अमरावतीमुख्य समाचार

अब तक नहीं आया दसवीं व बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का टाईम टेबल

विद्यार्थियोें में देखा जा रहा संभ्रम

  • कोरोना के चलते फिर बदल सकती है तारीख

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१५कोविड संक्रमित मरीजों की लगातार बढती संख्या के मद्देनजर परीक्षाओं की तारीखों में बार-बार बदलाव हो रहा है. जिसकी वजह से सर्वसामान्य विद्यार्थियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड रहा है. यद्यपि राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं की लिखीत परीक्षाओं का टाईम टेबल घोषित किया जा चुका है. लेकिन अब तक प्रात्यक्षिक यानी प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई. ऐसे में प्रात्यक्षिक परीक्षाएं कब तक होगी, इसे लेकर विद्यार्थियों में जबर्दस्त संभ्रम का वातावरण है.
ज्ञात रहेें कि, लगातार बढते कोरोना संक्रमण की वजह से कई लोगों का रोजगार चला गया. साथ ही इस संक्रमण काल के दौरान शिक्षा क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हुआ है और विगत एक वर्ष से कक्षा 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थी अपनी पढाई-लिखाई ऑनलाईन तरीके से कर रहे है. जिसमें काफी हद तक समस्याओं और दिक्कतों का सामना करना पड रहा. हालांकि इन दिनों कक्षा 10 वीं व 12 वीं की ऑफलाईन क्लासेस शुरू है. जिनमें केवल 50 फीसदी विद्यार्थी ही उपस्थित रह रहे है और यह क्लासेस भी केवल तीन घंटे ही चलती है. ऐसे में पाठ्यक्रम को पूर्ण करने की चुनौती से सभी शालाएं व शिक्षक जूझ रहे है. वहीं इस बीच विगत दिनों महाराष्ट्र राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं की लिखीत परीक्षाओं की समय सारणी घोषित की गई. इसके तुरंत बाद ही अमरावती जिले के कई हिस्सों में कोविड संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलना शुरू हुआ. ऐसे में अभिभावकोें ने अपने बच्चों को दुबारा स्कुल भेजना बंद कर दिया. इसी बीच शालाओं द्वारा प्रात्यक्षिक परीक्षाओं को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई. जिससे सभी विद्यार्थियों की धडकने अपने अंतर्गत गुणों को लेकर तेज हो गयी है.
बता दें कि, प्रात्यक्षिक परीक्षाओं के लिए सभी विद्यार्थियों का शालाओं में प्रत्यक्ष उपस्थित रहना बेहद अनिवार्य है. वहीं इन दिनों कोविड संक्रमितों की लगातार बढती संख्या को देखते हुए विद्यार्थी शालाओं में जाने से भी डर रहे है. ऐसे में सबसे बडा सवाल यह है कि, प्रात्यक्षिक परीक्षाएं कब होगी और कोविड संक्रमण को देखते हुए लिखित परीक्षाएं किस पध्दति से ली जायेगी. हालांकि शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड सहित राज्य शिक्षा मंडल द्वारा स्पष्ट किया जा चुका है कि, लिखीत परीक्षाएं ऑफलाईन पध्दति से ही होगी, लेकिन फिलहाल कोविड संक्रमण को लेकर जिस तरह की स्थिति है, उसे देखते हुए ऑफलाईन परीक्षाएं लेना काफी मुश्किल नजर जा रहा है.

Related Articles

Back to top button