अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना महामारी से हजारों खेल स्पर्धाएं रद्द

अमरावती संभाग में 3 लाख से अधिक खिलाड़ियों का भविष्य खतरे में

अमरावती/प्रतिनिधि दि.10 – कोरोना महामारी ने प्रत्येक क्षेत्र को प्रभावित किया है. इस महामारी से खेल क्षेत्र भी छूटा नहीं है. कोरोना महामारी के चलते संभाग में शालेय व कनिष्ठ महाविद्यालय स्तर की लगभग एक हजार से अधिक स्पर्धाएं रद्द कर दी गई है. जिसके चलते 3 लाख से अधिक खिलाड़ियों का भविष्य खतरे में पड़ गया है. जिससे विभाग से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने का मौका भी अधिकांश खिलाड़ियों का टूट गया है.
यहां बता दें कि बीते वर्ष कोरोना महामारी से निपटने के लिए 24 मार्च को लॉकडाउन घोषित किया गया था. कोरोना महामारी का असर कम होने के बाद मिशन बिगेन अगेन अंतर्गत अनेक क्षेत्रों को छूट दी गई. सामाजिक दूरी रखना जरुरी होने से खेल क्षेत्र को इससे दूर रखा गया. विगत जनवरी माह में पाबंदियां कम करने से खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरु की, लेकिन मार्च माह में कोरोना का संक्रमण फिर तेजी से पांव पसारने से खेल मैदानों पर प्रैक्टिस पर पाबंदी लगाई गई. नतीजतन संभाग में कही पर भी खेल र्स्प्धाएं नहीं हो पायी. स्पर्धाएं रद्द होने का आंकड़ा हजारों तक पहुंच गया. प्रति वर्ष खेल विभाग व्दारा तहसील,जिला,मनपा,नगर परिषद व विभागीय स्तर पर स्पर्धाएं होती है. इन स्पर्धाओं में शालेय व कनिष्ठ महाविद्यालय के खिलाड़ी शामिल होते हैं. महाराष्ट्र राज्य खेल व युवक संचालनालय की ओर से आयोजित की जाने वाली स्पर्धाओं के माध्यम से विभागस्तर के खिलाड़ी राज्य, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी छवि बिखेरते हैं. तहसील स्तर के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में पहुंचने का यह मौका मिलता है.
स्पर्धाएं रद्द होने से संभाग के 2 लाख 43 हजार खिलाड़ी इस वर्ष शालेय व कनिष्ठ महाविद्यालय स्तर की स्पर्धाओं से वंचित रह गये हैं. उनकी प्रैक्टिस भी अब रुक चुकी है. जिसके चलते इसका परिणाम उनके भविष्य पर भी होता नजर आ रहा है. विभागीय खेल संचालक संजय सबनिस ने बताया कि खेल स्पर्धाएं और प्रैक्टिस बंद हो जाने से खिलाड़ियों के फिटनेस पर असर हुआ है. इससे बाहर निकलने के लिए खिलाड़ियों को समय लगेगा. खेल शिक्षक शरद गडीकर ने बताया कि व्यायाम बंद रखने से छात्रों के शारीरिक व व्यक्तित्व विकास पर भी असर हुआ है.

  • 45 खेल प्रभावित

कोरोना महामारी के चलते 45 खेल प्रभावित हुए है. इनमें तैराकी, टेबल टेनिस, तलवारबाजी, सॉफ्टबॉल, वूडबॉल, रोलबॉल, हॉकी, स्क्वॅश क्रिकेट,कबड्डी,खो-खो,क्रिकेट,बास्केटबॉल,बॉक्सिंग, व्हॉली बॉल, लंबी-ऊंची कूद, दौड़ आदि स्पर्धाओं का समावेश है.

  • जिलानिहाय वंचित खिलाड़ी

अमरावती
जिला व मनपा स्तर पर – 35 हजार
तहसीलस्तर पर- 28 हजार
कुल – 63 हजार

अकोला
जिला व मनपास्तर पर- 35 हजार
तहसीलस्तर पर – 10 हजार
कुल – 45 हजार

बुलढाणा
जिलास्तर पर  – 25 हजार
तहसीलस्तर पर – 24 हजार
कुल – 49 हजार

वाशिम
जिलास्तर पर – 22 हजार
तहसीलस्तर पर – 10 हजार
कुल – 32 हजार

यवतमाल
जिलास्तर पर – 32 हजार
तहसीलस्तर पर – 22 हजार
कुल – 54 हजार

Related Articles

Back to top button