अमरावतीमुख्य समाचार

मील का पत्थर साबित होगी मराठी पत्रकार संघ की अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी

  •  पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील का कथन

  •  पत्रकार दिवस पर किया अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी का शुभारंभ

  •  जिला मराठी पत्रकार भवन में समारोहपूर्वक हुआ लोकार्पण

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – इस समय अमरावती शहर सहित जिले के कई विद्यार्थी स्पर्धा परिक्षाओं की तैयारियां कर रहे है. किंतु उनके पास इसके लिए मार्गदर्शन हेतु बेहद सीमित संसाधन उपलब्ध है. ऐसे में जिला मराठी पत्रकार संघ द्वारा शुरू की गई अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी को अपने आप में एक स्तुत्य उपक्रम कहा जा सकता है. जिसके जरिये अमरावती के विद्यार्थियोें को प्रशासनिक अधिकारी बनने में सहायता मिलेगी. इस आशय का प्रतिपादन पूर्व जिला पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटिल द्वारा किया गया.
मराठी पत्रकार परिषद (मुंबई) से संलग्नित अमरावती जिला मराठी पत्रकार संघ द्वारा स्थानीय वालकट कंपाउंड परिसर स्थित जिला मराठी पत्रकार भवन में सर्वसुविधायुक्त अभ्यासिका व अत्याधूनिक ई-लाईब्रेरी स्थापित की गई है. जिसका शुभारंभ बुधवार 6 जनवरी को पत्रकार दिवस के उपलक्ष्य में किया गया. इस अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी का समारोहपूर्वक उद्घाटन करते हुए पुर्व जिला पालकमंत्री प्रवीण पोटे ने उपरोक्त विचार व्यक्त किये. जिला मराठी पत्रकार संघ के अध्यक्ष तथा दैनिक अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजीत इस उद्घाटन समारोह में बतौर प्रमुख अतिथि महापौर चेतन गावंडे, निगमायुक्त प्रशांत रोडे, मनपा के नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले तथा जिला सूचना अधिकारी हर्षवर्धन पवार उपस्थित थे. कार्यक्रम के प्रारंभ में सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन करते हुए आद्य मराठी पत्रकार व दर्पणकार बालशास्त्री जांभेकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया तथा सभी उपस्थित गणमान्यों ने जिले के सभी पत्रकारों को पत्रकार दिवस की शुभकामनाएं दी.

पत्रकारोें के लिए जल्द साकार होगी आवास योजना

इस अवसर पर अपने संबोधन में पूर्व जिला पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील ने कहा कि, उनके पालकमंत्री रहने के दौरान मराठी पत्रकार भवन को साकार करने के साथ ही पत्रकारों हेतु आवास की योजना पर भी काम शुरू किया गया था और पत्रकारों हेतु 400 घर बनाने का नियोजन किया गया था. इस योजना को बहुत जल्द मूर्त रूप प्रदान किया जायेगा. साथ ही प्रेस फोटो ग्राफरों के लिए आर्ट गैलरी भी उपलब्ध करायी जायेगी. इस समय अमरावती के प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज का प्राधान्यक्रम बदल दिये जाने को लेकर मिल रही खबरों के संदर्भ में पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील ने कहा कि, हमें इससे निराश होने की जरूरत नहीं है, बल्कि अमरावती में मेडिकल कॉलेज शुरू करने हेतु नये उत्साह के साथ एकजूट होकर प्रयास करने चाहिए.

 

anil-agrwal-amravati-mandal

पत्रकारोें के साथ ही सामाजिक हितों के लिए प्रतिबध्द है हम

इस कार्यक्रम के दौरान अपना अध्यक्षीय संबोधन व्यक्त करते हुए जिला मराठी पत्रकार संघ के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि, जिला मराठी पत्रकार संघ पत्रकारों के हितों के लिए काम करने के साथ ही तमाम सामाजिक सरोकारों के लिए भी पूरी तरह से सजग व समर्पित रहता आया है. पत्रकारों का काम ही आम जनमानस की समस्याओं व दिक्कतों की ओर ध्यान रखना है. इसी भावना के मद्देनजर मराठी पत्रकार भवन में स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करनेवाले विद्यार्थियोें के लिए अपनी तरह की अनूठी अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी शुरू की गई है. समूचे राज्य में किसी भी पत्रकार संघ द्वारा तैयार की गई यह अपनी तरह की पहली अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी है. जिसका समाज के सभी वर्गों के विद्यार्थियों को फायदा होगा और स्पर्धा परीक्षाओं के जरिये बडी संख्या में अमरावती के विद्यार्थी प्रशासनिक अधिकारी बनकर शहर सहित जिले का नाम रोशन करेंगे. इस समय अनिल अग्रवाल ने उपस्थित गणमान्योें के समक्ष पत्रकारों को पेश आनेवाली दिक्कतों व समस्याओं को संक्षेप में विषद करते हुए कहा कि, जिला मराठी पत्रकार संघ हमेशा से ही पत्रकारों के मसलों पर संघर्ष करने तैयार रहता आया है, और इसी संगठन द्वारा सबसे पहले पत्रकारों की सुरक्षा हेतु कानून बनाने सहित कोरोना काल के दौरान पत्रकारों को बिमा सुरक्षा कवच दिये जाने की मांग उठायी थी. इसे मराठी पत्रकार संघ की सफलता कहा जा सकता है कि, ये दोनों ही मांगे मूर्त रूप में पूर्ण हो गयी है.

