अमरावतीमुख्य समाचार

जिले की 2,229 शालाओं में इंटरनेट नहीं, ऑनलाईन शिक्षा कैसे है शुरू?

शिक्षकों व विद्यार्थियों को मोबाईल का सहारा

  • ग्रामीण क्षेत्र में मोबाईल कनेक्टिविटी की भी समस्या

अमरावती/प्रतिनिधि दि.10 – विगत सवा वर्ष से कोविड संक्रमण के चलते सभी स्कूल व कॉलेज बंद है. जिसकी वजह से ऑनलाईन शिक्षा पर पूरा जोर दिया जा रहा है. किंतु ऐसा करते समय सरकार द्वारा इस बात की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा कि, जिले की विशेषकर ग्रामीण इलाकों की कई शालाओं में इंटरनेट व बिजली की सुविधा ही उपलब्ध नहीं है. ऐसे में ऑनलाईन शिक्षा कैसे दी जा सकती है.
इस संदर्भ में जानकारी प्राप्त करने पर पता चला कि, जिले की कुल 2,885 शालाओं में से 2,229 शालाओं में इंटरनेट की सुविधा ही उपलब्ध नहीं है. सबसे खास बात यह है कि, इसमें से 2,679 शाआलों में बिजली कनेक्शन की सुविधा नहीं है. अकेले मेलघाट क्षेत्र में 83 शालाएं ऐसी है, जहां पर बिजली और इंटरनेट की सुविधा नहीं है. ऐसे में कई शालाओं के शिक्षक केवल अपने मोबाईल के जरिये विद्यार्थियों को ऑनलाईन शिक्षा दे रहे है. उल्लेखनीय यह भी है कि, आरटीई अधिनियम के अनुसार विद्यार्थियों के सर्वांगीण शैक्षणिक विकास हेतु सभी प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में इंटरनेट व बिजली का रहना बेहद जरूरी होता है. लेकिन शिक्षा को लेकर सरकार के उदासीन रवैय्ये के चलते कई शालाएं विद्युत एवं इंटरनेट कनेक्शन से दूर है. सभी शालाओं में विद्यार्थियों के परीक्षा आवेदन व आधार लिंकिंग सहित कई शैक्षणिक कामों के लिए इंटरनेट की जरूरत पडती है. किंतु इन शालाओं के मुख्याध्यापकों व शिक्षकों को बाहर किसी इंटरनेट कैफे पर जाकर अपने सारे काम करने पडते है.
शिक्षा विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जिले की 14 पंचायत समितीयों के अंतर्गत आनेवाली 2,229 शालाओं में बिजली तो है, किंतु इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीें है. ऐसे में विद्यार्थियों की ऑनलाईन शिक्षा पर परिणाम हो रहा है. अत: विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों द्वारा इसे लेकर सरकार की ओर से निर्देश मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है.

  • जिले में इंटरनेट व बिजली के लिहाज से शालाओं की स्थिति

शालाएं                       इंटरनेट रहनेवाली        बिना इंटरनेटवाली
कुल शालाएं                      2,885                       2,229
जिप शालाएं                          50                       1,533
अनुदानित शालाएं                 563                         175
बिना अनुदानित शालाएं          300                           71

  •  जिले की 83 शालाओं में बिजली नहीं

शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिले की 83 शालाओं में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था उपलब्ध नहीं है. ऐसे में इन शालाओं में इंटरनेट की व्यवस्था रहने का सवाल ही नहीं उठता. जिले की अचलपुर तहसील में 8, अमरावती में 4, मनपा क्षेत्र में 1, भातकुली में 3, चांदूर बाजार में 5, चांदूर रेल्वे में 1, चिखलदरा में 34, दर्यापुर में 9, धामणगांव रेल्वे में 1, धारणी में 16, नांदगांव खंडेश्वर में 1 ऐसे कुल 83 शालाओं में विद्युत कनेक्शन नहीं है. वहीं कई शालाओं में विद्युत कनेक्शन को बकाया बिल के भुगतान हेतु खंडित किया गया है.

अधिकांश शालाओं में विद्युत कनेक्शन है, किंतु इस समय विद्युत आपूर्ति खंडित है. जिसे पूर्ववत करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावा कई शालाओं में इंटरनेट की सुविधा भी है और जहां पर इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वहां शिक्षकों द्वारा शिक्षक मित्रों के जरिये पढाने का काम किया जा रहा है.
एजाज खान
प्राथमिक शिक्षाधिकारी, जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button