अमरावतीमुख्य समाचार

हत्या, बलात्कार व सेंधमारी की घटनाओं से भरा रहा पूरा वर्ष

कई मामले लंबे समय तक बने रहे सूर्खियों में

  • कोरोना काल में भी पुलिस का प्रदर्शन रहा शानदार

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३० – वर्ष 2020 खत्म होने में अब महज एक दिन का समय शेष है, और एक दिन बाद नया साल शुरू हो जायेगा. ऐसे में यदि पीछे मुडकर देखा जाये तो इस गुजरते वर्ष में कई घटनाएं ऐसी रहीं, जिनके लिए इस साल को याद रखा जा सकता है. सबसे अव्वल तो यह पूरा साल कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे समय तक स्मृति में बना रहेगा. वहीं इस साल अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में कई ऐसी घटनाएं भी घटित हुई, जो लंबे समय तक सूर्खियोें में बनी रही. कोरोना एवं लॉकडाउन के बावजूद भी वर्ष 2020 में हत्या, बलात्कार, तथा चोरी व सेंधमारी जैसी घटनाएं बदस्तूर होती रहीं. हालांकि उनका प्रमाण विगत कुछ वर्षों की तुलना में कुछ हद तक कम जरूर रहा. साथ ही कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन के समय सन्नाटे से भरी शहर की सडकों पर बंदोबस्त में तैनात पुलिस महकमे ने कई अपराधिक वारदातोें का पर्दाफाश करने में बेहद शानदार काम भी किया.
बता दें कि, बीते वर्ष में 11 माह के दौरान हत्या की 22 घटनाएं घटित हुई. वहीं 65 मामले हत्या के प्रयास से संबंधित दर्ज किये गये. साथ ही महिलाओं व युवतियों के साथ लैंगिक अत्याचार किये जाने की भी 69 घटनाएं घटित हुई है. इस एक वर्ष के दौरान डाके की एक और जबरियां चोरी की 65 घटनाएं सामने आयी. वहीं घरों में सेंधमारी के 204, चोरी के 766, वाहन चोरी के 301, धोखाधडी के 13, जालसाजी व ठगबाजी के 128, अपहरण के 76, मारपीट व हमले के 623, सरकारी कर्मचारियों पर हमले के 23, विनयभंग के 268, सडक हादसों में मौत के 69, घायल होने के 177 तथा विवाहीता प्रताडना के 69 मामले विभिन्न पुलिस थानों में दर्ज हुए है.

  • डेढ माह के बच्चे को जिंदा कुएं में फेंका

विगत नवंबर माह के अंत में न्यू प्रभात कालोनी परिसर में मात्र डेढ माह की आयुवाले धैर्य परमार नामक बच्चा दिनदहाडे उसके घर से लापता हो गया था. पश्चात दूसरे दिन इस बच्चे की लाश घर के आंगण में स्थित कुएं से बरामद हुई थी. इस मामले में पुलिस ने मृतक बच्चे की मां नम्रता परमार को गिरफ्तार किया था. लेकिन नम्रता परमार ने पुलिस कस्टडी रिमांड में रहने के बावजूद इस मामले को लेकर कोई कबूली बयान नहीं दिया. ऐसे में धैर्य परमार की हत्या किसने और क्यों की, यह अब तक रहस्य बना हुआ है. यह मामला लंबे समय तक खबरों की सूर्खियों में बना रहा.

  • डॉक्टर पर दर्ज हुआ बलात्कार का मामला

बीते वर्ष में पहली बार किसी डॉक्टर के खिलाफ एक महिला द्वारा अपने साथ बलात्कार किये जाने की शिकायत दर्ज करायी गयी. जिसके तहत महिला ने कहा था कि, उसके फैमिली डॉक्टर ने उसकी आर्थिक सहायता करने के नाम पर उसे अपनी कार में ले जाकर बेहोशी की दवा पिलायी और उसके साथ बलात्कार किया. पश्चात फ्रेजरपुरा पुलिस ने जब इस डॉक्टर को गिरफ्तार किया, तो पूरा मामला ही पलट गया, क्योंकि डॉक्टर द्वारा अपने बयान में बताया गया कि, वह महिला उसके साथ दो साल तक लिव इन में रही और अलग होते समय उस महिला ने डॉक्टर के फ्लैट का सामान बेच डाला था. यह मामला भी कुछ समय तक चर्चा में बना हुआ था.

