अमरावतीमुख्य समाचार

प्रशासक का कार्यकाल बढाने का उन्हें अधिकार नहीं, चुनाव होकर रहेंगे

राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण का स्पष्टीकरण

  • जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के चुनाव का मामला

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – कोरोना के बढते प्रकोप के बाद भी अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक की चुनावी प्रक्रिया सरकार व्दारा पारित किये गए मार्गदर्शक सूचना नुसार तंतोतंत पालन कर पूर्ण कराये जायेंगे. यह चुनावी प्रक्रिया स्थगित करने के अधिकार राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण को नहीं है, इस आशय का स्पष्टीकरण राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण के सचिव यशवंत गिरी ने दिया है. उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने कोरोना की पृष्ठभूमि पर सभी चुनाव 31 अगस्त तक स्थगित करने के आदेश दिये. बावजूद इसके अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक का चुनावी कार्यक्रम विभागीय निबंधक ने घोषित किया है. इस कारण धामणगांव के विधायक प्रताप अडसड ने कोरोना की पृष्ठभूमि पर जिला बैंक के चुनाव स्थगित करने की मांग राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण से की थी. जिसपर चुनाव प्राधिकरण यह स्पष्टीकरण दिया है.
अपने स्पष्टीकरण में राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण ने कहा हेै कि अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक पर सुप्रिम कोर्ट के आदेश के अनुसार प्रशासक नियुक्त किया गया है और महाराष्ट्र सहकारी संस्था अधिनियम 1960 की कलम 77 (3) की व्यवस्था के अनुसार किसी भी स्थिति में प्रशासक का समयावधि पद धारण किये हुए तारीख से 6 महिने से ज्यादा नहीं रहेगा, ऐसी व्यवस्था है. प्रशासक को मुदत वृध्दि देने का अधिकार उन्हें नहीं है इस कारण विहित अवधि में चुनाव लेने की कार्रवाई करना बंधनकारक है. हालांकि राज्य के सभी सहकारी संस्था के चुनाव शासन आदेश के अनुसार जिस स्थिति में होंगे, उस स्थिति पर 31 अगस्त 2021 तक आगे ढकेले गए है, लेकिन जिन सहकारी संस्था के चुनाव स्थगित नहीं किये गए, ऐसे सहकारी संस्था के चुनाव सरकार के कोविड-19 संदर्भ के मार्गदर्शक सूचनाओं का कडाई से पालन कर लिये जायेंगे, इस तरह के निर्देश दिये गए है. इस पृष्ठभूमि पर अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के चुनाव नियोजित चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के अनुसार ही होंगे, ऐसा राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण ने कहा है.

 

Pratap-adsad-amravati-mandal

  • विधायक अडसड ने चुनाव स्थगित करने की मांग की थी

अमरावती जिले के साथ ही समूचे राज्य में कोरोना का प्रकोप बढते जा रहा है. अमरावती जिले में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ रही है. अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के अधिकतर मतदाता यह ग्रामीण क्षेत्र से जुडे है. इसी बीच अमरावती विभागीय निबंधक ने जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक का चुनावी कार्यक्रम घोषित किया है. इस कारण धामणगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक प्रताप अडसड ने राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण को पत्र लिखकर यह चुनाव स्थगित करने की मांग की थी. जिसपर चुनावी प्राधिकरण में इस तरह का स्पष्टीकरण भेजा है.

 

Related Articles

Back to top button