अमरावतीमुख्य समाचार

अनलॉक हुआ शहर

सभी बाजार व व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले

  • सडकों पर दिखाई दी कुछ अधिक गहमागहमी

  • बाजारों में 14 दिन बाद लौटी रौनक

अमरावती / प्रतिनिधि दि.6 – विगत 22 फरवरी से अमरावती शहर में लागु किये गये लॉकडाउन के नियमों को गत रोज जिला प्रशासन द्वारा शिथिल किया गया. जिसके बाद शनिवार 6 मार्च को शहर के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले और करीब 14 दिन बाद शहर के बाजारों में कुछ हद तक रौनक दिखाई दी. बता दें कि, विगत 22 फरवरी से लागू किये गये लॉकडाउन के दौरान अमरावती शहर में केवल जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को ही सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई थी. वहीं शेष सभी प्रतिष्ठानों को पूरा समय बंद रखवाया गया था. किंतु अब जिलाधीश नवाल ने शुक्रवार 5 मार्च को एक नया आदेश जारी करते हुए शनिवार 6 मार्च से लॉकडाउन की शर्तों को कुछ हद तक शिथिल किया और अब सभी दुकानोें को सुबह 9 से दोपहर 4 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई है. जिसके चलते शनिवार 6 मार्च की सुबह शहर के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान करीब 14 दिन बाद खुले और शहर की सडकों पर तुलनात्मक रूप से कुछ अधिक भीडभाड दिखाई दी.
शनिवार की सुबह लंबे समय बाद खुले व्यापारिक प्रतिष्ठानोें में पहले झाड-पोछ करने का दौर चला और सभी दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों के सामने सोशल डिस्टंसिंग के लिए मार्किंग के निशान लगाये. साथ ही सभी दुकानों के सामने नो मास्क-नो एंट्री तथा नो मास्क-नो सर्विस के बोर्ड लगाये गये. इसके अलावा कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामने रस्सी बांध दी, ताकि अचानक ग्राहकों की भीड दुकान में ना घुस पाये. साथ ही लंबे समय बाद अपनी दुकाने खोलनेवाले दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों में साफ-सफाई करने के उपरांत बडे श्रध्दाभाव के साथ अपनी दुकानं में धुपबत्ती व अगरबत्ती जलाकर पूजा-अर्चना भी की और दुबारा लॉकडाउन की वजह से दुकाने बंद करने की नौबत न आये, ऐसी प्रार्थना अपने-अपने आराध्य व ईष्ट से की.लॉकडाउन में शिथिलता मिलने के उपरांत शहर के राजकमल चौक, श्याम चौक, जयस्तंभ चौक, जवाहर रोड, चित्रा चौक, गांधी चौक, इतवारा बाजार, वलगांव रोड, सराफा बाजार, बर्तन बाजार, सक्करसाथ जैसे प्रमुख व्यापारी क्षेत्रों के साथ-साथ शहर के बाहर स्थित बिजीलैण्ड, सिटीलैण्ड व ड्रीम्जलैण्ड जैसे व्यापारिक संकुलों की सभी दुकाने शनिवार की सुबह 9 बजे के आसपास खुल गयी. जहां पर अपनी-अपनी जरूरत का सामान खरीदने हेतु ग्राहक भी उपस्थित हुए. जिससे शहर में लंबे समय बाद गहमागहमी और रौनक दिखाई दी. हालांकि अपेक्षाकृत तौर पर काफी कम संख्या में ग्राहक अपने घरों से बाहर निकले. उल्लेखनीय है कि, इस समय कोविड संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सभी लोगों में जबर्दस्त भय का माहौल है. जिसकी वजह से लोगबाग बिना वजह बाहर निकलने से कतरा रहे है.

  • सभी दुकानों के कर्मचारियों की हो रही कोविड टेस्ट

शनिवार से अनलॉक की प्रक्रिया के तहत शहर में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खुलने की अनुमति देने के साथ ही प्रशासन ने सभी दुकानों में काम करनेवाले लोगों की कोविड टेस्ट करवाना अनिवार्य किया है. ऐसे में शहर के बीचोंबीच स्थित नेहरू मैदान की मनपा शाला में शुरू किये गये कोविड टेस्ट सेंटर में पूरा दिन व्यापारियों और उनके कर्मचारियों की भीड कोविड टेस्ट करवाने हेतु उमडी रही.

Related Articles

Back to top button