अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में हो रहा संचारबंदी का जमकर उल्लंघन

  •  पुलिस ने अब कडाई बरतनी शुरू की

  • कई व्यापारिक इलाकों में की जा रही कार्रवाई

  •  कई इलाकों में चोरी-छिपे चल रहा था व्यवसायिक कामकाज

अमरावती/प्रतिनिधि दि.7 – इस समय कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए यद्यपि पूरे शहर में संचारबंदी लागू है और केवल जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकानों को ही रोजाना सुबह 7 से 11 बजे तक खुले रहने की छूट दी गई है. किंतु पाया जा रहा है कि, जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा अन्य कई वस्तुओं व सेवाओं की दुकाने संचारबंदी काल के दौरान चोरी-छिपे ढंग से खुल रही है और प्रशासन की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास करते हुए अधिकांश लोग अपना व्यापार-व्यवसाय कर रहे है. यहीं वजह है कि, संचारबंदी काल के दौरान भी शहर की सडकों एवं व्यापारिक क्षेत्रों में लोगों की काफी भीडभाड रोजाना दिखाई देती है. वहीं दूसरी ओर ऐसी ही भीडभाड की वजह से इन दिनों शहर सहित जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या में अच्छाखासा इजाफा हो रहा है. इस बात के मद्देनजर अब शहर पुलिस ने शहर के व्यापारिक इलाकोें में चोरी-छिपे ढंग से खुलनेवाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों तथा संचारबंदी के दौरान बिना वजह शहर की सडकों पर घुमनेवाले लोगों के खिलाफ कडी भूमिका अख्तियार करते हुए उन पर दंडात्मक कार्रवाई करनी शुरू की है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों संचारबंदी जारी रहने के चलते जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकानों को छोडकर अन्य सभी दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है और विगत 5 अप्रैल से सभी प्रमुख बाजार क्षेत्र की दुकानों पर ताले लटके हुए है. किंतु इन दिनों पाया जा रहा है कि, अधिकांश दुकानदार रोजाना सुबह-सुबह अपनी बंद दुकानों के सामने जाकर खडे हो जाते है. इस समय उनके साथ उनके कुछ कर्मचारी भी होते है. ऐसे में प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रोें में सुबह-सुबह अच्छीखासी भीडभाडवाली स्थिति रहती है. क्योंकि इस दौरान शहर के आम नागरिक भी अपनी दैनिक जरूरत से संबंधित किराणा, साग-सब्जी जैसे सामानों की खरीददारी के लिए बाहर निकलते है. वहीं पता चला है कि, इन दिनों संचारबंदी के दौरान कई दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों में चोरी-छिपे ढंग से व्यापार-व्यवसाय किया जा रहा है. जिसके तहत मुख्य शटर को बंद रखते हुए दुकान के पिछले हिस्से में स्थित चोर दरवाजे से ग्राहकों को दुकान के भीतर बुलाया जाता है और जमकर ग्राहकी की जाती है. यह बात पता चलने पर अब शहर पुलिस द्वारा चोरी-छीपे ढंग से व्यवसाय करनेवाले प्रतिष्ठानों व दुकानदारों पर नजर रखी जा रही है तथा जिन प्रतिष्ठानों द्वारा लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, उनकी खोज करने के साथ ही संबंधित दुकानदारों एवं वहां खरीददारी करने हेतु आनेवाले ग्राहकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. इसके तहत शुक्रवार को शहर के कई प्रमुख व्यापारिक इलाकोें में पुलिस द्वारा की जानेवाली कार्रवाई की गहमागहमी देखी गयी.

  • केवल राजकमल व जयस्तंभ पर ही पुलिस की सक्रियता, अन्य इलाकोें की पूरी तरह अनदेखी

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि संचारबंदी लागू करते समय शहर पुलिस आयुक्तालय द्वारा शहर में 45 स्थानोें पर फिक्स पॉइंट ड्यूटी लगाये जाने के साथ ही वहां पर पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को नियुक्त करने की बात कही गयी है. साथ ही साथ शहर के सभी एंट्री पॉईंटस् पर भी नाकाबंदी किये जाने की घोषणा की गई थी. लेकिन इस समय यदि पूरे शहर का दौरा किया जाये तो कहीं पर भी किसी भी तरह की फिक्स पॉइंट ड्यूटी या नाकाबंदी दिखाई नहीं देती है. कहने के लिए रोजाना सुबह-शाम राजकमल चौक व जयस्तंभ चौक सहित इर्विन चौराहे के आसपास शहर एवं यातायात पुलिस सिपाहियों को कुछ-कुछ समय के लिए तैनात देखा जाता है. किंतु इसके अलावा शहर के किसी भी अन्य इलाके में पुलिस का कोई बंदोबस्त नहीं है. ऐसे में लगभग सभी इलाकों में लोगबाग संचारबंदी के दौरान बे-रोकटोक बडे धडल्ले के साथ घुमते नजर आते है. ऐसे में पहले से ही सन्नाटे का सामना कर रहे व्यापारिक क्षेत्रों के साथ-साथ शहर पुलिस को शहर के अन्य इलाकों की ओर भी ध्यान देना चाहिए, ताकि कोविड संक्रमण के खतरे और संचारबंदी के बीच लोगों की बिना वजह आवाजाही को रोका जा सके.

Related Articles

Back to top button