अमरावतीमुख्य समाचार

जिले के कई हिस्सों में हुई बेमौसम बारिश

और दो दिन कायम है खतरा

  • चने की फसल को हो सकता है नुकसान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१७ – अमरावती जिले के अधिकांश हिस्से में कल रात तेज हवा के साथ बेमौसम बारिश ने हाजरी लगाई. आज सुबह से भी बदरिला मौसम छाया हुआ है. बेमौसम बारिश का यह संकट और दो दिन कायम रहेगा, इस तरह का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है, लेकिन इस बारिश से चने को नुकसान पहुंचने की संभावना भी कृषि विभाग ने व्यक्त की है. रात 3 बजे से अमरावती शहर के अधिकांश हिस्से के साथ ही जिले में चांदूर बाजार, वरुड, पथ्रोट, शिंदी, बडनेरा परिसर, लोणी और नांदगांव खंडेश्वर परिसर में बेमौसम बारिश हुई है.
विदर्भ पर 900 मीटर उंचाई पर चक्राकार हवाएं बह रही है. यहां से दक्षिण कोकण तक कम दबाव की द्रोणिय स्थिति है. साथ ही पूर्व से बाफयुक्त हवाएं निचले स्तर पर बह रही है. इन सभी मौसम की शास्त्रीय स्थिति के कारण आज विदर्भ, मराठवाडा व पश्चिम महाराष्ट्र में कुछ जगह बिखरे हुए स्वरुप में तथा कुछ हिस्से में कई जगह बिजली गडगडाहट के साथ हल्के, मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं कुछ हिस्से में ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. विदर्भ में नागपुर, गडचिरोली, चंद्रपुर, भंडारा क्षेत्र में ओलावृष्टि तथा पश्चिम विदर्भ में हल्के मध्यम बारिश की संभावना मौसम विशेषज्ञ प्रा.अनिल बंड ने व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि अमरावती जिले में बेमौसम बारिश का यह संकट और दो दिन कायम रहेगा. फिलहाल किसानों ने चने की फसल काटकर उसकी गंजी खेत में लगाकर रखी है और इस बेमौसम बारिश चने को नुकसान पहुंचा सकती है. इस कारण और दो दिन किसानों को सतर्क रहना होगा.

  • लोगों में वायरल इन्फेक्शन बढेगा

इस बेमौसम बारिश के कारण लोगों में सर्दी और खांसी के लक्षण बढेंगे. पहले से ही शहर में सर्दी, खांसी और बदनदर्द की शिकायत के मरीजों की संख्या ज्यादा है, लेकिन अब अचानक वातावरण में बदलाव आने के कारण सर्दी और खांसी के मरीज बढेंगे. विशेष बात यह है कि कोरोना के बढते संक्रमण में लोगों को भीड टालनी होगी. अगर भीड नहीं टाली गई तो सर्दी, खांसी के यही मरीज संक्रमण बढा सकते है, इस तरह की आंशका शहर के सुविख्यात चिकित्सक डा.संदीप दानखेडे ने व्यक्त की है.

Related Articles

Back to top button