अमरावतीमुख्य समाचार

तीसरी ‘गैस दाहिनी’ मशीन भी बुलाई जाएगी

हिंदू स्मशान घाट पर दाहसंस्कार के लिए कम पड रही है मशीने और जगह

अमरावती/प्रतिनिधि दि.26 – अमरावती में कोरोना की दूसरी लहर में परिस्थिति इतनी विकट हो चुकी है कि, हिंदू स्मशान संस्था को मृत शरीर का दाहसंस्कार करने के लिए गैस दाहिनी की तीसरी मशीन बुलानी पड रही है. हिंदू स्मशान संस्थान के अध्यक्ष एड. आर.बी. अटल ने आज अमरावती मंडल को बताया कि, फिलहाल संस्थान के पास दाहसंस्कार के लिए 2 गैस दाहिनी मशीन है. एक मशीन की कार्यक्षमता दिनभर में 8 से 12 दाहसंस्कार की है. परंतु इन दिनों परिस्थिति इतनी विकट हो चुकी है कि, दाहसंस्कार के लिए निर्धारित 18 दाहसंस्कार ओटे और 2 गैस दाहिनी मशीन कम पड रही है.
फिलहाल तीसरी गैस दाहिनी मशीन का आदेश दिया जा चुका है. जिलाधिकारी शैलेश नवाल व मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे दोनों उच्च अधिकारियोंने पिछले 48 घंटों में हिंदू स्मशान घाट का दौरा कर इसकी आवश्यकता पर जोर दिया था. दोनों अधिकारियों ने तीसरी गैस दाहिनी मशीन के लिए संभवत: सरकारी मदद का भी आश्वासन दिया है.
उल्लेखनीय है कि, 26 फरवरी को दोपहर 3 बजे तक कोरोना महामारी से मृत्यु हो चुके 6 का दाहसंस्कार कर दिया था. भयावहता यह है कि, एक गाडी में दो-दो मृत शरीर लाये जा रहे है.
इसी दरम्यान कोरोनाग्रस्त लोगों के मृत शरीर पर दाहसंस्कार करते समय सेवा में लगे हिंदू स्मशान ट्रस्ट के अध्यक्ष, पदाधिकारी व कर्मचारी किसी कोरोना योद्धा से कम नहीं है.

Related Articles

Back to top button