अमरावतीमुख्य समाचार

परतवाडा मार्ग की यात्रा होगी सुविधाजनक

600 करोड से रास्ते का भाग्य खुलेगा

  • अदालत के आदेश का इंतजार

परतवाडा प्रतिनिधि/दि.१९ – जिले में सबसे ज्यादा यातायात वाला मार्ग परतवाडा-अमरावती का फोरवे के काम की शुरुआत 600 करोड रुपए खर्च से होगी. मगर यह मार्ग का मामला अदालत में होने के कारण इस महामार्ग का भविष्य अब न्यायालय के आदेश पर निर्भर है. जब तक न्यायालय के आदेश नहीं आते तब तक इस मार्ग के काम नहीं होंगे. जिले के परतवाडा-अमरावती मार्ग पर भारी और यात्री यातायात बडे पैमाने पर होता है. इस मार्ग से अमरावती, दर्यापुुर, चांदूरबाजार, अंजनगांव सुर्जी, अचलपुर, चिखलदरा, धारणी समेत, अकोट, अकोला, मध्यप्रदेश के बैतुल, बुर्‍हाणपुर, खंडवा, इंदौर आदि शहरों में जाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. रातदिन यातायात शुरु रहता है. जिसके कारण मार्ग का फोर वे करना वक्त की जरुरत बन गया है. मगर कई बार इस अंतरराज्यीय महामार्ग के काम में बाधा निर्माण हुई. अब तो भी शुरुआत होगी, ऐसा लोगों को लगता था. परंतु फिर से इस मार्ग का विवाद न्यायालय में जा पहुंचा है. अब अदालत से क्या आदेश मिलते है, उसपर इस मार्ग का भविष्य निर्भर करता है. फिलहाल निर्माण कार्य विभाग की ओर से रास्ते के सर्वे का काम पूरा हो चुका है. दीपावली के बाद इस काम की निविदा निकालने की तैयारी विभाग ने पूरी की है. अब केवल अदालत के आदेश का इंतजार है.

  • 2550 पेडों का होगा कत्ल

परतवाडा-अमरावती मार्ग का फोर वे करते समय करीब 2 हजार 550 पेडों को कत्ल किया जाएगा. इन पेडों के बदले में करीब साढे सात से आठ हजार पेड दूसरी जगह लगाए जाएंगे. साथ ही सामाजिक वनिकरण ने इस मार्ग पर पेड लगाए है, जोकि अब बडे हो चुके है. इस मार्ग के जितने पेड काटे जाएंगे उससे कई गुना अधिक पेड दूसरी जगह लगाए जाएंगे.शासन नियमानुसार एक पेड की जगह तीन पेड लगाएं जाएंगे. इन्हीं पेडों के माध्यम से जुडवा शहर में ऑक्सिजन पार्क निर्माण किया जाएगा.

  • न्यायालय के आदेश की प्रतिक्षा

निजी बैंक के साढे 600 करोड रुपए सेअमरावती-परतवाडा मार्ग का फोरवे काम शुरु होगा. इसके लिए सर्वे का काम पुरा किया गया है. दीपावली के बाद निविदा निकालने की तेैयारी है मगर रास्ते का विवाद न्यायालय में होने के कारण अदालत के आदेश आने तक किसी भी तरह की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकती.
– चंद्रकांत मेहत्रे, कार्यकारी अभियंता सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग अचलपुर

Related Articles

Back to top button