  • तीन माह की अपराधिक घटनाओं को ब्यौरा

* जनवरी
– 6 जनवरी – साल की शुरूआत में धामणगांव रेल्वे में एकतरफा प्रेम के चलते प्रणिता कोेंबे नामक युवती की दिनदहाडे हत्या कर दी गई थी. इस घटना में आरोपी युवक सागर तितुरमारे ने अपने आप पर भी चाकू से वार कर आत्महत्या का प्रयास किया था.
इसी दिन शहर में गांजा तस्करी व वाहन चोरी के एक बडे रैकेट का पर्दाफाश करते हुए 13 वाहन जप्त किये गये थे.
– 8 जनवरी – राजापेठ पुलिस ने वाहन चोरों के खिलाफ जबर्दस्त कार्रवाई करते हुए 25 दुपहिया वाहन जप्त किये थे. इस रैकेट द्वारा फाईनान्स के नाम पर चोरी की गाडियां बेची जाती थी.
– 9 जनवरी – शहर के राजापेठ व कोतवाली थाना क्षेत्र में एक ही रात के दौरान 4 दुकानों में दुस्साहसी चोरी हुई थी.
– 11 जनवरी – वडरपुरा परिसर में बासी भोजन परोसने को लेकर हुए विवाद में संदीप पसारे नामक युवक पर जानलेवा हमला हुआ. जिसमें यह युवक बुरी तरह से घायल हो गया था.
– 13 जनवरी – शहर पुलिस आयुक्तालय की साईबर क्राईम ब्रांच द्वारा चोरी एवं गुम हुए 107 मोबाईल उनके मूल मालिकों को वापिस लौटाये गये. इसी दिन परतवाडा में ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस द्वारा दो आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए उनके पास से 4 लाख रूपये मूल्य के चोरी के मोबाईल जप्त किये गये.
– 14 जनवरी – नकली नोटों की बडी खेप के साथ मंगेश कैलास गिरी नामक नकली आईपीएस अधिकारी की गिरफ्तारी. यह व्यक्ति अपनी कार में लाखोें रूपये मूल्य के नकली करन्सी नोट के साथ धरा गया था.
इसी दिन 4 करोड रूपये के बिक्री कर का फर्जीवाडा उजागर हुआ था. जिसमें वलगांव पुलिस थाने में कपास व्यवसायी प्रवीण खंडारे के खिलाफ कर चोरी व फर्जीवाडे का अपराध दर्ज किया गया था.
– 17 जनवरी – अंबा कालोनी परिसर में चैतन्य प्रमोद शिरभाते नामक 6 वर्षीय बच्चे की खेल-खेल में झूले की रस्सी से फांसी का फंदा लग जाने की वजह से मौत हुई.
– 21 जनवरी – धारणी से चार किमी. दूर वसंतराव नाईक परिसर में चार देसी कट्टे व चार कारतूस के साथ दो हथियार तस्कर पकडे. मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र में लायी जा रही थी हथियारों की खेप
– 27 जनवरी – चित्रा चौक परिसर में हुए गैंगवॉर में मनीष गुप्ता नामक युवक की निर्मम हत्या की गई. तीन साल पहले की खुन्नस निकालने हुआ था हमला.
– 29 जनवरी – राम मेघे अभियांत्रिकी कॉलेज के निकट समाज कल्याण होस्टेल में रहनेवाले बुलडाणा निवासी विशाल किसनराव रहाटे की हादसे में मौत. शंकर नगर निवासी मेडिकल व्यवसायी विजय खत्री ने शीतल लॉज के कमरे में जहर पीकर आत्महत्या. वजह अज्ञात.

