अमरावतीमुख्य समाचार

कोविड वैक्सीन को लेकर मनपा में युध्दस्तर पर चल रहा काम

  • एक-दो दिन में तैयारियां हो जायेगी मुकम्मल

  • कोल्ड स्टोअरेज को लेकर स्थान किये गये चिन्हीत

  • प्राधान्यक्रम सूची का काम अंतिम चरण में

  • निगमायुक्त रोडे ने दी जानकारी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.५ – इस समय देश सहित दुनिया में बडी बेसब्री के साथ कोरोना की संक्रामक महामारी के खिलाफ वैक्सीन उपलब्ध होने की प्रतिक्षा की जा रही है. साथ ही इसे लेकर चल रही तैयारियों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि, बहुत जल्द कोविड वैक्सीन उपलब्ध हो जायेगी. जिसे लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से आवश्यक दिशानिर्देश जारी करने के साथ ही एक गाईडलाईन भी जारी की गई है. जिसका पालन करते हुए स्थानीय प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक जरूरी कदम उठाये जा रहे है.
बता दें कि, स्थानीय महानगरपालिका के पास विगत दिनोें ही कोविड वैक्सीन को सुरक्षित ढंग से संग्रहित करने हेतु विशेष तरह के रेफ्रिजरेटरों की खेप प्राप्त हुई है. साथ ही सरकार की ओर से कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए एक प्राधान्य सूची बनायी गयी है. जिसके तहत सबसे पहले निजी व सरकारी क्षेत्र के डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ के साथ-साथ कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य सेवा देने हेतु फ्रंटलाईन वर्कस के तौर पर काम कर चुकी आशा सेविकाओं व अंगनवाडी सेविकाओं को कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. ऐसे में मनपा प्रशासन द्वारा इस प्राधान्य सूची में शामिल किये जानेवाले नामों की अंतिम सूची बनाना शुरू किया गया है. यह काम इस समय अपने अंतिम चरण में है और संभवत: अगले एक-दो दिन में यह सूची अंतिम रूप से पूरी तरह बनकर तैयार हो जायेगी. इसके साथ ही कोविड वैक्सीन के संग्रहण एवं वितरण हेतु प्रभावी व्यवस्था बनाने के उद्देश्य से मनपा प्रशासन द्वारा कोल्ड स्टोअरेज चेन बनाने हेतु स्थान चिन्हीत कर लिये गये है. जहां पर आईसलैण्ड लाईन रेफ्रिजरेटर को रखा जायेगा और इन उच्च गुणवत्तावाले शीत यंत्रों में कोविड वैक्सीन की खेप को रखा जायेगा. जहां से विविध टीकाकरण केंद्रों तक आईस बॉक्स के जरिये इस वैक्सीन को पहुंचाया जायेगा.

 

shailesh-nawal-amravati-mandal

जिलाधीश ने मांगी कोरोना टीकाकरण को लेकर चल रही तैयारियों की जानकारी

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान के पहले चरण की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए स्थान एवं मनुष्यबल के संदर्भ में परिपूर्ण जानकारी पेश करने का निर्देश टास्क फोर्स के अध्यक्ष तथा जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा जारी किये गये. इस संदर्भ में जिलाधीश कार्यालय में आयोजीत बैठक में जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, पीडीएमसी के अधिष्ठाता डॉ. ए. टी. देशमुख सहित स्वास्थ्य महकमे से संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. इस बैठक में जिलाधीश नवाल ने कहा कि, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय किये गये मानकोें के अनुसार टीकाकरण स्थलों की रचना होना बेहद आवश्यक है और टीकाकरण केंद्र में सभी साधन उपलब्ध रहना जरूरी है. टीकाकरण अभियान के पहले चरण में सरकारी व निजी स्वास्थ्य व्यवस्था के हेल्थ केयर वर्करों को वैक्सीन लगायी जायेगी. जिसके तहत करीब 16 हजार 262 हेल्थ केयर वर्कर का टीकाकरण होना अपेक्षित है. ऐसे में सभी संबंधितों की जानकारी को पोर्टल पर तत्काल अपलोड किया जाना चाहिए और जिन लोगोें को कोविड वैक्सीन लगायी जानी है, उनका डेटा सटिक तरीके से उपलब्ध कराया जाना चाहिए, ताकि प्रत्यक्ष टीकाकरण के समय कोई गडबडी न हो. साथ ही जिलाधीश ने बताया कि, स्वास्थ्य महकमे एवं स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं द्वारा कुशल मनुष्यबल की नियुक्ती करते हुए पथक तैयार किये जाये. जिन्हें प्रशासन की ओर से आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि, कोविड वैक्सीन के तहत दो डोज लगाये जायेंगे. वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद एक माह पश्चात दूसरा डोज दिया जायेगा. ऐसे में यह प्रक्रिया लंबे समय तक चलेगी. अत: टीकाकरण केंद्रों एवं प्राधान्य सूची लाभार्थियों को ध्यान में रखते हुए तमाम आवश्यक नियोजन किये जाने चाहिए.

 

prashant-rode-amravati-mandal

कोविड टीकाकरण अभियान के संदर्भ में केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से जितनी भी गाईडलाईन्स् प्राप्त हो रही है, उन सभी का बेहद कडाई के साथ पालन किया जा रहा है. साथ ही तमाम आवश्यक कदम भी उठाये जा रहे है. जिसके तहत मनपा क्षेत्र के सभी सरकारी एवं निजी डॉक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ सहित अंगनवाडी सेविकाओें व आशा सेविकाओं के नामोें की सूची बनायी जा रही है. साथ ही कोल्ड चेन व्यवस्था के संदर्भ में भी आवश्यक तैयारियां की जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button