अमरावतीमुख्य समाचार

भुमि अभिलेख विभाग में तीस फीसद पद रिक्त

9 हजार मंजुर पदों में से 3 हजार पद पडे है खाली

  • कम मनुष्यबल की वजह से कामकाज हो रहा प्रभावित

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – राजस्व महकमे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा रहनेवाले भुमि अभिलेख विभाग में इन दिनों रिक्त पदों की समस्या है और इस विभाग में इस समय 3 हजार से अधिक कर्मचारियों की कमी है. वर्ग 1 के उपसंचालक सहित तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पद रिक्त रहने की वजह से इस विभाग में कामकाज पूरी तरह से प्रभावित हुआ है. साथ ही फिलहाल पदस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को काम के बोझ का सामना करना पड रहा है.
बता दें कि, भुमि अभिलेख विभाग द्वारा खेतों व जमीनों की नापजोख करने के साथ ही संपत्ति से संबंधित अन्य प्रकार के काम किये जाते है. किंतु इन दिनों इस विभाग में कर्मचारियों व अधिकारियों की कमी के चलते ऐसे कई काम प्रलंबित पडे है. इन दिनों समूचे महाराष्ट्र में भुमि अभिलेख विभाग द्वारा कृषि जमीनों की नापजोख, सिटी सर्वे व ड्रोन सर्वे सहित विभिन्न तरह के काम शुरू किये गये है. और बेहद अत्यल्प मनुष्यबल के आधार पर ये काम किये जा रहे है. इस विभाग में विविध संवर्ग के 9 हजार 687 पद मंजूर है. जिनमें से 3 हजार पद रिक्त पडे है. इस विभाग में गट-अ वर्ग 1 भुमि अभिलेख संचालक के 9 पद मंजुर है. जिसमें से 5 पद रिक्त है और केवल 4 उपसंचालकों के भरोसे काम चल रहा है. इसमें भी अमरावती व नागपुर उपसंचालक पद का कामकाज अतिरिक्त प्रभार के जरिये चल रहा है. अमरावती का प्रभार अकोला जिला भुमि अभिलेख अधीक्षक पर सौंपा गया है. साथ ही हद यह है कि, इसी अधिकारी के पास बुलडाणा जिला अधीक्षक पद की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी डाली गई है. इसी तरह नागपुर विभाग में जिला अधीक्षक के 7 पद मंजुर है. किंतु नागपुर विभाग में केवल 1 ही जिला अधीक्षक कार्यरत है और शेष 6 स्थानों पर प्रभारी राज चल रहा है.

  • 500 कर्मचारियों का प्रमोशन लटका

भुमि अभिलेख विभाग के 500 से अधिक अधिकारी व कर्मचारियों के पदोन्नति का मसला विगत लंबे समय से अटका पडा है और इस विभाग के उपसंचालक से लेकर तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को अपना प्रमोशन होने की लंबे समय से प्रतीक्षा है. गट-अ के भुमि अभिलेख उपसंचालक व जिला अधीक्षक तथा गट-ब के द्वितीय श्रेणी राजपत्रित अधिकारियों सहित गट-क व गट-ड के कर्मचारियों की पदोन्नति भी रूकी पडी है.

  • रिक्त पदों की स्थिति

पदनाम             मंजूर पद              रिक्त पद
उपसंचालक               9                        5
जिला अधीक्षक         43                      14
उपअधीक्षक           431                    116
लिपीक सहायक      806                    161
भूमापक व अन्य     392                     01
लिपीक व अन्य    4299                  1231
वाहन चालक           48                      22
दफ्तरबंद             392                    147
सिपाही              2252                    936

  •  छुट्टी के दिन भी नापजोख

तृतीय श्रेणी के मोजणी कर्मचारियों को इन दिनों छुट्टी के दिन भी काम करना पड रहा है और कोविड संक्रमण काल के दौरान भी इन कर्मचारियों से काम करवाया गया. जिसमें से 30 कर्मचारी कोविड संक्रमण का शिकार हुए. जिनमें अधिकारियों व कर्मचारियों का समावेश है. किंतु बावजूद इसके सरकार द्वारा इन बातों की ओर गंभीरतापूर्वक ध्यान नहीं दिया जा रहा.

Related Articles

Back to top button