अमरावतीमुख्य समाचार

इस बार हंगामाखेज हो सकती मनपा की आमसभा

शौचालय घोटाला मामले की रिपोर्ट पर हो सकती है चर्चा

  • अधिकारियों की नियुक्ति को लेकर भी मच सकता है हंगामा

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१९- कल शुक्रवार 20 नवंबर को अमरावती महानगरपालिका की आमसभा होने जा रही है, जो काफी हद तक हंगामाखेज रह सकती है. इस आमसभा में मनपा शौचालय घोटाला मामले की रिपोर्ट पर चर्चा होने के साथ-साथ विगत दिनों मनपा द्वारा उपायुक्त (सामान्य) व सहायक आयुक्त पद पर की गई प्रभारी नियुक्तियों को लेकर भी हंगामा मच सकता है. इसके अलावा मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले के पद पर बने रहने को लेकर भी प्रशासन एवं मनपा पदाधिकारियों के बीच गरमागर्म चर्चा होने के पूरे आसार है.
मनपा की आमसभा से एक दिन पहले इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, उन्होंने शौचालय घोटाला मामले को लेकर अपनी रिपोर्ट पिछली आमसभा में ही रख दी थी. जिस पर उस समय चर्चा नहीं हो पायी. ऐसे में उम्मीद है कि, इस बार वह रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी जाये और उस पर चर्चा हो. साथ ही इन दिनों मनपा में दो अधिकारियों की प्रभारी उपायुक्तों व प्रभारी सहायक आयुक्त पद पर की गई नियुक्ती को लेकर मचे हंगामे के संदर्भ में सवाल पूछे जाने पर निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, मनपा में प्रशासनिक कामकाज को सुचारू रखने और उन कामों को पूरा कराने की जिम्मेदारी उनकी अपनी है, और उन्हें काम पूरा करवाने के लिए अपनी टीम में काबिल व समक्ष लोगों की जरूरत है. यदि वे ऐसा नहीं करते, तो इसका सीधा असर मनपा के प्रशासनिक कामकाज पर पडेगा. निगमायुक्त रोडे के मुताबिक अमरावती मनपा में सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने स्तर पर अच्छा काम करते है. इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन उन्हें सरकारी योजनाओं, दिशानिर्देशों तथा इस हेतु किये जानेवाले कामों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी बेहतर लोगों में से बेहतरीन लोग चुनकर काम करवाना है. वहीं वे कर भी रहे है. इस समय अधिकारियों की अस्थायी नियुक्ती को लेकर मचे हंगामे के संदर्भ में पूछे गये सवाल पर निगमायुक्त रोडे ने कहा कि, उनकी अपने काम के अलावा अन्य किसी भी बात में कोई रूची नहीं है.

  • दोनों प्रवेशद्वारों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमेरे

इस बातचीत के दौरान निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने बताया कि, विगत कुछ दिनों के दौरान मनपा परिसर के भीतर से मोटर साईकिले चोरी होने की कुछ घटनाएं सामने आयी है. ऐसी घटनाओं को रोकने और मनपा परिसर के भीतर प्रवेश करनेवाले हर एक व्यक्ति की आवाजाही पर नजर रखने हेतु मनपा के दोनों प्रवेश द्वारों पर सीसीटीवी कैमेरे लगाये जाने का निर्णय लिया गया है. इन कैमेरों को लगाये जाने के बाद मनपा परिसर की सुरक्षा व्यवस्था और अधिक चाकचौबंद व चुस्त-दुरूस्त होगी. साथ ही भीडभाडवाली स्थिति का किसी भी असामजिक तत्वों द्वारा फायदा नहीं उठाया जा सकेगा. साथ ही पाया गया है कि, कई लोग पूरा दिन बिना किसी काम के मनपा परिसर में ऐसे ही बैठे रहते है. ऐसे लोगोें पर भी नजर रखते हुए उन्हें यहां से हटाना संभव होगा.

  • सप्ताह में एक दिन साईकिल से आना पूरी तरह ऐच्छिक

इन दिनों मनपा प्रशासन द्वारा प्रत्येक बुधवार को सभी पदाधिकारियों, अधिकारियों व कर्मचारियों से वाहन का प्रयोग नहीं करने और मनपा कार्यालय में साईकिल से आने का आवाहन किया गया है. विगत सप्ताह तो इस अभियान को जबर्दस्त प्रतिसाद मिला, लेकिन गत रोज दूसरे बुधवार को भले ही मनपा कार्यालय परिसर में एक भी वाहन दिखाई नहीं दिया. परंतू पाया गया कि, मनपा के कई अधिकारी, कर्मचारी अपने-अपने वाहनों से ही मनपा कार्यालय तक पहुंचे और वाहनों को कार्यालय परिसर के बाहर कहीं पार्क करते हुए मनपा परिसर के भीतर पैदल-पैदल आये. इस ओर ध्यान दिलाये जाने पर निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, नो व्हेईकल डे कोई सरकारी आदेश नहीं है, बल्कि यह पर्यावरण संवर्धन की दृष्टि से किया गया एक आवाहन है. जिसमें किसी पर भी किसी तरह की कोई अनिवार्यता नहीं लादी गयी है. बल्कि स्वयंस्फूर्त व ऐच्छिक रूप से इसका पालन करने हेतु कहा गया है. मनपा की सेवा में ऐसे बहुत से लोग विशेषकर महिलाएं व वरिष्ठ अधिकारी-कर्मचारी है, जो साईकिल से नहीं आ सकते है. उनके लिए इस आवाहन में पहलें ही छूट दी गई है.

  • डॉ. विशाल काले के मामले में कानूनी सलाह ली जा रही है

इस समय मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले के पद पर बने रहने अथवा उन्हें पदमुक्त करने को लेकर चल रहे गतिरोध के संदर्भ में पूछे गये सवाल पर निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, इस मामले में मनपा के विधि विभाग द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अपने अधिवक्ता सुहास कदम से कानूनी सलाह मांगी गयी है. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी. जब तक इस मामले में आवश्यक कानूनी मार्गदर्शन प्राप्त नहीं होता, तब तक वे इस मामले को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कह सकते.

  • शहर के प्रत्येक चौराहे पर लगेंगे दिशादर्शक सूचना फलक

इस बातचीत के दौरान निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, बहुत जल्द अमरावती मनपा द्वारा अमरावती शहर के सभी चौक-चौराहों पर दिशादर्शक सूचना फलक लगाये जायेंगे, ताकि बाहर से शहर में आनेवाले लोगों को शहर में रास्ते व पते खोजने में किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पडे. इन सूचना फलकों पर शहर का संक्षिप्त नक्शा, रास्तों की दिशा तथा किस जगह पर जाने के लिए कौनसा मार्ग चुनना है, इसके बारे में जानकारी रहेगी. इसके अलावा इन सूचना फलकों पर शहर की प्रमुख शिक्षा संस्थाओं, अस्पतालों व सरकारी कार्यालयों की जानकारी भी रहेगी, ताकि बाहरगांव से अमरावती आनेवाले लोगबाग शहर से परिचित हो सके.
इन सूचना फलकों को सभी चौैक-चौराहोें के दर्शनीय स्थलों पर इस तरह लगाया जायेगा, जिससे शहर का सौंदर्यीकरण भी हो. इस काम के लिए सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग से संपर्क किया गया है और इस प्रोजेक्ट पर बहुत जल्द काम शुरू किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button