अमरावतीमुख्य समाचार

हजारों ने चैंज करवाए गुलाबी नोट

डिपॉजिट का सिलसिला जारी

* अनेक बैंक शाखाओं में कतारें, किसी ने भरवाए फार्म, किसी ने नहीं
* 2 हजार वर्गमूल्य के नोट का मामला
अमरावती/दि.23- किसी फिल्म का मशहूर गाना सबसे बडा रुपय्या आज भी प्रासंगिक ही है. 2 हजार वर्गमूल्य के नोट बदली करने शहर की लगभग सभी बैंक शाखाओं में आज कतारें देखी गई. समाचार लिखे जाने तक हजारों लोगों ने अपने नोट बदलकर 500 और अन्य नोट खुशी-खुशी ले लिए थे. कई लोग काफी नोट लेकर आए. किंतु कैशियर ने मात्र 10 नोट अर्थात 20 हजार रुपए ही रिजर्व बैंक की घोषणा का हवाला देकर चैंज कर दिए. शेष नोट उन्हें खाते में जमा करने की सलाह दी गई. तथापि लोग अधिकांश नोट वापस अगले दिन एक्सचैंज करवाने के लिए ले गए. एक बात जरुर है कि खातेधारकों या बैंक अधिकारियों में ताजा नोट अदला-बदली में कोई उत्साह नजर नहीं आया. बल्कि कई खातेधारक तो इस कवायद से नाखुश ही नजर आए.
* अलग से कॉउंटर नहीं
बैंक शाखाओं में 2 हजार के नोट चैंज करने के लिए अलग से कॉउंटर नहीं लगाए गए. कैश कॉउंटर से अधिकतम 10 नोट बदलकर दिए जा रहे हैं. कुछ शाखाओं में निर्धारित फार्म भरवाया जा रहा. कहीं कोई फार्म न भरवाते हुए नोट लेकर बदले में छोटे नोट हाथों हाथ दिए गए. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, स्टेट बैंक, बडौदा, पीएनबी के कुछ शाखाओं में 12 बजे के दौरान कतारें देखी गई. किंतु उतनी ही तेजी से करंसी एक्सचैंज करने के कारण वह कतारें छोटी होती गई.
* महिलाएं लाई काफी नोट
स्टेट बैंक की राजापेठ शाखा में कैशियर प्रीति गडमडे ने बताया कि, उनके पास सुबह से 130 नोट 2 हजार के आ चुके हैं. जिन्हें बदलकर छोटी करंसी दी गई. ऐसे ही बैंक ऑफ महाराष्ट्र राजकमल चौक शाखा में करंसी एक्सचैंज के लिए लाइन लगी थी. महिलाएं काफी संख्या में गुलाबी नोट लेकर बदले में दूसरे नोट के लिए आई थी. कुछ महिलाएं 2-5 नोट बदलवाती दिखाई पडी. उन्होंने नोट बदलवाने की प्रक्रिया को नाहक झंझट भी कहा. एक वकील महोदय काफी संख्या में नोट लेकर आए थे. उन्हें केवल 10 नोट देने कहा गया. तब उन्होंने सभी नोट अपने खाते में डिपॉजिट कर दिए. वहीं कुछ एक शाखाओं में दोपहर तक इक्कादूक्का लोग ही करंसी बदलवाने आए थे.
* तीन दिनों में 60 करोड डिपॉजिट
उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक में गत शुक्रवार 19 मई को अचानक 2 हजार वर्गमूल्य के नोट आगामी 30 सितंबर तक बदलवाने की अपील खासोआम से कर दी. जिसके बाद खलबली मची. शनिवार, सोमवार और मंगलवार को 2 हजार के गुलाबी नोट का बैंक शाखाओं में जमा होने का सिलसिला बदस्तूर रहा. एक अधिकारी ने अंदाज जताया कि, लगभग 60 करोड रुपए की गुलाबी करंसी जिले की करीब 265 शाखाओं में डिपॉजिट हुई है. उन्होंने बताया कि, करंसी चेस्ट लायक नोट होने पर शाखाओं से वहां भेजा जाएगा.

Related Articles

Back to top button