा. साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में देश की जनता भी मोदी और भाजपा को माकुल जवाब देगी.
इस पत्रवार्ता में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि, संक्रमण की पहली लहर के परिणामों को देखने के बावजूद केंद्र सरकार द्वारा संक्रमण की दूसरी लहर के लिए कोई गाईडलाईन जारी नहीं की गई थी. साथ ही ऑक्सिजन व रेमडेसिविर का पूरा नियंत्रण अपने हाथ में रखते हुए बिना किसी नियोजन के पूरी तरह से मनमाना काम किया गया. इस नियोजनशून्यता की वजह से देश में बेतहाशा मौतें हुई और विश्व में भारत की नकारात्मक छबि बनी. इस दौरान पूरा देश आर्थिक तंगी, भूखमरी व बेरोजगारी से जूझता रहा. लेकिन आज तक यह पता नहीं चल पाया है कि, पिछले लॉकडाउन के समय पीएम मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड रूपयों का पैकेज कहां चला गया. इसके साथ ही पटोले ने केंद्र सरकार द्वारा कोविड टीकाकरण अभियान हेतु केंद्र व राज्य सहित निजी क्षेत्रों के लिए तय किये गये कोटे पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि, ऐसा करने की बजाय समूचे देश में कोविड वैक्सीनेशन के लिए एक ही निती क्यों नहीं अपनायी जाती.

  •  पीठ में छूरा घोंपना हमारी फितरत नहीं

इस समय पूछे गये एक सवाल के जवाब में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पटोले ने कहा कि, कांग्रेस एक तरह से युपीए की आत्मा है और कांग्रेस ने दो बार युपीए सरकार का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है. ऐसे में हमें किसी के प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है. साथ ही पीठ में छूरा घोंपना कभी कांग्रेस की फितरत में नहीं रहा. इस समय उन्होंने यह भी कहा कि, इस वक्त भले ही कांग्रेस महाविकास आघाडी के सहयोगी दल के तौर पर राज्य की सत्ता में शामिल है. किंतु हम अभी से यह स्पष्ट कर चुके है कि, हम अगला चुनाव अपने अकेले के दम पर लडने की तैयारी कर रहे है. ऐसे में आघाडी में शामिल घटक दलों के नेताओं की आगामी चुनाव को लेकर क्या राय है, इससे कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है.

  • ओबीसी आरक्षण को लेकर भाजपा की नीतियां दोगली

इस पत्रवार्ता में एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए ओबीसी समाज के राजनीतिक आरक्षण को लेकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि, सबसे पहले खुद भाजपा ने अपनी केंद्र सरकार के जरिये ओबीसी समाज के राजनीतिक आरक्षण को खत्म करने की साजीश रची. जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट में ओबीसी जनगणना की जानकारी ही प्रस्तुत नहीं की गई. इस हेतु सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को कडी फटकार भी लगायी है. वहीं अब ओबीसी समाज का राजनीतिक आरक्षण खत्म होने के बाद खुद भाजपा द्वारा ही आंदोलन की भाषा कही जा रही है. जबकि महाविकास आघाडी सरकार ओबीसी समाज को उचित राजनीतिक प्रतिनिधित्व देने की भुमिका स्पष्ट कर चुकी है. ऐसे में यह स्पष्ट है कि, भाजपा द्वारा इस मामले को लेकर ‘डबल गेम’ खेला जा रहा है.

Related Articles

Back to top button