अमरावतीमुख्य समाचार

गोवंश तस्करी के संदेह में दो ट्रकों को रुकवाकर चालकों व वाहकों से मारपीट

दोनों ट्रक दुधारु गायों को लेकर जा रहे थे बडनेरा के पशु बाजार में

* स्वघोषित गौरक्षकों ने ट्रकों का पीछा कर किया पथराव, माया नगर में घेरकर रुकवाया
* दोनों पक्ष पहुंचे राजापेठ थाने, काफी देर तक बना रहा तनाव
अमरावती/दि.26 – समीपस्थ बडनेरा में शुक्रवार को लगने वाले पशु बाजार में विक्री करने हेतु गाय व बछडों को लादकर ले जा रहे दो ट्रकों को शहर के कुछ स्वघोषित गौरक्षकों ने पिछा करते हुए माया नगर परिसर में घेरकर रुकवाया और इन दोनों ट्रकों के जरिए गोवंश तस्करी किए जाने का आरोप लगाते हुए ट्रक के चालकों व वाहकों से मारपीट भी की. जिसके बाद दोनों ट्रकों में लदे 25 गायों व 9 बछडों को पुलिस बंदोबस्त के बीच गोरक्षण में लाकर रखवाया गया. वहीं दोनों पक्षों को राजापेठ थाने लाया गया. जहां पर परस्पर विरोधी शिकायतें लिखने के साथ ही अपराधिक मामला दर्ज करने की कार्रवाई शुरु की गई.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक हाल फिलहाल के दौरान ही अस्तित्व में आए स्वयंघोषित गौरक्षकों के एक गुट ने आज दोपहर राजापेठ पुलिस को फोन पर सूचना दी कि, लालखडी परिसर से दो ट्रकों के जरिए गोवंश को कटाई हेतु बाहर भेजा जा रहा है. जिसके बाद राजापेठ पुलिस ने तुरंत अपने थाना क्षेत्र अंतर्गत नाकाबंदी लगाने की प्रक्रिया शुरु की. इसी दौरान बडनेरा की ओर जा रहे ट्रक क्रमांक आरजे-11/जीए-5316 तथा आरजे-11/जीबी-6605 का स्वयंघोषित गौरक्षकों के दल ने पीछा करना शुरु किया और इन दोनों ट्रकों पर पथराव करने के साथ ही उन्हें एमआईडीसी के पास माया नगर परिसर में घेरकर रुकवाया गया. इस समय दोनों ट्रकों की तलाशी लेने पर उनमें कुल 25 गाय व 9 बछडे लदे हुए पाए गए और अधिकांश गायें दूध देने वाली थी. ट्रकों को रोके जाने पर दोनों ट्रकों के चालकों व वाहकों ने यह बताने का प्रयास किया कि, इन मवेशियों को उत्तर प्रदेश से विक्री हेतु बडनेरा के पशु बाजार में लाया गया है. जिससे संबंधित दस्तावेज भी उनके पास है. लेकिन ट्रकों को रुकवाने वाले स्वयंघोषित गौरक्षक कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे और वे इसे लगातार गोवंश तस्करी का मामला बता रहे थे. आरोप के मुताबिक इस समय स्वयंघोषित गौरक्षकों के दल ने दोनों ट्रकों के वाहकों व चालकों के साथ जमकर मारपीट की और उनके द्बारा प्रस्तूत किए गए दस्तावेज भी फाड डाले. इसके बाद दोनों ट्रकों से बरामद हुए गायों व बछडों को देखभाल हेतु गौरक्षण संस्था में ले जाकर जमा कराया गया और दोनों ट्रकों को चालक व वाहक सहित राजापेठ थाने लाया गया. जिनमें दलवीरसिंह उदयवीरसिंह, मोनुकुमार गिरीराजसिंह, शिवकुमार माताप्रसाद, विशालकुमार विनोदकुमार, सुखवीरसिंह रामवीरसिंह तथा सुखबीरसिंह सहित अरविंद मदनलाल उपाध्याय तथा बडनेरा निवासी शुभम गणेश तिवारी नामक पशु व्यवसायी का समावेश था.
जहां एक ओर स्वयंघोषित गौरक्षकों के दल ने इन सभी लोगों के खिलाफ गोवंश तस्करी करने से संबंधित शिकायत दर्ज कराई. वहीं इन सभी लोगों ने भी अपने वाहन रुकवाकर खुद के साथ मारपीट करने वाले युवकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. ऐसे में समाचार लिखे जाने तक दोनों पक्षों से मिली शिकायत के आधार पर राजापेठ पुलिस थाने में अपराध दर्ज करने की प्रक्रिया जारी थी.

* तस्करी का नहीं, ओवर लोडिंग का मामला
वहीं इस संदर्भ में बेहद विश्वसनीय सूत्र ने अमरावती मंडल को बताया कि, यह गोवंश तस्करी का मामला नहीं है, बल्कि शुक्रवार को लगने वाले बडनेरा के पशु बाजार में विक्री हेतु इन जानवरों को उत्तर प्रदेश के फरीदाबाद से अमरावती लाया गया था और दोनों ट्रकों से बरामद हुए सभी मवेशी दुधारु है. परंतु दोनों ट्रकों में तय क्षमता से अधिक जानवर लादे गए थे. ऐसे में यह ओवर लोडिंग का मामला जरुर बनता है. वहीं दूसरी ओर गोवंश तस्करी का संदेह जताते हुए ट्रक चालकों व वाहकों को रुकवाकर उनके साथ मारपीट किए जाने की घटना को लेकर स्थानीय ट्रांसपोर्टरों एवं पशु बाजार के मवेशी व्यवसायियों में अच्छा खासा रोष देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button