* फरवरी
– 6 फरवरी – तिवसा तहसील में अप्पर वर्धा प्रकल्प की नहर में बहकर 11 वर्षीय मंदाकिनी दामोदर मालवीय की मौत.
– 8 फरवरी – माहुली के निकट भीषण सडक हादसे में वरूड निवासी कालबांडे परिवार के तीन लोगों की मौत. एक बच्चा घायल. ट्रैक्टर से जा टकरायी थी मारोती कार.
– 11 फरवरी – फ्रेजरपुरा पुलिस थानांतर्गत ट्रक के नीचे आकर मनोज मुलचंद नाईकवाड की मौत. संतप्त भीड ने पथराव करने के साथ ही ट्रक को जलाया.
– 14 फरवरी – विद्युत नगर परिषद में आपसी दुश्मनी के चलते भाई ने ही भाई की दुकान जलायी. देवकीनंदन जनरल स्टोर्स हुआ था जलकर खाक.
– 24 फरवरी – पुराना कॉटन मार्केट-विलास नगर मार्ग पर जलाराम सीट कव्हर में भीषण आग. लाखों रूपयोें का हुआ था नुकसान.
– 28 फरवरी – परतवाडा के मुगलाईपूरा में संपत्ति के विवाद में भाई ने भाई को मौत के घाट उतारा था.

* मार्च
– 3 मार्च – पूर्व पार्षद आरिफ हुसेन पर हुआ था कातिलाना हमला. चांदनी चौक पर संतप्त भीड ने लाठी व तलवार से लैस होकर धावा बोला था. धार्मिक प्रार्थना स्थल को लेकर हुआ था विवाद.
– 5 मार्च – 24 घंटे के दौरान जिले में चार मर्डर हुए थे. माया नगर में रहनेवाले अक्षय कोटांगले की उसके छोटे भाई अभिषेक कोटांगले ने शराब पीने को लेकर हुए विवाद में हत्या की थी. आसेगांव पूर्णा थाना क्षेत्र के धानोरापूर्णा गांव में अब्दूल रशीद नामक व्यक्ति ने अपने बेटे मोहम्मद समीर की फावडा मारकर हत्या कर दी थी. जब वह अपने माता-पिता के बीच चल रहे झगडे में बीचबचाव करने का प्रयास कर रहा था. चांदूर बाजार के नेताजी चौक परिसर में मो. एजाज की गोली मारकर और चायना चाकू से वार करते हुए हत्या की गई थी. इस मामले में मो. एजाज के मामा को गिरफ्तार किया गया था. वहीं हत्या की चौथी वारदात चिखलदरा परिसर में घटित हुई थी.
-11 मार्च – विद्यापीठ से मार्डी रोड पर स्थित मंदिर के पास दो गुटों की आपसी झडप में अंकित सदानंद तायडे की तीक्ष्ण हथियारों से लैस होकर हत्या कर दी गई थी. चार आरोपी पकडे गये थे.
– 19 मार्च – गाडगेनगर पुलिस ने शोभानगर परिसर से देसी पिस्तौल के साथ पांच जिंदा कारतूस बरामद करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया था.

* अप्रैल
– 4 अप्रैल – नांदगांव पेठ में भीषण आग लगने से पुलिस चौकी सहित आठ दुकाने जलकर खाक हुई थी. जिसमें करीब 15 लाख रूपयों का नुकसान हुआ था. इसी दिन इर्विन अस्पताल में कोरोना संदेहितों को होनेवाली असुविधाओं को लेकर जबर्दस्त हंगामा हुआ था. पश्चात राकांपा प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके तथा सीएस डॉ. निकम सहित मनपा एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी अस्पताल पहुंचे थे.
– 22 अप्रैल – जिला सामान्य अस्पताल से एक मरीज एम्बुलन्स लेकर भाग गया था. पश्चात बडनेरा पुलिस ने इस आरोपी को गिरफ्तार करते हुए उसे सिटी कोतवाली के सुपुर्द किया था.
-28 अप्रैल – वलगांव के चांदूर बाजार टी-पाइंट पर देशी शराब की दुकान में सेंधमारी करते हुए 37 हजार रूपये की शराब चुरायी गयी थी. उस समय लॉकडाउन रहने की वजह से शराब की सभी दुकानेें पूरी तरह से बंद थी.
– 30 अप्रैल – रेवसा रेलवे क्रॉसिंग के पास विश्वकर्मा सॉ-मिल में लगी थी भीषण आग. करीब पांच लाख रूपये का नुकसान हुआ था. इसी दिन बहिलोलपुर में लोणी पुलिस द्वारा 4 लाख रूपयों की महुआ शराब बरामद की गई थी.