 

Prashant-Rode-Amravati-Mandal

कोरोना योध्दा की भुमिका में रहे पत्रकार

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, विगत एक वर्ष के दौरान उन्होंने अमरावती के पत्रकारों का बेहद सकारात्मक व संघर्षशिल रूप देखा है. जब कोरोना जैसी संक्रामक महामारीवाले दौर में भी शहर के सभी पत्रकार अपने-अपने मोर्चे पर पूरी मुस्तैदी के साथ डटे रहे. साथ ही सभी पत्रकारों ने इस दौरान प्रशासन का भरपुर साथ दिया. पत्रकारों व अखबारों की सकारात्मक भुमिका के चलते ही प्रशासन शहर के आम नागरिकों को कोरोना की संक्रामक महामारी के संदर्भ में जागरूक कर पाया और पत्रकारों ने भी प्रशासन द्वारा किये जा रहे कामोें की सटिक जानकारी नागरिकों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए एक तरह से कोरोना योध्दा के तौर पर ही काम किया.

 

Chetan-Gawande-amravati-mandal

पत्रकार संघ का प्रशंसनीय उपक्रम

जिला मराठी पत्रकार संघ द्वारा शुरू की गई अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी अपने आप में एक बेहद प्रशंसनीय उपक्रम है. इस जरिये स्पर्धा परीक्षाओं की तैयारी करनेवाले स्थानीय छात्र-छात्राओं को एक शानदार मंच व साधन उपलब्ध होगा. इस आशय का प्रतिपादन करते हुए महापौर चेतन गावंडे ने उम्मीद जतायी की जिला मराठी पत्रकार संघ द्वारा भविष्य में भी इसी तरह के जनोपयोगी काम किये जायेंगे.

vilas-ingole-amravati-mandal

पत्रकारों की समस्याएं सुलझाने हम प्रतिबध्द

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले ने जिला मराठी पत्रकार संघ द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करने के साथ ही कहा कि, पत्रकारों की आवास योजना के डीपीआर प्लान को जल्द से जल्द मंजूरी दिलवाने हेतु मनपा स्तर पर पूरे प्रयास किये जायेंगे. साथ ही पत्रकारों की समस्याओं को हल करने हेतु हम सभी लोग पूरी तरह से प्रतिबध्द है.

 

Bablu-deshmukh-amravati-mandal

पालकमंत्री के साथ मिलकर आवास योजना का मसला हल करेंगे

कांग्रेस शहराध्यक्ष एवं मनपा के नेता प्रतिपक्ष बबलू शेखावत ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए सभी को पत्रकार दिवस की शुभकामना देने के साथ ही कहा कि, पत्रकारों की आवास योजना के लिए जिला पालकमंत्री के साथ मिलकर तमाम आवश्यक कदम उठाये जायेंगे और जल्द से जल्द इस मामले को हल कर दिया जायेगा.

 

harshwardhan-pawar-amravati-mandal

 विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा उपक्रम

जिला सूचना अधिकारी हर्षवर्धन पवार ने कोरोना काल के दौरान अमरावती के पत्रकारों द्वारा बडी जीवटता के साथ किये गये कामों को याद करने के साथ ही जिला मराठी पत्रकार संघ द्वारा शुरू किये गये उपक्रम की सराहना की. साथ ही कहा कि, आनेवाले समय में मराठी पत्रकार संघ द्वारा शुरू की गई अभ्यासिका व ई-लाईब्रेरी अमरावती के विद्यार्थियों हेतु वरदान साबित होगी.

 

ravi-bhushan-niikam-amravati-mandal

 सीएस डॉ. निकम व डॉ. रवि भूषण का हुआ सत्कार

– तीन पत्रकार भी विशेष तौर पर सम्मानित हुए
इस आयोजन के दौरान जिला मराठी पत्रकार संघ द्वारा जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम तथा सुपर कोविड अस्पताल के इंचार्ज डॉ. रवि भूषण का कोरोना योध्दा के तौर पर सम्मान किया गया. साथ ही कोरोना काल के दौरान विपरित हालात में फंसने के बावजूद आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढानेवाले मनीष जगताप, शेखर जोशी व शशांक नागरे इन तीन प्रेस फोटोग्राफरों का मराठी पत्रकार संघ की ओर से विशेष तौर पर सत्कार किया गया.

Related Articles

Back to top button