महाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस बार 10 वीं व 12 वीं की होगी लिखीत परीक्षा

शिक्षा विभाग ने की आवश्यक पडताल

* प्रक्रिया को सरल करने पर दिया जा रहा ध्यान

मुंबई/दि.28- सीबीएसई व आयसीएसई इन केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की तरह अंतर्गत मूल्यांकन व दो सत्रों की लिखीत परीक्षा के अनुसार कक्षा 10 वीं व 12 वीं के परिणाम घोषित करने की बजाय राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थियों की प्रचलित पध्दति से ही लिखीत परीक्षा लेकर परीक्षा परिणाम घोषित किये जायेंगे. दीपावली का अवकाश खत्म होते ही शिक्षा मंडल द्वारा इसे लेकर अधिकृत तौर पर घोषणा करते हुए विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों के मन में परीक्षा को लेकर रहनेवाला संभ्रम दूर किया जायेगा.
शालेय शिक्षा विभाग में राज्य शिक्षा मंडल के अधिकारियों, मुख्याध्यापकों, मॉडरेटरो, संस्था चालकों व शिक्षकों जैसे परीक्षा से संबंधित सभी घटकों के साथ हाल ही में चर्चा की. शालेय शिक्षा राज्यमंत्री वर्षा गायकवाड एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों की प्रमुख उपस्थिति में आयोजीत इस बैठक में सर्वसम्मति के साथ हमेशा की तरह लिखीत परीक्षा लेते हुए कक्षा 10 वीं व 12 वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किये जाने की बात तय की गई. साथ ही कोई भी नया पैटर्न लाकर विद्यार्थियों के मन में संभ्रम पैदा करने की बजाय 80-20 के फार्म्यूले के अनुसार ही परीक्षा परिणाम घोषित किये जाने का सुझाव संबंधितों द्वारा प्रस्तुत किया गया. इस बैठक में कहा गया कि, अन्य केंद्रीय शिक्षा मंडलों द्वारा कोविड की वजह से कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा के स्वरूप में बदलाव किया गया है. यदि आगामी फरवरी-मार्च माह के दौरान कोविड संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा पैदा होने पर सामान्य तरीके से लिखीत परीक्षा नहीं ली जा सकेगी. ऐसे में अक्तूबर माह के पहले सत्र की ओर फरवरी माह के दूसरे सत्र की परीक्षा लेकर संयुक्त तौर पर अंतिम परिणाम घोषित करने की दृष्टि से सीबीएसई द्वारा नियोजन किया गया है. इसके साथ ही अंतर्गत मूल्य भी ग्राह्य माने जायेंगे. आयसीएसई ने भी इससे लगभग मिलते-जुलते स्वरूप को स्वीकार किया है. ऐसे में राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाओं को लेकर कौनसी नीति अपनायी जाती है. इसके संदर्भ में काफी हद तक संभ्रम देखा जा रहा था और सभी शालाओं, शिक्षकों व विद्यार्थियों का ध्यान इसकी ओर था. इसके अलावा सभी मुख्याध्यापकों, संस्था चालकों, शिक्षकोें व शिक्षा विशेषज्ञों का यह भी कहना था कि, परीक्षा के स्वरूप में बदलाव करने का समय अब टल गया है. ऐसे में फरवरी व मार्च माह के दौरान पहले की तरह लिखीत तौर पर वार्षिक परीक्षा लेकर उसके हिसाब से ही परीक्षा परिणाम घोषित किया जाये और विद्यार्थियों की शाला में ही उनका परीक्षा केंद्र रखा जाये. ऐसे में राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा इस पर सकारात्मक ढंग से विचार किया गया. अत: जारी शैक्षणिक सत्र के दौरान संभवत: राज्य शिक्षा मंडल द्वारा पहले की तरह कक्षा 10 वीं व 12 वीं की वार्षिक परीक्षा ली जायेगी. जिसके आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा.

* दीपावली के बाद होगी अधिकृत घोषणा

कक्षा 10 वीं व 12 वीं की लिखीत परीक्षा को पहले की तरह आगामी फरवरी-मार्च माह के दौरान लेने की दृष्टि से राज्य के शिक्षा विभाग व शिक्षा मंडल द्वारा आवश्यक पडताल शुरू की गई है. जिसके पश्चात दीपावली के बाद इस संदर्भ में कोई अधिकृत घोषणा की जायेगी. तीसरी लहर का खतरा फिलहाल तो कहीं दिखाई नहीं दे रहा. ऐसे में संबंधितों द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार ही राज्य शिक्षा मंडल इस बार परीक्षाओं का नियोजन करेगा. जिसे लेकर एक बार और बैठक ली जायेगी. पश्चात इस संदर्भ में अंतिम निर्णय घोषित किया जायेगा.
– विशाल सोलंकी
शालेय शिक्षा आयुक्त

 …तो अंतर्गत मूल्यांकन के जरिये परिणाम

गत वर्ष लिखीत परीक्षा नहीं ली जा सकी थी. जिसके चलते शालाओं द्वारा किये गये अंतर्गत मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 10 वीं व 12 वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किये गये. उस समय ऑनलाईन परीक्षा लिये जाने का पर्याय भी सामने आया था. किंतु प्रति वर्ष कक्षा 10 वीं की परीक्षा में 16 लाख तथा कक्षा 12 वीं की परीक्षा में 14 लाख विद्यार्थी शामिल होते है. इतने विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन परीक्षा की व्यवस्था करना राज्य शिक्षा मंडल के लिए संभव नहीं था. ऐसे में इस बार राज्य शिक्षा मंडल द्वारा पूरी प्राथमिकता लिखीत परीक्षा लेने को दी जा रही है. परीक्षा के नियोजन को लेकर बुलाई गई बैठक में कई मुख्याध्यापकोें ने कहा कि, कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियोें का पाठ्यक्रम लगभग पूर्ण होने में है. साथ ही गत वर्ष के अनुभव को ध्यान में रखते हुए कई शालाओं ने अंतर्गत मूल्यांकन का काम भी जारी रखा है. ऐसे में यदि ऐन समय पर कोरोना के चलते लिखीत परीक्षा लेना संभव नहीं हुआ, तो गत वर्ष की तरह अंतर्गत मूल्यांकन के आधार पर ही परीक्षा परिणाम घोषित किये जा सकेंगे.

 

 

Related Articles

Back to top button