* मई
– 6 मई – वालकट कंपाउंड मालवीय चौक व कॉटन मार्केट परिसर की 6 दुकानों में भीषण आग लगी थी. जिसकी वजह से करीब 16 लाख रूपयों का नुकसान हुआ था. इस आग पर काबू पाने तीन घंटे समय लगा था.
– 12 मई – बेलपूरा परिसर में दो गुटों के बीच जबर्दस्त झडप हुई थी. जिसकी जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस निरीक्षक समेत तीन पुलिस कर्मचारी भी घायल हुए थे. इस मामले में 15 लोगोें को गिरफ्तार किया गया था.
-19 मई – तेज रफ्तार मोटर साईकिल चलाने को लेकर रामपुरी कैम्प में दो गुटों के बीच जबर्दस्त विवाद हुआ था. और यहां पर पथराव होने के साथ ही तनावपूर्ण स्थिति बन गयी थी.
-22 मई – नागपुरी गेट थाना क्षेत्र में वलगांव रोड पर 21 वर्षीय तोफेल खान सलमान खान नामक युवक के पैर में गोली लगी थी. लेकिन गोली किसने और कैसे चलायी, यह कभी ज्ञात नहीं हो सका.
-25 मई – विलासनगर रोड स्थित रिध्दी फार्मा नामक प्रतिष्ठान में भीषण आग लगने से करीब सवा करोड रूपये का माल जलकर खाक हो गया था.
– 28 मई – अमरावती निवासी डॉक्टर पर नांदगांव पेठ के निकट कातिलाना हमला किया गया था.

* जून
1 जून – वरूड में घरेलू विवाद के चलते पति ने अपनी पत्नी पर फावडे और हमाली हूक से हमला करते हुए उसे मौत के घाट उतार दिया था. इसी दिन चिखलदरा के घटांग गांव में एक महिला ने अपने छोटे बेटे के साथ मिलकर अपने बडे बेटे पंकज उर्फ रविमोहन जामुनकर की हत्या की थी. पश्चात इसे सडक हादसा दर्शाने का प्रयास किया गया था.
– 4 जून – गव्हाणकुंड के शेकदरी बांध में मो. मुश्फिक मो. एजाज अंसारी तथा अब्दूल आरिश अब्दूल वहीद नामक दो युवकों की डूब जाने से मौत हुई थी. पता चला कि, एक युवक को बचाने के चक्कर में दूसरा युवक भी पानी में गिर गया था और दोनों की मौत हो गयी थी.
– 6 जून – नागपुरी गेट थाना क्षेत्र के सुकली गांव में अनैतिक संबंधों के चलते भतीजे ने अपने सगे चाचा गोवर्धन मेश्राम को मौत के घाट उतार दिया था.
– 8 जून – धारणी तहसील के चौखंडा गांव में मनरेगा के तहत खुदाई जारी रहते समय मुगलकाल केे 260 सिक्के बरामद हुए थे. जिन्हें जिला कोषागार में जमा कराया गया था. इसी दिन आसेगांव में घटित हुए हादसे में अचलपुर निवासी मो. उमेर शेख आमद नामक युवक की मौत हुई थी. वह अपने अन्य दो दोस्तों के साथ दुपहिया वाहन पर सवार होकर अमरावती आ रहा था.
-20 जून – पिस्तौल तस्करी के मामले में सचिन लांडगे नामक युवक गिरफ्तार. मनोर मांगल्य कार्यालय के पास गानुवाडी से धरा गया था.
– 25 जून – मानव तस्करी मामले में सैय्यद इमरान उर्फ राजा सैय्यद अकील गिरफ्तार. अमरावती की महिला को राजस्थान ले जाकर बेचा था.
-26 जून – मोर्शी के निकट हिवरखेड में प्रशांत खाले नामक युवक ने अपने पिता अशोक खाले की हत्या कर दी थी. प्रसूति के लिए मायके आयी बेटी को घर से बाहर निकालने को लेकर हुआ था विवाद.
– 27 जून – नांदगांव खंडेश्वर के सरकारी छात्रावास में बनाये गये कोरोंटाईन सेंटर में एक कोरोना संदेहित मरीज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी.

Related Articles

Back to top button