अमरावतीमुख्य समाचार

तीसरे चरण का वैक्सीनेशन सरकारी केंद्रों पर शुरू

आठ निजी अस्पतालों में लगेगी कोविड वैक्सीन

  • अब तक पुणे से वैक्सीन की खेप नहीं मिली

  • वैक्सीन मिलने के बाद डिस्ट्रीब्यूशन चेन बनाने में भी लगेगा समय

  • 11 सरकारी अस्पतालों में निशुल्क टीका लगाये जाने की व्यवस्था

  • कोविन ऍप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हुई शुरू

  • सेतु केंद्र पर होगा रजिस्ट्रेशन, स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 1 – इस समय सरकार एवं प्रशासन द्वारा कोविड टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण को लेकर युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही है. इस तीसरे चरण में 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयुवाले बुजूर्गो सहित 45 वर्ष से अधिक बीमार लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाना है. जिसके लिए पुणे स्थित प्रयोगशाला से वैक्सीन की खेप अमरावती जिले के लिए रवाना की गई है. साथ ही सोमवार 1 मार्च से अमरावती जिले में टीकाकरण अभियान के लिए लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है. इस टीकाकरण अभियान के चहत जहां जिले के 11 सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को निशुल्क तौर पर यह वैक्सीन लगाई जायेगी, वहीं 8 निजी अस्पतालों को भी निर्धारित शुल्क लेकर यह वैक्सीन लगाये जाने की अनुमति दी गई है. इसमें से कुछ सरकारी केंद्रों पर कोविड टीकाकरण अभियान का काम शुरू हो गया है. वहीं निजी अस्पतालों में टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए करीब एक सप्ताह का समय लगेगा. क्योेंकि निजी अस्पतालों को अब तक कोविड वैक्सीन का टीका उपलब्ध नहीं कराया गया है. साथ ही अब तक निजी अस्पतालों में वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन चेन व स्टॉकिंग को लेकर तमाम आवश्यक प्रबंध नहीं हुए है. ये तमाम व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के लिए कम से कम सात से आठ दिन का समय लगना तय है. ऐसे में निजी अस्पतालों में आगामी आठ दिनों के बाद ही कोविड वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा. ऐसा माना जा रहा है.
बता दें कि, सरकारी स्वास्थ्य विभाग के 11 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा प्रशासन द्वारा निजी अस्पतालों को भी टीकाकरण अभियान में शामिल होने हेतु कहा गया था. जिसमें से 8 निजी अस्पतालों द्वारा टीकाकरण केंद्र के तौर पर काम करने की तैयारी दर्शायी गयी, जहां पर टीकाकरण हेतु तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही है. हालांकि इन तैयारियोें को मुकम्मल होने में करीब सात से आठ दिन को समय लग सकता है. इन निजी अस्पतालो में मार्डी रोड स्थित संत अच्युत महाराज हार्ट हॉस्पीटल, शंकर नगर स्थित सुजान कैंसर फाऊंडेशन हॉस्पीटल, दरोगा प्लॉट स्थि मातृछाया हॉस्पीटल, जमील कॉलनी स्थित बेस्ट हॉस्पीटल, समाधान नगर स्थित संकल्प हॉस्पीटल, राजापेठ स्थित डॉ. बोंडे हॉस्पीटल तथा धारणी स्थित डॉ. सुशीला नायर हॉस्पीटल का समावेश है.
इस टीकाकरण अभियान के लिए कोविन ऐप सहित सेतु केंद्रों पर भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा उपलब्ध है. साथ ही निजी अस्पतालों में स्पॉट वेरीफिकेशन करते हुए भी वैक्सीन लगाई जायेगी.

  •  आज से कोविन ऍप हुआ शुरू

बता देें कि, गत रोज तक कोविन ऍप पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा था. वहीं सोमवार 1 मार्च से कोविन ऍप ने एक बार फिर काम करना शुरू कर दिया है. ऐसे में इस ऍप पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. वहीं सभी सरकारी व निजी टीकाकरण केंद्रों पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी उपलब्ध करायी गयी है. इस सुविधा का भी तीसरे चरण के लाभार्थियों द्वारा लाभ लिया जा सकता है.
मेन बॉक्स

  •  कोविन ऍप भी लचर व्यवस्था का शिकार

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, सोमवार 1 मार्च से दुबारा शुरू हुए कोविन ऍप पर अमरावती मनपा क्षेत्र के सरकारी टीकाकरण केंद्रों सहित टीकाकरण की अनुमति प्राप्त आठ निजी अस्पतालों के नाम दिखाई नहीं दे रहे है. जिसे लेकर लोगोें को रजिस्ट्रेशन करने में कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड रहा है. कोविड ऍप में रजिस्ट्रेशन हेतु जब अमरावती मनपा क्षेत्र को सिलेक्ट किया जाता है, तो वहां पर अमरावती शहर की बजाय अचलपुर क्षेत्र में दवाखाने दिखाई देने लगते है. ऐसे में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सुचारू करने हेतु सबसे पहले कोविन ऍप पर पूरी जानकारी को ढंग से अपलोड व अपडेट करना जरूरी है.

Related Articles

Back to top button