महाराष्ट्रमुख्य समाचार

आज विश्व वृद्ध अत्याचार जागरुकता दिवस

बढ़ रही बेटे, बहू की शिकायतें

* प्रताड़ना की घटनाओं में 16% इजाफा
अमरावती/दि.15- देश में बुजुर्गों की प्रताड़ना की घटनाएं लगातार बढ़ रही है. अकेले बुजुर्ग महिला की प्रताड़ना की घटनाएं एक साल में 16 प्रतिशत बढ़ जाने का दावा हेल्पएज इंडिया की रिपोर्ट में किया गया है. बुधवार को ही यह रिपोर्ट प्रकाशित हुई. आर्थिक बातों में भी गौर किया गया है, जिसके अनुसार 75 प्रतिशत महिलाएं आर्थिक रुप से परावलंबी हैं. 53 प्रतिशत बुजुर्ग महिलाओं को आर्थिक मामलों में सुरक्षित नहीं लगता.
रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के विरुद्ध जो अपराध, अत्याचार हो रहे हैं, उसमें से आधे मामले बुजुर्ग महिलाओं की शारीरिक प्रताड़ना के है. देशभर में बुजुर्गों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है. ऐसे ही वरिष्ठ महिलाओं की अलग-अलग प्रकार से प्रताड़ना भी हो रही है. यह सर्वेक्षण 20 राज्यों और पांच बड़े शहरों में 7911 महिलाओं से बातचीत कर किया गया. सर्वेक्षण की रिपोर्ट मुंबई मराठी पत्रकार संघ ने जारी की है. जिसमें वरिष्ठ महिलाओं की प्रताड़ना के मामले बढ़ जाने का खासतौर से उल्लेख है. सर्वाधिक प्रकरण शारीरिक हिंसा के है. 50 प्रतिशत बुजुर्ग महिलाओं ने यह बात कही है. इसके बाद अपमानजनक व्यवहार का आरोप भी 46 प्रतिशत महिलाओं ने लगाया. बहू के जरिए होने वाली प्रताड़ना के 27 प्रतिशत प्रकरण है. कई महिलाएं शिकायत भी नहीं करती. जानकारी नहीं देती. उन्हें डर रहता है कि शिकायत करने पर उसके परिणाम और बुरे होंगे. जानकारी न देने वाली महिलाओं की संख्या 18 प्रतिशत मानी गई है. 16 प्रतिशत महिलाओं को शिकायत करने के ठिकाने पता नहीं. जबकि 13 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि उनकी शिकायत की दखल नहीं ली जाएगी.
उल्लेखनीय है कि इफ्सॉस एजंसी द्वारा तैयार रिपोर्ट में बुजुर्गों से प्रताड़ना, भेदभाव, आर्थिक स्त्रोत, रोजगार, रोजगार क्षमता, सामाजिक व डिजिटल समावेशकता, स्वास्थ्य सेवा, सुरक्षा, जागरुकता, शिकायत निवारण आदि विषयों पर जानकारी पूछी गई थी. अनेक ने बेटा-बहू,भाई, पड़ोसी, रिश्तेदार, किराएदार के नाम प्रताड़ित करने वालों में लिए.
रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि भारत जैसे देश में बच्चों द्वारा माता-पिता से दुर्व्यवहार की शिकायतें पहले नहीं रहती थी. हाल के वर्षों में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं और उनकी संख्या भी बढ़ रही है. यह चिंताजनक है. उपराजधानी शहर नागपुर का ही उदाहरण देखे तो पिछले वर्ष की तुलना में वहां वरिष्ठ नागरिकों पर अन्याय अत्याचार की घटनाएं बढ़ी है. इस वर्ष 120 शिकायतें मिलने की जानकारी पुलिस सूत्रों ने दी.

Related Articles

Back to top button