अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

समूचे विदर्भ में बरसी आनंद की धारा

कहीं दमदार तो कहीं हल्की बारिश हुई

* अमरावती सहित चहूंओर मानसून ने दी दस्तक
अमरावती/दि.24 – अंतत: विदर्भ क्षेत्र के सभी इलाकों तक मानसून ने दस्तक देने के साथ ही अपनी दमदार हाजिरी लगा दी है. जिसके चलते कुछ स्थानों पर झमाझम पानी बरसा. वहीं कुछ स्थानों पर बारिश की हल्की फूहारे बरसी. लेकिन इसके चलते विगत कई दिनों से उछाल भर रहा तापमान तेजी के साथ नीचे आया है और अब धूप की तेज तपिश, भीषण गर्मी व भारी उमस से छूटकारा मिल गया है. साथ ही बुआई के लिए बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के लिए यह बारिश एक तरह से आनंद धारा साबित हुई है और किसानों में अब बुआई को लेकर उम्मीदें पैदा हो गई है. हालांकि इसके लिए अभी और दमदार बारिश होने की प्रतीक्षा की जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, शुक्रवार की दोपहर 2 बजे के आसपास अमरावती शहर सहित जिले के सभी तहसील क्षेत्रों में झमाझम बारिश होनी शुरु हुई. जिससे पूरा वातावरण पहली बारिश के दौरान उठने वाली मिट्टी की सौंधी महक के साथ ही ठंडक से भी भर गया. कल दोपहर 2 बजे विदर्भ क्षेत्र का नंदनवन कहे जाते चिखलदरा में धुंआधार बारिश होनी शुरु हुई. जिसने देखते ही देखते पूरी पर्यटन नगरी को भीगोकर रख दिया. साथ ही चिखलदरा के पहाडी रास्तों पर घना कोहरा भी छा गया. जिसके चलते दिन के समय भी वाहन धारकों को घुमावदार पहाडी रास्ते पर हेडलाइट जलाकर अपने वाहन चलाने पडे. इसके अलावा दोपहर 4 बजे से अचलपुर शहर सहित तहसील के ग्रामीण इलाकों में मानसून की पहली बारिश शानदार हुई. वहीं अमरावती शहर सहित जिले के टाकरखेडा शंभू, हिवरखेड व शिरजगांव कस्बा परिसर में भी मानसून ने शानदार तरीके से दस्तक दी.
इसके अलावा विदर्भ क्षेत्र के नागपुर, चंद्रपुर, गडचिरोली, भंडारा व गोंदिया जिलों में भी झमाझम पानी बरसा. वहीं यवतमाल, वाशिम, अकोला व बुलढाणा में कुछ स्थानों पर हल्की-फूल्की बारिश होने के समाचार है.

– किसानों पर दुबारा बुआई का संकट
वहीं दूसरी ओर मृग नक्षत्र बीतने के बाद बारिश होने की आशा में जिले के कम से कम एक हजार हेक्टर क्षेत्र में किसानों ने बुआई की है. लेकिन प्रत्यक्ष में मानसून को विलंब होने से किसानों की बुआई उलटने की संभावना है. जिसमें दुबारा बुआई की नौबत आ सकती है. सुरक्षित सिंचाई की सुविधा रहनेवाले क्षेत्र में गर्मी की लहर के कारण नुकसान होने की संभावना है. इस वर्ष की खरीफ को मानसून में थोडा विलंब हो रहा है. किंतु बारिश अब होगी ही इस आशा से कुछ किसानों ने बुआई कर के पहले से ही रखी है. कुछ किसानों के पास सुरक्षित सिंचाई की सुविधा है. कुछ किसानों को बारिश की संभावना है. ऐसी स्थिति में रविवार के बाद बारिश हो सकती है, ऐसे में बुआई उलटने की संभावना है.

* कुछ कुछ जगह पर हल्की बारिश की संभावना
– विदर्भ के सभी जिले में 23 जून तक हल्की बारिश की संभावना तथा 28 तक विदर्भ के कुछ जगह पर गडगडाहट के साथ बारिश की संभावना होने का मौसम विशेषज्ञ अनिल बंड ने बताया.
– मध्यप्रदेश के उत्तरीय भाग में कम दबाब का क्षेेत्र तैयार हुआ है. बिहार में चक्रवती हवाएं है. इस मौसम शास्त्रीय परिस्थिति के कारण विदर्भ में 25 जून के बाद मानूस की बारिश जोर पकडने की संभावना होने का बंड ने कहा.

Related Articles

Back to top button