अमरावतीमुख्य समाचार

‘उस’ तेंदूए का अब तक कोई पता नहीं

तेंदूआ पकडने वन विभाग का दल लगातार छान रहा खाक

अमरावती /दि.26- स्थानीय विदर्भ महाविद्यालय के पीछे स्थित रिहायशी इलाकों में विगत करीब 20 दिनों से अपना अधिवास बनाकर रहे रहे तथा गत रोज पूरे परिसर में अच्छी खासी सनसनी फैलाने वाले तेंदूए का आज भी कही कोई अता-पता व सुराग नहीं मिल पाया है. ऐसे में वन विभाग का दल इस पूरे परिसर में अपने जाले व पिंजरे लेकर खाक छानता घूम रहा है. ताकि किसी तरह से उक्त तेंदूआ एक बार पकड में आ जाए. परंतु वह तेंदूआ अब भी लगातार वन विभाग के दल के साथ आंखमिचोली का खेल खेल रहा है.
बता दें कि, विगत 4 अक्तूबर को विएमवि कॉलेज के पीछे पाठ्यपुस्तक मंडल के आसपास स्थित रिहायशी इलाकों में पहली बार उक्त तेंदूआ दिखाई दिया था और तब से लेकर कल तक परिसर में तेंदूए का अनेकों बार मुक्त संचार देखा गया. परंतु उक्त तेंदूआ हर बार वन विभाग के दल को चकमा देने में कामयाब होता रहा. गत रोज विएमवि कॉलेज के पीछे स्थित मणिपुर लेआउट परिसर के पास उक्त तेंदूआ सुबह 10 बजे के आसपास दिखाई दिया. जिसकी सूचना मिलते ही वन विभाग का दल तुरंत अपने लाव लष्कर के साथ मौके पर तेंदूए को पकडने हेतु पहुंचा था. इस समय तक पूरे परिसर में तेंदूआ देखने के लिए हजारों नागरिकों की भीड भी इकठ्ठा हो गई थी. जिसके चलते उक्त तेंदूआ खूद डर कर और घबराकर अपनी जान बचाने के उद्देश्य से इधर-उधर भागता दिखाई दे रहा था. इसी चक्कर में उक्त तेंदूए ने वन विभाग के दल सहित परिसर की एक गली में छिपकर खडे कुछ लोगों पर धावा बोला. जिसकी वजह से परिसर में खडे 2 लोग अच्छे खासे घायल हो गए. वहीं इस समय तक गाडगे नगर पुलिस ने भीडभाड को कम करने के लिए बंदोबस्त लगा दिया था. परंतु गत रोज ही उक्त तेंदूआ वन विभाग के दल को चकमा देने में एक तरह से कामयाब हो गया तथा वन विभाग के दल सहित दो लोगों पर धावा बोलने के बाद उक्त तेंदूआ एक बार फिर झाडियों व झुरमुठ में जाकर छिप गया. उसकी अब तक तलाश जारी है.
जानकारी के मुताबिक वन विभाग एवं पुलिस सहित कुछ वन्यजीव प्रेमी संगठनों के संयुक्त पथकों द्वारा इस तेंदूए की आज सुबह से तलाश करने हेतु दुबारा अभियान चलाया गया. लेकिन दोपहर बाद तक उक्त तेंदूए का कहीं कोई अता-पता नहीं चल पाया था.

 

Related Articles

Back to top button