अमरावतीमुख्य समाचार

शौचालय घोटाले के मामले पर हंगामेदार रही आमसभा

स्वास्थ्य कर्मियों को समान रैंक समान वेतन का प्रस्ताव भी रखा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.18  – स्थानिय मनपा के विश्वरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर सभागृह में शुक्रवार को वीडियों कॉन्फर्सिंग के जरिए सर्व साधारण सभा का आयोजन किया गया. इस सभा में पिछली सभाओं का लेखाजोखा प्रस्तुत किया गया. मनपा आमसभा में महापौर चेतन गावंडे, उप महापौर कुसूम साहु, मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, नगर सचिव मदन तांबेकर प्रमुखता से उपस्थित थे.
आमसभा की शुुरुआत में सभी सदस्यों ने शौचालय के मुद्दे को प्राथमिकता से उठाया. तकरीबन ढाई घंटे तक शौचालय के मुद्दे को लेकर आमसभा गर्मायी रही. मनपा के सभी सदस्यों ने शौचालय मुद्दे की निष्पक्ष जांच करनी की मांग पटल के सामने रखी. यहां बता दें कि, मनपा के इतिहास में 2.34 करोड के शौचालय निर्मिती का घोटाला हुआ है. इस मामले को लेकर आमसभा में जमकर हंगामा हुआ. शौचालय घोटाले में दोषी कौन है यह अब तक साफ नहीं हो पाया है. जो अधिकारी संबंधित फाईल पर अपने हस्ताक्षर नहीं होने का दावा कर रहे है. उन अधिकारियों के हस्ताक्षरों की जांच मनपा ने अब तक नहीं की है. सभा में हंगामा होने के बाद संबंधित अधिकारियों के हस्ताक्षरों की एक्सपर्ट के हाथों जांच कराने का निर्णय लिया गया. मनपा को कोरोडों का चूना लगाने वाले आरोपियों से मनपा के पैसों की रिकवरी करने की मांग भी उठायी गई. शौचालय के मुद्दे को प्राथमिकता से सभागृह नेता तुषार भारतीय, पार्षद विलास इंगोले, बबलू शेखावत, मिलिंद चिमोटे सहित सभागार में मौजूद सभी सदस्यों ने उठाया. इसी तरह आमसभा में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को समान रैंक समान वेतन मिलना चाहिए. इस आशय का प्रस्ताव प्रशासन के पास भेजने का अनुरोध भी किया गया. वहीं आमसभा में पार्षद मिलिंद चिमोटे द्बारा उठाये गये दो प्रश्नों के अलावा पार्षद पद्मजा कौंडण्य के सवालों का जवाब देते हुए उन्हें मंजूरी दी गई है.
इस सर्वसाधारण सभा में पार्षद पंचफुला चव्हाण ने एसआरपीएफ वडाली प्रभाग नं.9 में 31 मार्च 2017 से 31 मार्च 2021 तक खोदे गये रास्तों को लेकर रिलायंस कंपनियों से अपनी रकम मनपा के पास जमा की गई है और उस रकम से इतने विकासात्मक नागरी सुविधा के कार्य किये गये है. इसकी जानकारी मांगी गई. पार्षद जयश्री कुर्‍हेकर ने प्रभाग क्र.11 फ्रेजरपुरा के किरण नगर नंबर 1 व मोती नगर से बहने वाले नाले के निर्माणकार्यों को लेकर दिये गये पत्र के बारे में सवाल उठाया. जिस पर महापौर ने बताया कि, उनके पत्र पर फिलहाल विचार चल रहा है और जल्द ही नाले के निर्माणकार्यों की शुरुआत होगी. पार्षद सुमती ढोके ने कहा कि, विविध विभागों में मनुष्य संसाधन को लेकर जारी की गई निविदा प्रक्रिया पूरी की गई है या नहीं, यह सवाल उठाया. जिस पर मनपा प्रशासन की ओर से जवाब दिया गया कि, निविदा प्रक्रिया फिलहाल चल रही है. जल्द ही यह प्रकिया पूरी की जाएगा. पार्षद आशिष गावंडे ने प्रभाग नं.9 एसआरपीएफ वडाली के विकास शुल्क की जमा निधि से कितनी रकम शेष बेची है. इसकी जानकारी मांगी. पार्षद मिलिंद चिमोटे ने कोविड नियंत्रण के लिए कितना निधि प्राप्त हुआ है.
इस समय छत्री तालाब पर्यटन की दृष्टिकोण से मनपा की ओर से बीओटी तत्वों पर बोटिंग व्यवसाय करने के लिए प्रशासकीय विषय सर्वसाधारण सभा की मान्यता के लिए रखा गया. जिस पर भी योग्य निर्णय लिया गया. नियमित साफ-सफाई स्वच्छता ठेकेदारों और कचरा उठाने वालों व कचरा ढुलाई करने वाले ठेकेदारों के बिल का भुगतान करने के लिए निधि उपलब्ध कराने को लेकर प्रस्ताव रखा गया. इसी समय अन्य प्रस्ताव भी रखे गये थे. इस आमसभा में पार्षद विलास इंगोले, सलीम बेग, युसूफ बेग, मंजुुश्री महल्ले ने बचत समूहों को बैंक की ओर से जल्द से जल्द लोन दिलवाने के लिए बैंक व मनपा प्रशासन ने समन्वय के साथ योग्य चर्चा कर निर्णय लेने के मुद्दे को भी उठाया, जिस पर मनपा आयुक्त ने उचित सकारात्मक निर्णय लेने की बात कही. आमसभा में पार्षद ऋषि खत्री, श्रीचंद तेजवानी, बबलू शेखावत, शोभा शिंदे, गोपाल धर्माले, प्रकाश बनसोड, राजेश साहु, विजय वानखडे, सोनाली करेसिया, स्वाती जावरे, प्रमिला जाधव, सुनिल काले, वदंना हरणे, अजय सारसकर, स्वाती कुलकर्णी, अजय गोंडाणे, प्रशांत डवरे, निलिमा काले, सुनंदा खरड, बलदेव बजाज, आशिष अतकरे, सोनाली नाईक, माधुरी आखरे, अस्मा फिरोज खान, अर्चना धामने, जयश्री कुर्‍हेकर, वंदना मडघे, इशरत बानों मन्नान खां, ललित झंझा, गंगा अंभोरे, डॉ. राजेंद्र तायडे, शोभा शिंदे, वंदना कंगाले, संजय नरवने, चेतन पवार, माला देवकर, संजय वानरे सहित अन्यों ने अपने अपने प्रस्ताव मनपा की पटल पर रखे, जिस पर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन मनपा प्रशासन की ओर से दिया गया.

  • वसूली पर जोर, उचित कार्रवाई की जाएगी

करोडों के शौचालय घोटाला मामले के दोषियों पर पुलिस प्रशासन के साथ ही मनपा स्तर पर कार्रवाई की जाएगी. मनपा से जारी हुए पैसों का गबन करने वाले से वसूली की प्रक्रिया मनपा प्रशासन स्तर पर शुरु कर दी गई है. अब मनपा के संबंधित अधिकारियों के हस्ताक्षरों की एक्सपर्ट से जांच पूरी कर अगले आमसभा संबंधित कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करने का आश्वासन मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने दिया. इस समय छत्री तालाब को पर्यटन के रुप में विकसित कर बीओटी तत्वों पर बोटिंग शुरु करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई.

Related Articles

Back to top button