अमरावतीमुख्य समाचार

दूसरे भी दिन जारी रही ट्रक चालकों की हडताल, अब ट्रक मालिक व ट्रान्सपोर्टर भी उतरे मैदान में

ट्रक चालकों ने इर्विन चौराहे पर किया सामूहिक मुंडन आंदोलन

* दूसरे दिन प्रदर्शन रहा बेहद शांतिपूर्ण, स्कूल वैन चालकों को हडताल से दी गई छूट
अमरावती /दि.11– केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित किये गये हिट एंड रन कानून के खिलाफ जिला वाहतूक वाहन चालक संघर्ष कृति समिति द्वारा शुरु की गई अनिश्चितकालीन हडताल आज दूसरे दिन भी बदस्तूर जारी रही. हालांकि पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन की हडताल बेहद शांतिपूर्ण रही. दूसरे दिन की हडताल के तहत कृति समिति के 21 सदस्यों ने इर्विन चौराहे पर बनाये गये आंदोलन स्थल पर सामूहिक रुप से मुंडन कराते हुए सरकार की चालक विरोधी नीतियों का जबर्दस्त विरोध किया. साथ ही सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई. वहीं इस हडताल के दूसरे दिन ट्रक मालिक व ट्रान्सपोर्ट व्यवसायी भी ट्रक चालकों के समर्थन में उतर आये है. ट्रक ओनर्स व गुड्स ट्रान्सपोर्ट एसो. जैसे संगठनों के पदाधिकारियों का कहना रहा कि, वैसे भी इस हडताल के चलते उनके सभी ट्रक चालक काम पर नहीं आ रहे. जिससे उनके ट्रक गोदामों मेें ही खडे है. ऐसे में उनका इस हडताल से अलग रहना संभव ही नहीं है. साथ ही ट्रक मालिकों के संगठनों का यह भी कहना रहा कि, इस कानून की आड लेकर केंद्र सरकार द्वारा भविष्य में एक्सीडेंट क्लेम के नाम पर बीमा प्रीमियम की राशि में भारी भरकम इजाफा किया जा सकता है. अत: हिट एंड रन कानून का जल्द से जल्द निरस्त होना बेहद आवश्यक है.
बता दें कि, हिट एंड रन कानून को रद्द किये जाने की प्रमुख मांग को लेकर जिला वाहतूक वाहन चालक कृति समिति द्वारा कल 10 जनवरी से हडताल करनी शुरु की गई. स्टेयरिंग छोडो आंदोलन के नाम से शुरु की गई इस हडताल में ट्रक चालकों के साथ ही मिनी ट्रक व टेम्पो चालक, एम्बुलेंस चालक, शालेय वाहन चालक सहित अन्य निजी वाहन चालक हिस्सा ले रहे है. इस हडताल के पहले दिन कल शहर में काफी हद तक अफरा-तफरी और हंगामे वाली स्थिति बन गई थी तथा कई स्थानों पर हडताली वाहन चालकों ने बेहद उग्र प्रदर्शन किये थे. जिसके बाद शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने कानून हाथ में लेने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी जारी की थी. साथ ही दो स्थानों पर चक्काजाम करते हुए सडक से गुजरने वाले वाहन चालकों के खिलाफ धक्का मुक्की कर उन्हें चप्पल की माला पहनाने वाले हडताली वाहन चालकों के खिलाफ शहर पुलिस ने स्वसंज्ञान लेकर मामले दर्ज किये थे. जिसके बाद आज सुबह से स्टेयरिंग छोडो आंदोलन के तहत माहौल काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा तथा बेहद शांतिपूर्ण तरीके से ही आज सभी हडताली वाहन चालकों ने अपना निषेध प्रदर्शन किया. जिसके तहत इर्विन चौराहे पर 21 वाहन चालकों ने सामूहिक रुप से मुंडन कराते हुए सरकार की नीतियों और हिट एंड रन के काले कानून का विरोध किया.
वहीं आज इस हडताल से शालेय विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को होने वाली तकलीफों तथा बच्चों के शैक्षणिक नुकसान को ध्यान में रखते हुए स्कूल बस व वैन जैसे वाहनों को छूट दी गई तथा उन्हें बच्चों को लाने ले जाने का काम शुरु रखने हेतु कहा गया. इसके अलावा यात्री परिवहन व माल ढुलाई करने वाले सभी वाहनों के चालक इस हडताल में शामिल है. जिनमें टैंकर व कंटेनर जैसे वाहनों के चालकों का भी समावेश है. साथ ही साथ कुछ निजी लक्झरी बसों के चालकों सहित यात्री ढुलाई करने वाले क्रूझर व मारोती वैन जैसे वाहनों के चालक भी इस हडताल में हिस्सा ले रहे है. इसकी वजह से यात्री परिवहन व माल ढुलाई का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.

