अमरावतीमुख्य समाचार

पॉलीटिकल प्रेशर में नहीं होगा काम, सोशल पुलिसिंग पर दिया जायेगा ध्यान

  • नवनियुक्त पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने संभाला शहर पुलिस का जिम्मा

  • हिस्ट्रीशिटरों व अवैध व्यवसायवालों को तडीपार करने का किया ऐलान

  • पुलिस महकमे की समस्याओं को हल करने की बात भी कही

अमरावती/प्रतिनिधि दि.९ – अमरावती शहर की पहली महिला एवं नवनियुक्त पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने बुधवार ९ सितंबर को अमरावती पहुंचकर यहां अपना पदभार स्वीकार कर लिया. इस समय निवर्तमान शहर पुलिस आयुक्त संजय बावीस्कर ने नवनियुक्त आयुक्त आरती सिंह की शानदार अगवानी करते हुए उन्हें शहर पुलिस आयुक्तालय की जिम्मेदारी सौंपी. जिसके बाद स्थानीय मीडिया के साथ बातचीत करते हुए शहर की नई पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, उनके कार्यकाल में अमरावती शहर पुलिस पूरी स्वतंत्रता के साथ काम करेगी और किसी भी तरह के पॉलीटिकल प्रेशर में काम नहीं होगा. साथ ही अमरावती शहर में कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने के लिए जो भी कदम उठाने जरूरी होगे, वे सभी कदम उठाये जायेंगे.
इसके तहत हिस्ट्रीशिटर अपराधियों एवं अवैध व्यवसाय चलानेवाले लोगों को शहर से तडीपार करने का काम भी किया जायेगा. अपना पदभार संभालते समय नवनियुक्त शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, अमरावती यद्यपि उनके लिए नया शहर है, qकतु वे इससे पहले विदर्भ क्षेत्र के कई शहरों में अपनी सेवाएं दे चुकी है और उनकी पहली पोस्टींग भी विदर्भ क्षेत्र के गढचिरोली जिले में हुई थी. जिसके चलते उन्हें विदर्भ क्षेत्र से विशेष लगाव है. ऐसे में वे अपने कार्यकाल के दौरान अमरावती शहर की जनता को भयमुक्त व अपराधमुक्त वातावरण देने का पूरा प्रयास करेंगी. साथ ही सामान्य नागरिकों व महिलाओं की सुरक्षा को पहली प्राथमिकता देते हुए कानून व व्यवस्था की स्थिति को कायम किया जायेगा.
इस समय कोरोना जैसे संक्रमण काल के बीच नये शहर में नई चुनौतियों का सामना करने हेतु खुद को पूरी तरह से तैयार बताते हुए शहर पुलिस आयुक्त आरती सिंह ने कहा कि, इस समय अपराधों का स्वरूप भी काफी कुछ बदल गया है और इन दिनों साईबर अपराध बडे पैमाने पर घटित हो रहे है. इसकी ओर भी विशेष ध्यान दिया जायेगा और ऑनलाईन ठगबाजी व साईबर अपराधों के संदर्भ में आम लोगों को अधिकाधिक जागरूक किया जायेगा. शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर बात करने के साथ ही सीपी डॉ. आरती सिंह ने पुलिस महकमे से जुडे विषयों पर भी बात की और कहा कि, पुलिस कर्मियों एवं उनके परिजनों हेतु स्वास्थ्य सुविधाओं को चुस्त-दुरूस्त करने के साथ ही पुलिस वसाहत के प्रस्ताव को लेकर मंत्रालय तक प्रयास किये जायेंगे. साथ ही पुलिस महकमे में चुस्ती-फुर्ती लाने के लिए कई अधिकारियों व कर्मचारियों के नियमानुसार तबादले करते हुए उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपी जायेगी. इसके अलावा पुलिस महकमे पर लगे भ्रष्टाचार के बदनुमा दाग को साफ करने का भी काम किया जायेगा और भ्रष्टाचार जैसे मामलों में लिप्त किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को बिल्कूल भी ब्नशा नहीं जायेगा. इसके साथ ही उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने की बात कहते हुए कहा कि, बहुत जल्द इस विषय को लेकर यातायात पुलिस विभाग के साथ ही सभी संबंधित विभागोें के अधिकारियों के साथ चर्चा करने बैठक की जायेगी. जिसमें शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने पर विचारविमर्श किया जायेगा.

मैं ऑल टाईम अवेलेबल, सबके लिए दरवाजे हमेशा खुले

इस समय हुई बातचीत में सीपी डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, वे अमरावती की जनता, विशेषकर महिलाओं के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगी और उनका मोबाईल नंबर भी जल्द ही सार्वजनिक किया जायेगा. जिसके जरिये लोग उनसे कभी भी संपर्क कर सकते है. साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि, महिलाओं एवं युवतियों की सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता में है और इस विषय को लेकर किसी भी किस्म का समझौता नहीं किया जायेगा.

पेशे से डॉक्टर व वर्ष २००६ की बैच से आयपीएस है डॉ. सिंह

उल्लेखनीय है कि, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से एमबीबीएस पाठ्यक्रम में टॉपर रहनेवाली डॉ. आरती सिंह ने कुछ समय तक सरकारी अस्पताल में चिकित्सक के तौर पर सेवाएं देने के बाद वर्ष २००६ में युपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी और वे आईपीएस अधिकारी बनी. जिसके बाद उन्हें पहली पोस्टींग गढचिरोली जिले के भामरागढ में बतौर एसडीपीओ मिली थी. पश्चात वे गढचिरोली जिले की जिला पुलिस अधीक्षक भी बनी. इसके बाद उन्होंने विदर्भ क्षेत्र के नागपुर व भंडारा जैसे शहरों में नौ वर्षों तक काम किया. पश्चात वे औरंगाबाद व नासिक में पदस्थ रही. इस दौरान उन्होंने अपनी बेहतरीन सेवा एवं कार्यप्रदर्शन के चलते कई पदक भी हासिल किये. डॉ. आरती सिंह को एक तेजतर्रार पुलिस अधिकारी के तौर पर जाना जाता है.

Related Articles

Back to top button