अमरावतीमुख्य समाचार

45 वर्ष से अधिक आयुवालों को नहीं लग रहा को-वैक्सीन का दूसरा डोज

  •  नये स्टॉक की कोविशिल्ड से दूसरा डोज लगाने का काम शुरू

  •  को-वैक्सीन का स्टॉक आया है 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लिए

  •  18 से 44 वर्ष आयु गुट के लिए उपलब्ध है दोनों वैक्सीन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – गत रोज अमरावती जिले को स्वास्थ्य महकमे द्वारा कोविशिल्ड के 12 हजार तथा को-वैक्सीन के 15 हजार 900 डोज का नया स्टॉक प्राप्त हुआ था. जिसके बाद उम्मीद जागी थी कि, इससे पहले को-वैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को को-वैक्सीन का दूसरा डोज लगाये जाने का काम शुरू किया जायेगा. किंतु अब पता चला है कि, राज्य सरकार के कोटे से उपलब्ध करायी गयी गई को-वैक्सीन की यह खेप 18 से 44 वर्ष आयु गुट के लिए भेजी गयी है. इससे इस आयु गुट के लाभार्थियों को को-वैक्सीन का पहला डोज लगाया जायेगा. वहीं कोविशिल्ड के नये स्टॉक से भी इस आयु गुटवाले लाभार्थियों को पहला डोज लगाया जायेगा. वहीं 45 वर्ष से अधिक आयुगुटवाले लोगों को कोविशिल्ड का इस स्टॉक से दूसरा डोज भी लगाने का काम शुरू किया गया है.
बता दें कि, अमरावती जिले में 20 दिन पहले को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो चुका था. ऐसे में इससे पहले को-वैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके लाभार्थियों को इस वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने का काम रूका पडा था. साथ ही इस दौरान कई लोगों के दूसरे डोज की ‘ड्यू डेट’ भी आकर चली गयी. किंतु विगत 20 दिनों के दौरान को-वैक्सीन की नई खेप आयी ही नहीं. वहीं इस दौरान दो बार कोविशिल्ड वैक्सीन का स्टॉक भी खत्म हुआ. जिसकी वजह से करीब दो बार तीन से पांच दिनोें के लिए कोविशिल्ड वैक्सीन के टीकाकरण का काम रोकना पडा. हालांकि इस दौरान दो बार कोविशिल्ड वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध कराया गया. जिससे दोनों ही बार बडी मुश्किल से ढाई से तीन दिन तक वैक्सीनेशन का काम चला. वहीं गत रोज यानी बुधवार को अमरावती जिले को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का नया स्टॉक प्राप्त हुआ. जिसके तहत को-वैक्सीन के 15 हजार 900 व कोविशिल्ड के 12 हजार डोज उपलब्ध कराये गये. इसकी खबर मिलते ही यह उम्मीद जागी कि विगत 20 दिनों से बंद पडा 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लाभार्थियों का को-वैक्सीन टीकाकरण शुरू हो जायेगा और उन्हें पहली प्राथमिकता के साथ को-वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जायेगा, किंतु ऐसा नहीं हुआ.

  •  कई लोग मायूस होकर लौटे टीकाकरण केंद्रों से

को-वैक्सीन उपलब्ध हो जाने की जानकारी मिलते ही 45 वर्ष से अधिक आयुवाले कई लोग उन टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे, जहां पर उन्होंने को-वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था. किंतु वहां जाने पर पता चला कि, को-वैक्सीन का नया स्टॉक 18 से 44 वर्ष आयुगुटवाले लाभार्थियों के लिए आया है. वहीं इस आयुगुट के जिन लाभार्थियों ने इससे पहले कोविशिल्ड का पहला डोज लिया था, उन्हें कोविशिल्ड के नये स्टॉक से दूसरा डोज लगाये जाने का काम शुरू किया गया है. किंतु इसमें भी एक संभ्रमवाली स्थिति यह देखी गयी कि, जिन लोगों ने इससे पहले इर्विन अस्पताल के पीछे खापर्डे बगीचा में स्थित टीकाकरण केंद्र पर पहला डोज लगाया था, वहां अब 18 से 44 वर्ष आयु गुट वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है. साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लाभार्थियों के लिए इर्विन के सामने स्थित परिचर्या प्रशिक्षण केंद्र में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. ऐन समय पर किये गये इस बदलाव की वजह से कई लोगोें को संभ्रम का सामना करना पडा. साथ ही को-वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने हेतु पहुंचे 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लाभार्थी दोनों टीकाकरण केंद्रों का चक्कर लगाने के बाद मायूस होकर घर लौट गये.

  • दो-तीन दिन बाद शुरू होगा को-वैक्सीन के दूसरे डोज का टीकाकरण

इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर जिलाधीश शैलेश नवाल तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने बताया कि, अगले एक-दो दिन में 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लाभार्थियों हेतु को-वैक्सीन का नया स्टॉक उपलब्ध होने की उम्मीद है. जिसके बाद को-वैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके लाभार्थियों को दूसरा डोज लगाने की शुरूआत की जायेगी.

Related Articles

Back to top button