अमरावतीमुख्य समाचार

जिले के लिहाज से महत्वपूर्ण है केंद्रीय बजट

सांसद नवनीत राणा ने पीएम व वित्तमंत्री के प्रति जताया आभार

अमरावती प्रतिनिधि/ दि. ११- जिले की सांसद नवनीत राणा ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण द्वारा पेश किए गये बजट को बेहद दूरगामी सोचवाला बजट बताते हुए कहा कि इस बजट में महाराष्ट्र, विशेषकर अमरावती जिले के लिए कई प्रावधानों को मंजूरी दी गई है तथा जिले के लिहाज से उनके द्वारा दिए गये सुझावों को मान्य कर बजट में शामिल किया गया है, जिसकेे लिए वे केंद्रीय वित्तमंत्री सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति बेहद आभारी हैं.
बजट को लेकर संसद में हुई परिचर्चा में देर रात तक हिस्सा लेते हुए सांसद नवनीत राणा ने कहा कि जिस समय समूचा देश कोरोना के संकट से जूझ रहा है और देश की अर्थव्यवस्था काफी हद तक प्रभावित हुुई है, ऐसे समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार नेे अर्थव्यवस्था को सम्हालने के लिए फौरी तौर पर जितने भी कदम उठाये हैं, वेे अपनेे-आप मेंं बेहद प्रशंसनीय हैं.  साथ ही इस परिचर्चा मेंं भाग लेेते हुए सांसद नवनीत राणा ने अमरावती जिले केे विकास से संबंधित कई मसलों को सदन मेंं उठाते हुए इन विकास कार्यों के लिए बजट मेंं निधि उपलब्ध कराए जानेे की मांंग की. सांसद नवनीत राणा ने जलजीवन मिशन में अमरावती जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों का समावेश किए जाने की मांग करते हुए कहा कि आज भी जिले के आदिवासी बहुल इलाकों में लोगों, विशेषकर महिलाओं को पीने का पानी लाने के लिए ५-५ किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि सभी गांवों में शुद्ध व साफ पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध हो. इस हेतु अमरावती जिले के लिए १०० करोड़ रूपयों का प्रावधान किया जाए. इसी तरह इन आदिवासी बहुल क्षेत्रों में शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराने हेतु बजट में एकलव्य स्कूलों को लेकर की गई घोषणा के तहत अमरावती जिले के धारणी, चिखलदरा, अंजनगांव सूर्जी तथा अचलपुर में ५ एकलव्य स्कूलें खोली जानी चाहिए. ताकि आदिवासी बच्चों को भी शिक्षा के मुख्य प्रवाह में लाया जा सके.
इसके साथ ही जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं का मुद्दा उपस्थित करते हुए सांसद नवनीत राणा ने कहा कि  अमरावती संसदीय क्षेत्र के अल्पसंख्यक बहुल इलाके में विगत लंबे अर्से से महिलाओं हेतु स्वतंत्र अस्पताल की मांग की जा रही है. इस जरूरत को भी तत्काल पूर्ण किए जाने की जरूरत है, ताकि अल्पसंख्यक समाज की महिलाओं हेतु अत्याधुनिक स्वास्थ्य व चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकें.  साथ ही सांसद नवनीत राणा ने कपास उत्पादक क्षेत्र कहे जाते विदर्भ क्षेत्र में कपास उत्पादक किसानों को उनकी उपज का समुचित मूल्य मिलने तथा विदर्भ क्षेत्र में टेक्सटाईल पार्क को विकसीत किए जाने का भी मसला उपस्थित किया.
इसके साथ ही सांसद नवनीत राणा ने मेलघाटवासियों के लिए लाईफलाईन कही जाती ब्रिटीशकालीन रेल्वे को ब्रॉडगेज में परिवर्तित कर पहले की तरह डाबका व धूलघाट होते हुए ही चलाई जाए.इसी तरह मूर्तिजापुर-अचलपुर शकुंतला रेल को भी क्षेत्रवासियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए दोबारा चलाया जाये. इसके अलावा पूर्व महामहिम श्रीमती प्रतिभाताई पाटील के कार्यकाल में मंजूरी प्राप्त भारत डायनामिक मिसाईल कारखाने व रेल्वे वैगन कारखाने के काम को भी जल्द से जल्द गति प्रदान करते हुए अमरावती मनपा क्षेत्र में महिलाओं की सुविधा हेतु महानगर गैस योजना को कार्यान्वित किया जाए. इसके अलावा जिले में आवागमन व परिवहन के साधन विकसीत करने हेतु प्रत्येक तहसील में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कम से कम २५ किमी की सड़क निर्माण का काम मंजूर किया जाए और मेट्रो के लिए घोषित निधि ११ हजार करोड़ की निधि के जरिए नागपुर-अमरावती मेट्रो का काम मंजूर किया जाए. साथ ही विगत लंबं समय से प्रलंबित बेलोरा विमानतल के विकास व विस्तार हेतु भी आवश्यक कामों को मंजूरी देने के साथ ही निधि आवंटित की जाए.
इसके अलावा सांसद नवनीत राणा ने इस बजट सत्र में हिस्सा लेते हुए कहा कि अमरावती जिले में सरकारी मेडीकल कॉलेज का काम विगत लंबे समय से अटका पड़ा है, जिसे सरकार की ओर से त्वरित मान्यता देने के साथ ही इस कार्य हेतु आवश्यक निधि भी आवंटित की जानी चाहिए. सांसद नवनीत राणा द्वारा बेहद ही अभ्यासपूर्ण ढंग से पेश किए गये तमाम मुद्दों से पीएम मोदी, वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण तथा वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर खासे प्रभावित दिखे तथा राज्यमंत्री ठाकुर ने सांसद राणा द्वारा उठाए गये तमाम बिंदुओं को गंभीरतापूर्वक सुनने के साथ ही उन्हें नोट डाऊन भी किया.

Related Articles

Back to top button