मुख्य समाचारयवतमाल

पीएचसी के डॉक्टर समेत दो बर्खाश्त

मामला पोलीओ की बजाय 12 मासूमों को सैनेटाइजर्स पिलाने का

  • आशा वर्कर व आंगणवाडी सेविका पर भी की गई कार्रवाई

यवतमाल/प्रतिनिधि दि.2 – जिले में 31 जनवरी को सभी ओर पोलिओ टीकाकरण अभियान अमल में लाया गया. घाटंजी तहसील के भांबोरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत कापसी गांव में पोलिओ की बजाय 12 बच्चों को सैनेटायजर्स पिलाया गया. यह गंभीर प्रकार गांव के सरपंच युवराज मरापे के निदर्शन में आने के बाद स्वास्थ्य यंत्रणा की नींद उड गई. आज स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस घटना पर बयान देते हुए कहा कि यवतमाल में पोलीओ की बजाय सैनेटायजर देने का प्रकार काफी गंभीर है. इस मामले में आज भांबोरा स्वास्थ्य केंद्र के वैद्यकीय अधिकारी, आशा स्वयं सेविका व आंगणवाडी सेविका की सेवा समाप्ती के आदेश जारी किये है. यानी इन तीनों को सेवा से बर्खाश्त किया गया है.
आंगणवाडी में पोलीओ का टीकाकरण कार्यक्रम शुरु रहते समय वहां आशा स्वयं सेविका, आंगणवाडी सेविका व डॉ.गावंडे आदि उपस्थित थे. बच्चों को पोलीओ खुराक देना शुरु रहने का मुआयना करने के लिए सरपंच युवराज मरापे वहां पहुंचे. उन्होंने पोलीओ टीके की बोतल उठाकर देखी तब उनके निदर्शन में आया कि उसमें सैनेटायजर था. सैनेटायजर की पॉकेट बोतल व पोलीओ टोज रहने वाली बोतल समान आकार की रहने से यह गलती हो गई. यह प्रकार निदर्शन में आते ही टीकाकरण रोका गया. जिन बच्चों को टीके लगाए गए उन्हें तत्काल घर से बुलाया गया. घटीत प्रकार की जानकारी पारवा पुलिस थाने को दी गई. वहां शिकायत दर्ज करने से पहले बच्चों को शासकीय अस्पताल रेफर किया गया. रविवार की शाम सैनेटायजर दिये गए 12 बच्चों को सुरक्षितता के तौर पर वसंतराव नाईक शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय के बालरोग विभाग में दाखिल किया गया. इलाज ले रहे बच्चों में भावना बापूराव आरके, वेदांत नितेश मेश्राम, योगेश्री किसन गेडाम, गिरीष किसन गेडाम, राधिका नितेश मेश्राम, प्राची सुधाकर मेश्राम, माही सुधाकर मेश्राम, हर्ष पुरुषोत्तम मेश्राम, अंश पुरुषोत्तम मेश्राम, तनुज राम गेडाम, निशा प्रकाश मेश्राम, आस्था प्रकाश मेश्राम आदि का समावेश है.

दोषियों पर कडी कार्रवाई

इसी बीच यवतमाल में 12 मासूमों को पोलीओ टीकाकरण के समय सैनेटायजर पिलाने की घटना को स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गंभीरता से लिया है. इस मामले में भांबोरा पीएचसी के स्वास्थ्य अधिकारी, आशा स्वयं सेविका और आंगणवाडी सेविका आदि की सेवा समाप्ति के आदेश दिये गए है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.हरि पवार ने भी यह जानकारी दी है.

Related Articles

Back to top button