अमरावतीमुख्य समाचार

कल फिर व्यापारी संकुलों के मुद्दे पर गरमायेगी मनपा की आमसभा

मल्टीयूटिलीटी वाहन खरेदी पर भी चर्चा होने के आसार

अमरावती/प्रतिनिधि दि.19 – कल बुधवार 20 अक्तूबर को अमरावती महानगरपालिका की मासिक आमसभा होने जा रही है. जिसमें मनपा की आय को बढाने की दृष्टि से चर्चा व निर्णय होना अपेक्षित है. पिछली आमसभा में स्थगित रहनेवाले इस विषय को प्रशासन द्वारा एक बार फिर आमसभा की विषय सूची में शामिल रखा गया है. इसके साथ ही आमसभा की विषय सूची में मल्टीयूटीलीटी वाहन खरेदी घोटाले के संबंधितों पर कार्रवाई का भी प्रस्ताव शामिल है. ऐसे में इन दोनों विषयों की ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है. साथ ही यह भी तय माना जा रहा है कि, इन दोनों विषयों के चलते कल होनेवाली आमसभा हंगामाखेज रह सकती है. साथ ही यह आशंका भी जतायी जा रही है कि, पिछली आमसभाओं की तरह कल होनेवाली आमसभा भी इन विषयों के चलते बीच में ही स्थगित हो सकती है.
बता दें कि, मनपा की मिल्कीयत रहनेवाले व्यापारिक संकुलों की दुकानों का किराया बढाने और नये करारनामे तैयार करने के संदर्भ में प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक तैयारी की गई है तथा इन दुकानों को समयवृध्दि दिये जाने का प्रस्ताव आमसभा में मंजूरी के लिए भेजा गया है. किंतु पिछली आमसभा में सत्ता पक्ष सहित व्यापारी हितों के पक्षधर कुछ पार्षदों द्वारा इस प्रस्ताव पर सवाल उपस्थित करते हुए उसे अटकाये रखने का प्रयास किया गया था, जो काफी हद तक सफल भी रहा. लगभग वैसा ही प्रयास कल होनेवाली आमसभा में भी किये जाने का पूरा अंदेशा है.
इसके साथ ही मनपा के अग्निशमन विभाग हेतु खरीदे गये मल्टीयूटिलीटी वाहन की खरीदी में हुए घोटाले में शामिल रहनेवाले लोगों पर कार्रवाई का प्रस्ताव भी प्रशासन द्वारा आमसभा में भेजा गया है. जिसपर आमसभा में चर्चा होना अपेक्षित है. ऐसे में किन-किन लोगों के खिलाफ क्या कार्रवाई करने की सिफारिश आमसभा में की जाती है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.
इसके अलावा सुकली कंपोस्ट डिपो पर जमा रहनेवाले कचरे पर बायोमाईनिंग की जा रही है. जिसके तहत कुछ कचरा नष्ट किया गया है और शेष कचरे पर बायोमाईनिंग करने के लिए अतिरिक्त निधी की आवश्यकता है. जिसके लिए प्रकल्प अहवाल यानी डीपीआर को भी मंजूरी के लिए आमसभा में भेजा गया है.
उल्लेखनीय है कि, आगामी फरवरी माह में मनपा के आम चुनाव होनेवाले है. ऐसे में जारी वर्ष को मनपा का चुनावी वर्ष कहा जा सकता है और इस विषय को एक बार फिर स्थगित रखने का प्रयास किया जा सकता है. ज्ञात रहे कि, विगत आमसभा के दौरान किराये की दरें अलग-अलग मंजिलों के हिसाब से करने का प्रश्न पूछते हुए सत्ताधारी दल एवं व्यापारी समर्थक सदस्यों ने प्रस्ताव को स्थगित रखने में सफलता हासिल की थी. लगभग वैसा ही प्रयास कल होनेवाली आमसभा में भी किया जा सकता है. वहीं विपक्ष द्वारा इस विषय को पूरी ताकत के साथ उठाने की तैयारी की जा रही है. ऐसे में साफ है कि, कल होनेवाली आमसभा काफी हद तक हंगामाखेज रहेगी.

Related Articles

Back to top button