अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में ४ डिग्री तक जा सकता है तापमान

  • मौसम विभाग के प्रा. अनिल बंड ने दी जानकारी

  • आनेवाले आठ दिनों में पारा १० डिग्री तक पहुंचने की संभावना

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३०  – बरसात के दिनों के बाद सर्द के मौसम की शुरुआत होती है. यह मौसम काफी खुशनुमा होता है. इस मौसम में पर्यटन को ज्यादा तवज्जो दी जाती है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते इस सर्द के मौसम में लोग घरों में ही दुबके नजर आ सकते है. संभावना है कि इस वर्ष जिलावासियों को कड़ाके की ठंडी का सामना करना पड़ सकता है. इस बारे में मौसम विभाग के प्रा. अनिल बंड ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है.
यहां बता दें कि सर्दी के मौसम की शुरुआत नवंबर महीने से होती है और यह जनवरी महीने तक रहती है. इसे शीत ऋतु भी कहा जाता है. इस मौसम में काफी ठंडी रहती है. इस समय ठंडी हवाएं भी तेजी से बहती है. इन ठंडी हवाओं से बडे पैमाने पर ठिठूरन का सामना भी लोगों को करना पडता है. ठंडी से बचाव के लिए लोग गरम कपडों का इस्तेमाल करते है. इस बार भी ठंडी ठिठूरन बढानी वाली साबित हो सकती है. मौसम विभाग के प्रा. अनिल बंड ने बताया कि आने वाले दिसंबर माह में जिले में ४ डिग्री सेल्सियस तक पारा गिर सकता है. तकरीबन चार से पाच साल पहले भी ४ डिग्री सेल्सियस तक जिले का पारा गिर गया था. इस वर्ष भी ४ डिग्री सेल्सियस तक पारा गिरने की संभावना है. आम तौर पर जिले में १० डिग्री सेल्सियस तक पारा रहता है. इस समय भी मौसम में ठंडी हवाए चलती रहती है जिससे ठिठूरन बढती है. उत्तर की दिशा में तेज हवाएं बहने से और हिमालयीन क्षेत्र में बर्फबारी होने की संभावनाओं से भी इस बार जिले में ठिठूरन बढने की संभावना जताई गई है.
अब धीरे-धीरे सर्दी जोर पकडने लगी है. आज जिले का औसतन तापमान ३२.५ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम १३.५ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. आने वाले आठ दिनों मे जिले का तापमान १० डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

चिखलदरा व मेलघाट का दिंसबर में २ डिग्री तक गिर सकता है तापमान

अमरावती जिले में आने वाले चिखलदरा व मेलघाट के क्षेत्र पहाडियों के बीच बसे हुए है. जिसके चलते पहाडियों की तलहटी पर बसे इन इलाकों में ठिठूरन ज्यादा बढने की संभावना रहती है. इन क्षेत्रों में दिसंबर माह में तकरीबन एक या दो दिन तक रात के समय का तापामान २ डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना भी जताई जा रही है.
यहां बता दें कि ठंडी के दिनों में ही चिखलदरा और मेलघाट क्षेत्र में पर्यटकों की रेलचेल नजर आती है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते यहां पर पर्यटकों की भीड कम देखने को मिल सकती है. फिर भी यहां के सर्द माहौल का लुफ्त उठाने के लिए सैलानियों की भीड उमड भी सकती है.

गरम कपडों का सजने लगा बाजार

धीरे-धीरे अब गुलाबी सर्दी के मौसम की शुरुआत हो रही है. रात के समय हल्की-हल्की ठंडी भी महसूस होने लगी है. इस ठंडी के मौसम का आगाज होते ही शहर में गरम कपडों का बाजार भी सजने लगा है. शहर के चित्रा चौक, जयस्तंभ चौक, श्याम चौक, कठोरा नाका क्षेत्र में गरम कपडों की बिक्री की दुकाने सजने लगी है. इस बार गरम कपडों की दरों में कुछ हद तक इजाफा होने की भी संभावना नजर आ रही है.

Related Articles

Back to top button