मुख्य समाचार

अब सुपर के कोविड अस्पताल में होगी ३०० बेड की व्यवस्था

सुपर स्पेशालीटी की क्षमता की गई दोगूना

  • १५ अगस्त के बाद काफी तेजी से बढ सकती है कोरोना संक्रमितों की संख्या
  • रोजाना ५०० के आसपास कोरोना संक्रमित मिलने का अंदेशा

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१० – इस समय शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमितों की रफ्तार बडी तेजी से बढ रही है और यह सिलसिला आगे भी बदस्तूर जारी रहने का पूरा अंदेशा है. ऐसे में कोरोना संक्रमण की संभावित रफ्तार को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से हाईअलर्ट पर है. प्रशासन को अनुमान है कि, आगामी डेढ से दो माह कोरोना संक्रमण के लिहाज से ‘पीक पीरियड‘ रह सकते है और इस दौरान रोजाना ५०० के आसपास संक्रमित मरीज पाये जाने की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है. ऐसे हालात से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने सुपर स्पेशालीटी हॉस्पिटल अंतर्गत कार्यरत कोविड अस्पताल में मरीजों को भरती करने की क्षमता को बढाने का निर्णय लिया है और यहां पर अब बेड की संख्या को २०० से बढाकर ३०० किया जायेगा.  जानकारी के मुताबिक इस विषय को लेकर हाल-फिलहाल ही स्थानीय जिलाधीश कार्यालय में जिलाधीश ने स्वास्थ्य महकमे एवं जिला सामान्य अस्पताल व कोविड अस्पताल के संबंधित अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की. इस बैठक में इस समय लगातार बढ रहीं कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पर चिंता जताने के साथ ही मौजूदा हालात से निपटने को लेकर गहन चर्चा की गई. साथ ही इस समय डब्ल्यूएचओ सहित केंद्रीय व राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों व अनुमानों पर भी विचारमंथन किया गया. जिसके मुताबिक आगामी एक से डेढ माह कोरोना संक्रमण के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकते है. इस समय जिलाधीश कार्यालय द्वारा स्वास्थ्य महकमे को आगाह किया गया है कि, अनुमान के मुताबिक १५ या २० अगस्त के बाद ऐसी स्थिति भी बन सकती है, जब रोजाना ५०० से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाये जाये. ऐसे हालात से निपटने के लिए यह बेहद जरूरी है कि, जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढाया जाये. जिसके चलते प्रशासन ने निर्णय लिया है कि, २०० बेड की क्षमता रहनेवाले सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में अब बेड की संख्या को बढाकर ३०० किया जायेगा. इसमें भी सभी बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी जायेगी, ताकि किसी भी आपात स्थिति में हर एक मरीज की जान बचाने का प्रयास तुरंत शुरू किया जा सके.

इस समय ६८ ऑक्सीजन पर, ९ वेंटिलेटर पर इस बैठक के दौरान स्वास्थ्य महकमे द्वारा जिलाधीश नवाल को जानकारी दी गई है कि, इस समय कोविड अस्पतालों में ६८ मरीजों को ऑक्सीजन लगाने की जरूरत पड रही है. वहीं ९ मरीजों को उनकी स्थिति चिंताजनक रहने के चलते व्हेन्टीलेटर पर रखा गया है. साथ ही सुपर स्पेशालीटी के कोविड अस्पताल सहित गुरूकूंज मोझरी स्थित श्री गुरूदेव आयुर्वेद महाविद्यालय को भी कोविड हॉस्पिटल के रूप में तैयार कर लिया गया है. जहां पर १२५ बेड की व्यवस्था है. इसके अलावा अमरावती में पीडीएमसी हॉस्पिटल, डॉ. ढोले हॉस्पिटल व डॉ. गोडे कालेज में कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था की गई है. जहां पर पांच दिन के इलाज पश्चात अगले पांच दिनों तक मरीजों को स्वास्थ्य निगरानी के तहत रखने की व्यवस्था है. ऐसे में यदि अमरावती में कोरोना का संक्रमण अचानक फैलता भी है तो संभावित मरीजों को भरती करने की तमाम व्यवस्थाएं पहले से तैयार करके रखी गयी है.

ऑक्सीजन लगने की सूरत में न घबराये मरीज व उनके परिजन इस बैठक के जरिये कहा गया कि, कोरोना संक्रमित मरीज के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बडी तेजी से और अचानक कम होने लगती है. ऐसे में मरीजों को ऑक्सीजन मास्क लगाना पडता है, लेकिन ऑक्सीजन मास्क लगाये जाते ही संबंधित मरीज या उसके परिजन काफी घबरा जाते है, लेकिन ऑक्सीजन लगाये जाने पर घबराने की कोई बात नहीं होती. क्योंकि यह बेहद आम व सामान्य बात है. ऐसे में मरीजों व उनके परिजनों ने हिम्मत व हौसला बनाये रखना चाहिए, क्योंकि कोरोना के खिलाफ जंग में हिम्मत और हौसले की ही सबसे अधिक जरूरत होती है.

कोरोंटाईन सेंटर में दिया जा रहा योग प्रशिक्षण इस समय जिलाधीश शैलेश नवाल ने यह जानकारी भी दि कि, कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आये लोगों और कोरोना संदेहितों को स्वास्थ्य निगरानी के तहत जिन कोरोंटाईन सेंटरों में रखा जा रहा है, प्रशासन द्वारा वहां पर भरती सभी मरीजों के लिए योग कक्षाएं आयोजीत की जा रही है, ताकि योग के जरिये सभी के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत रखा जा सके. इन योग कक्षाओं में सोशल डिस्टंqसग के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाता है और योग में दक्ष रहनेवाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा कोरोना संदेहित मरीजो को योग व प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया जाता है.

Related Articles

Back to top button