* फिलहाल पेट्रोल व गैस की सप्लाय जारी
ट्रक चालकों की हडताल शुरु होते ही पेट्रोल व डीजल सहित रसोई गैस सिलेंडरों की किल्लत पैदा होने का खतरा जताया जा रहा था. हालांकि पेट्रोल पंप संचालकों व गैस डिलरों द्वारा अपने स्तर पर पर्यायी व्यवस्था करवाये जाने के चलते फिलहाल अमरावती शहर से जिले में इंधन की सप्लाय पहले की तरह जारी है. परंतु यदि यह हडताल लंबी चलती है और यदि टैंकर चालकों के भी हडताल में शामिल रहने की वजह से डिपो में ही स्टॉक की किल्लत होती है. तब फिर सप्लाय चेन गडबडा सकती है.

* कल लोटांगण आंदोलन
हिट एंड रन कानून के खिलाफ विगत दो दिनों से हडताल कर रहे वाहन चालकों ने आज जहां सामूहिक मुंडन आंदोलन किया. वहीं कल गर्ल्स हाईस्कूल चौक से इर्विन चौक तक वाहन चालकों द्वारा जमीन पर लौटते हुए लोटांगण आंदोलन किया जाएगा. साथ ही सरकार को सद्बुद्धि मिलने हेतु भगवान के समक्ष प्रार्थना की जाएगी.

* स्कूल वैन शुरु रहने से विद्यार्थियों को मिली राहत
वाहन चालकों की हडताल के दूसरे दिन शालेय विद्यार्थियों के शैक्षणिक नुकसान को ध्यान में रखते हुए स्कूल वैन व बस जैसे वाहनों को इस हडताल से अलग रखते हुए चलने देने का निर्णय लिया गया. ऐसे में आज सुबह से शहर के सभी गली-मोहल्लों व बस विद्यार्थियों को लाने-ले जाने का काम करते दिखाई दिये. ऐसे में शालेय विद्यार्थियों सहित उनके अभिभावकों को काफी राहत मिली.
* अभी पेट्रोल-डीजल का है पर्याप्त स्टॉक
– आज गैस सिलेंडरों का ट्रक भी आया अमरावती
ट्रक व टैंकर चालकों द्वारा की जा रही हडताल के चलते पेट्रोल व डीजल की होने वाली संभावित किल्लत को लेकर जब पेट्रोल पंप डिलर्स एसो. के अध्यक्ष सौरभ जगताप से जानकारी हेतु संपर्क किया गया, तो उन्होंने बताया कि, फिलहाल शहर सहित जिले के सभी पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल व डीजल का पर्याप्त स्टॉक है. साथ ही पेट्रोल पंप संचालकों के निजी टैंकरों के जरिये डिपो से माल लाने की व्यवस्था भी है. जिसके चलते फिलहाल पेट्रोल व डीजल की किल्लत होने की कोई गूंजाइश नहीं है. इसी तरह गैस वितरक व्यवसायी व राजेश गैस सर्विसेस के संचालक राजेश डागा ने बताया कि, आज तो शहर के लगभग सीाी गैस डिलरों के यहां गैस सिलेंडर लदे ट्रकों की आमद हुई है और खाली सिलेंडर की खेप लेकर सभी ट्रक बॉटलिंग प्लाँट के लिए भी रवाना हुए है. ऐसे में फिलहाल अमरावती शहर में गैस सिलेंडरों का भी पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है.

* ट्रक ओनर्स व ट्रान्सपोर्टर की हुई देर रात बैठक
विशेष उल्लेखनीय है कि, कल शाम तक ट्रक मालिकों व ट्रान्सपोर्ट गुड्स व टान्सपोर्ट एसो. जैसे संगठनों ने खुद को इस हडताल से अलग बताया था. लेकिन कल देर रात अमरावती जिला वाहतूक वाहन चालक संघर्ष कृति समिति के संयोजक नजीर खान बीके की पहल पर ट्रक चालक व मालक संगठन के हाजी मेराज खान पठान तथा ट्रान्सपोर्ट एसो. के इमरान खान की एक बैठक हुई, जो देर रात तक चली. इस बैठक में तय किया गया कि, वैसे भी ट्रक चालकों द्वारा की जा रही हडताल के चलते ट्रक मालिकों के वाहन जगह पर ही खडे हुए है तथा ट्रान्सपोर्टरों का भी कामकाज ठप है. ऐसे में खुद को इस हडताल से अलग रखने का कोई औचित्य नहीं है. जिसके चलते ट्रक मालिकों व ट्रान्सपोर्टरों के संगठनों ने ट्रक चालकों की मांग का समर्थन करते हुए खुद को इस हडताल में शामिल बताया.

* इन लोगों ने किया मुंडन
आज किये गये सामूहिक मुंडन आंदोलन में कुल 21 वाहन चालकों ने अपना मुंडन करवाया. जिनमें सुरेश ठाकरे, दिगंबर खोब्रागडे, नीलेश बागडे, कमलेश वानखडे, दिनेश कांबले, नामदेव वानखडे, बाबाराव धुर्वी, राहुल नकाशे, नंदू मोहोड, सुरेंद्र नाईक, गजानन कावरे, दिलीप भागे, अजिंक्य कठाले, अनिल खंडारे, विनोद गावंडे, दिलीप भोंगे, युवराज कुमरे व सुरेश वानखडे आदि वाहन चालकों का समावेश था.

Related Articles

Back to top button