अमरावतीमुख्य समाचार

शहर की श्मशानभूमियों को विकसित करने का कार्य तेजी से

विलासनगर श्मशानभूमि में बनाए गए पांच नए ओटे

अमरावती/दि.११ – अमरावती मनपा रामपुरी कैम्प जोन नंबर-१ में आपदा प्रबंधन अंतर्गत जिलाधिकारी व मनपा आयुक्त ने विलासनगर व रहाटगांव में मुआयना करने के बाद जोन १ की श्मशानभूमि में शुरु किए गए कार्यों को पूरा किया जा रहा है.
प्रभाग नंबर ५ विलासनगर श्मशानभूमि में पांच नए ओटे बनाए गए है. यहां पर हाथ धोने के लिए नल का भी प्रावधान किया गया है. लाईट भी शुरू किए गए है. श्मशानभूमि की साफ सफाई की गई है. यहां कि श्मशान भूमि में ६ शेड के ओटे व तीन खुले ओटे है. रोजाना कोविड मरीजों का यहां पर अंतिम संस्कार किया जा रहा है. प्रभाग नंबर एक व दो में रहाटगांव श्मशान भूमि रहाटगांव से गुरुकृपा कॉलोनी से राजुरा मार्ग, आईटीआई मार्ग पर बस्ती विरहित जगह है. यहां पर ६ ओटे बनाए गए है. हैंडपंप भी क्रियान्वित किया गया है. प्रभाग नंबर ३ नवसारी में श्मशानभूमि के एक शेड दुरूस्ती का कार्य चल रहा है. वहीं नए शेड का निर्माणकार्य भी शुरू किया गया है. पानी की टंकी, शौचालय बाथरूम दुरूस्ती का काम बजटपत्र तैयार कर पूरा किया जाएगा. प्रभाग १ में शेगांव श्मशानभूमि में पुराने ४ ओटे शेड सहित है. श्मशानभूमि की साफ सफाई, लाइटींग व पानी का प्रबंध यहां किया जाए.
जोन नंबर ३ अंतर्गत एसआरपीएफ श्मशानभूमि में ३ नए ओटे बनाने का कार्य पूरा किया गया है. अमरावती शहर में कोरोना मृतकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जोन नंबर-२ अंतर्गत शंकरनगर श्मशानभूमि में नए से तीन दाहसंस्कार हेतू ओटे बनाए गए है. यहां पर दो अस्थायी वॉशरूम बनाए गए है. जिस पर ३ लाख रुपए खर्च किए गए है. इसके अलावा बारिश में असुविधा ना हो इसके लिए ओटो पर शेड बनाने हेतू १० लाख रुपयों का खर्च करने का प्रस्ताव भी भेजा गया है. मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने शहर के विविध इलाकों की श्मशानभूमि विकसित करने के लिए पांचों जोन अंतर्गत उपअभियंताओं को निर्देश दिए.

Related Articles

Back to top button