अमरावतीमुख्य समाचार

टीकाकरण केंद्र हुए ‘लॉक’, वैक्सीन का स्टॉक खत्म

130 केंद्रों पर लटके ताले, कैसे रूकेगा कोरोना

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१८ – इस समय जहां एक ओर कोविड का जबर्दस्त संक्रमण चल रहा है और इससे बचाव हेतु कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के टीकाकरण को सबसे शानदार उपाय माना जा रहा है. वहीं दूसरी ओर वैक्सीन का अभाव रहने की वजह से जिले के 130 टीकाकरण केंद्रों पर ताले लटके हुए है. ऐसे में 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों का भी टीकाकरण किया जाना बंद है और उन्हें काफी तकलीफों का सामना करना पड रहा है. साथ ही नागरिकों द्वारा अब यह सवाल पूछा जा रहा है कि, सरकार एवं प्रशासन स्तर पर टीकाकरण के काम में नियोजन का अभाव रहने के चलते कोविड संक्रमण की महामारी को कैसे रोका जा सकेगा.
बता दें कि, जिले में विगत चार दिनों से कोविशिल्ड व को-वैक्सीन की आपूर्ति नहीं हुई और टीकाकरण केंद्रों पर भीडभाड बढने की वजह से वैक्सीन का स्टॉक कब का खत्म हो चुका है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण केंद्रों पर ताला लगाना पडा. किंतु नागरिकों के पास इसकी जानकारी नहीं रहने की वजह से कई वरिष्ठ नागरिक सुबह-सुबह अपना नंबर लगाने हेेतु टीकाकरण केंद्रों पर आते है. किंतु उन्हें यहां से निराश होकर वापिस लौटना पडता है. गत रोज सोमवार को केवल तिवसा व अंजनगांव सूर्जी तहसील के दो-तीन टीकाकरण केंद्र ही शुरू थे. वहीं मंगलवार को किसी भी टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीनेशन का काम नहीं हुआ.
बता दें कि, अमरावती जिले में विगत 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया. जिसमें सबसे पहले हेल्थ वर्करों व फ्रंटलाईन वर्करों को कोविड वैक्सीन का टीेका लगाया गया. पश्चात 60 वर्ष से अधिक आयुवाले बुजुर्गों एवं 45 वर्ष से अधिक आयुवाले बीमार व्यक्तियों को टीका लगाये जाने की शुरूआत की गई.
इसके बाद 45 वर्ष से अधिक आयुवाले सभी नागरिकों को टीका लगाये जाने की शुरूआत करते हुए 1 मई से 18 से 45 वर्ष आयुगुटवाले नागरिकों को भी कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाये जाने की शुरूआत की गई. किंतु इस दौरान कोविड वैक्सीन की आपूर्ति का काम गडबडा जाने की वजह से जहां एक ओर सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाने हेतु नागरिकोें की भारी भीडभाड उमडने लगी. जिसके चलते टीकाकरण केंद्रों पर पुलिस बंदोबस्त लगाये जाने की नौबत आन पडी. वहीं दूसरी ओर वैक्सीन की किल्लत के चलते 18 से 45 वर्ष आयुगुट के नागरिकों का टीकाकरण रोक देना पडा. किंतु इसके बावजूद 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों के लिए वैक्सीन की सुचारू आपूर्ति नहीं हो पायी है. जिसकी वजह से बार-बार टीकाकरण के काम को बीच में ही रोकना पड रहा है.

  • अब तक 3,84,380 नागरिकों का हुआ टीकाकरण

जिले में अब तक 3 लाख 84 हजार 380 नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है. जिनमें 31 हजार 178 हेल्थ केयर वर्कर्स, 33 हजार 773 फ्र्रंटलाईन वर्कर्स, 18 से 44 वर्ष आयुगुटवाले 18 हजार 380, 45 से 59 वर्ष आयुगुटवाले 1 लाख 24 हजार 378 तथा 60 वर्ष से अधिक आयुवाले 1 लाख 76 हजार 693 लाभार्थियों का समावेश है.

  • मांग की तुलना में वैक्सीन की अत्यल्प आपूर्ति

आरोग्य विभाग द्वारा की गई मांग की तुलना में अब तक केवल 10 से 15 प्रतिशत डोज की ही आपूर्ति हुई है. अमरावती जिले को अब तक कुल 3 लाख 91 हजार 70 हजार प्राप्त हुए है. जिनमें कोविशिल्ड के 3 लाख 13 हजार 80 व को-वैक्सीन के 77 हजार 990 डोज का समावेश रहा.

वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो जाने की वजह से लगभग सभी टीकाकरण केंद्र बंद है और नया स्टॉक मिलने के बाद दुबारा टीकाकरण शुरू किया जायेगा. अत: इस वक्त नागरिकों द्वारा टीकाकरण केंद्रों पर भीडभाड न की जाये.
– डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

शहर के सभी टीकाकरण केंद्र रविवार से बंद कर दिये गये है और वैक्सीन का स्टॉक प्राप्त होते ही इन केंद्रों को शुरू कर दिया जायेगा. जिसकी जानकारी प्रसार माध्यमों के जरिये आम जनता को दी जायेगी.
– डॉ. विशाल काले
स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button